• लॉगिन / रजिस्टर

बैंकाॅक मोटर शो में एस्टन मार्टिन ने दिखाए डीबी11 और डीबी10 काॅन्सेप्ट मॉडल

संशोधित पर Apr 15, 2016 01:09 PM द्वारा Sumit

  • 2 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Aston Martin DB11

आॅटो एक्सपो, कारों को देश-दुनिया से रूबरू कराने का सबसे बेहतर तरीका है। यही वजह है कि बैंकाॅक मोटर शो में वाहन निर्माता कंपनियां बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। इसी कतार में एस्टन मार्टिन भी है। एस्टन मार्टिन ने इस मोटर शो में अपनी डीबी11 और डीबी10 काॅन्सेप्ट मॉडल को दिखाया है।

डीबी11

Aston Martin DB11

एस्टन मार्टिन ने डीबी11 को नए प्लेटफार्म पर तैयार किया है। इस पर काफी खर्चा किया गया है। कार को एल्युनिमियम से बनाया गया है, जिससे यह वजन में हल्की लेकिन क्वालिटी में मजबूत है। एरोडायनामिक सुपीरियर डिजायन का मिश्रण होने से डीबी11 स्पीड का कोई भी चेलेंज ले सकती है। कार के आगे की तरफ ध्यान दें तो यहां बड़ी ग्रिल दी गई है। वहीं, हैडलैंप्स कार पीछे की तरफ घुमे हुए हैं। रियर विंड स्क्रीन टेलगेट में जाकर मिलती है, जो इसे अग्रेसिव लुक देती है। पीछे वाले बम्पर के दोनों ओर सर्कुलर एग्जाॅस्ट दिए गए है, जो रियर बम्पर को कूल लुक देते हैं।

Aston Martin DB11

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 5.2 लीटर, वी12 ट्विन टर्बो इंजन दिया गया है, जो 600बीएचपी की पावर और 700एनएम का टाॅर्क जनरेट करता है। इसकी टाॅप स्पीड 322 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह मात्र 3.9 में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच जाती है। कार की बिक्री शुरू हो चुकी है, लेकिन इसकी डिलिवरी 2016 के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। इससे पहले कार को जेनेवा मोटर शो 2016 में भी दिखाया गया था।

डीबी10 काॅन्सेप्ट

Aston Martin DB11

एस्टन मार्टिन और जेम्स बाॅन्ड मूवी फ्रेंचाइजी की पार्टनरशिप को 52 साल पूरे हो गए हैं। इस रिलेशनशिप को सेलेब्रेट करने का इससे बेहतर तरीका नहीं है। बैंकाॅक मोटर शो में डीबी10 काॅन्सेप्ट की 10 यूनिट दिखाई गई। इनमें से आठ को मूवी स्पेक्टर में इस्तेमाल किया गया था, जबकि दो नई कारें थी। हालांकि इस कार का आधार वी8 वेंटेज है। इसकी डिजायन ओरिजनल बाॅन्ड कार डीबी5 से प्रेरित है। जब से डीबी सीरीज लाॅन्च हुई है, तब से यह जेम्स बाॅन्ड से जुड़ी हुई है। डीबी10 को भी डीबी सीरीज में रखा गया है। कार को बेहतर लुक देने के लिए इसमें कटिंग-एज टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है। फिलहाल हम केवल उम्मीद कर सकते है कि कंपनी इस कार को प्रोडक्शन में लाएगी।

यह भी पढ़ें : आ गई एस्टन मार्टिन की नई कार-डीबी11, देखिए झलकियां

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?