पंजाब पुलिस के बेड़े में शामिल हुई 71 कस्टमाइज्ड किया कैरेंस, जानिए क्या है इनकी खूबियां

प्रकाशित: फरवरी 15, 2024 03:49 pm । सोनूकिया केरेंस

  • 397 Views
  • Write a कमेंट

पंजाब पुलिस को मिली किया कैरेंस में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया गया है

Kia Carens Police Version

  • कस्टमाइज्ड कैरेंस एमपीवी में हाई इंटेनसिटी स्ट्रोब लाइट और पब्लिक एड्रेस सिस्टम दिया गया है।

  • कैरेंस के पुलिस वर्जन में फिट किए गए अतिरिक्त फंक्शन को पावर सप्लाई देने के लिए 60 एएच बैटरी पैक भी दिया गया है।

  • इसमें स्पेशल पंजाब पुलिस स्टीकर और ‘डायल 112’ बॉडी स्टीकर भी दिए गए हैं।

किया कैरेंस एमपीवी के दो मॉडिफाइड वर्जन ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किए गए थे जिनमें एक पुलिस और दूसरा एम्बुलेंस वर्जन थी। हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में भी इन्हें शोकेस किया गया था। अब किया मोटर्स ने पंजाब पुलिस को 71 कस्टमाइज्ड कैरेंस कार की डिलीवरी दी है। इनका इस्तेमाल नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल के तौर पर किया जाएगा।

कैसा है लुक?

Kia Carens For Punjab Police

किया मोटर्स ने पंजाब पुलिस को दी कैरेंस कार के बॉडीवर्क में कोई बदलाव नहीं किया है, इसमें दरवाजों, बोनट और बंपर पर पंजाब पुलिस स्टीकर और ‘डायल 112’ इमरजेंसी रिस्पॉन्स स्टीकर लगाए हैं। इसके अलावा इसकी छत पर हाई इंटेनसिटी स्ट्रोब लाइट भी फिट दी गई है जो आमतौर पर पुलिस की गाड़ी में देखने को मिल जाती है। हमें इसमें एक बड़ा एंटीना भी दिखाई दे रहा है जो शायद पुलिस रेडियो कम्युनिकेशन के लिए हो सकता है।

किया कैरेंस पुलिस वर्जन में 15-इंच स्टील व्हील दिए गए हैं जिससे ये संकेत मिल रहे हैं कि यह बेस वेरिएंट प्रीमियम पर बेस्ड है।

यह भी पढ़ें: नई कार खरीदने का बना रहे हैं प्लान? जानिए पुरानी कार को स्क्रैप कराने पर मिलेंगे क्या फायदे

केबिन में बदलाव

Kia Carens Police Version Interior

पंजाब पुलिस को मिली मॉडिफाइड किया कैरेंस 7-सीटर कॉन्फिगरेशन में है। इसमें सेमी-लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री दी गई है और सबसे बड़े अपडेट के तौर इसके सेंटर कंसोल में पब्लिक एड्रेस सिस्टम को फिट किया जा सकता है। इसमें 60ः40 अनुपात में स्प्लिट फोल्ड होने वाली सेकंड रोड सीटें दी गई है, जबकि तीसरी रो की सीटों को 50ः50 के रेश्यों में फोल्ड किया जा सकता है, यही विकल्प इस एमपीवी कार के रेगुलर वर्जन में भी मिलता है। कैरेंस पुलिस वर्जन की सेकंड और थर्ड रो में रूफ माउंटेड एसी वेंट्स भी दिए गए हैं, और कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए इसमें सभी पावर विंडो दी गई है। इसके अलावा इसमें सभी रो में एडजस्टेबल हेडरेस्ट, 12वॉट पावर सॉकेट और 5 यूएसबी टाइप-सी पोर्ट्स दिए गए हैं।

कैरेंस के कस्माइज्ड वर्जन में फिट किए गए अतिरिक्त फंक्शन को पावर सप्लाई देने के लिए बड़ी 60 एएच बैटरी दी गई है। इसमें सेमी-डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, आइडल इंजन स्टार्ट-स्टॉप, 6 एयरबैग, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: नई टाटा नेक्सन को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

कैरेंस इंजन और ट्रांसमिशन

Kia Carens Engine

किया कैरेंस पुलिस वर्जन में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनअल गियरबॉक्स दिया गया है।

वहीं रेगुलर किया कैरेंस कार में दो और इंजन ऑप्शनः 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल (160 पीएस / 253 एनएम) 6-स्पीड आईएमटी और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के साथ, और 1.5-लीटर डीजल इंजन (116 पीएस/ 250 एनएम) 6-स्पीड आईएम और 6-स्पीड ऑटामेटिक गियरबॉक्स के साथ दिए गए हैं।

प्राइस और कंपेरिजन

किया मोटर्स ने इस मॉडिफाइड कैरेंस की प्राइस का खुलासा नहीं किया है, वहीं इसके रेगुलर वर्जन की कीमत 10.45 लाख रुपये से 19.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसे मारुति अर्टिगा और टोयोटा रूमियन से प्रीमियम जबकि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस और मारुति इनविक्टो से अफोर्डेबल ऑप्शन के तौर पर चुना जा सकता है।

यह भी देखेंः किया कैरेंस ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया केरेंस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएमयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience