यूज्ड कार टिप्स : 3-4 सेफ्टी रेटिंग वाली ये टॉप 6 पुरानी कार हो सकती है बेस्ट, फैमिली भी रहेगी ज्यादा सेफ

संशोधित: अक्टूबर 21, 2022 12:14 pm | सोनू

  • 749 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इनमें से अधिकांश कारें यूज्ड कार मार्केट में काफी पॉपुलर हैं। 

6 Cars That Are No More But Scored 3 And 4 Stars In Crash Tests

भारत में इन दिनों लोग कार में सेफ्टी को तव्वजों देने लगे हैं। यही वजह है कि नई कारें अब ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आने लगी हैं और क्रैश टेस्ट में इन्हें अच्छी सेफ्टी रेटिंग भी मिल रही है। हालांकि कुछ बंद हो चुकी सेकंड हैंड कार को भी सेफ्टी के लिए अच्छा स्कोर दिया गया था।

अगर आप एक पुरानी कार लेने की योजना बना रहे हैं और साथ ही अपनी फैमिली की सुरक्षा भी पुख्ता करना चाहते हैं, तो यहां बताई टॉप कारों में से कोई एक को चुन सकते हैंः

फॉक्सवैगन पोलो - 4 स्टार

Volkswagen Polo Crash Test Rating

टेस्टिंग वर्ष

2014

वयस्क पैसेंजर सेफ्टी (17 में से)

12.54

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी (49 में से)

29.91

फॉक्सवैगन पोलो इस लिस्ट में टॉप पर है। इसे वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 4-स्टार और चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली हुई है। इस हैचबैक कार की बॉडीशेल इंटीग्रिटी को स्टेबल रेटिंग दी गई है और भारत के कार बाजार में टेस्ट होने वाली यह पहली गाड़ी थी। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए थे जबकि टॉप मॉडल में एबीएस भी दिया गया था। बाद में इसमें सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स, रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी और आईएसओफिक्स एंकर जैसे फीचर्स भी शामिल किए गए।

यहां देखिए आपके लिए शहर में यूज्ड फॉक्सवैगन पोलो

टोयोटा इटियॉस लिवा - 4 स्टार

Toyota Etios Crash TEst

टेस्टिंग वर्ष

2016

वयस्क पैसेंजर सेफ्टी (17 में से)

13

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी (49 में से)

20.02

टोयोटा इटियॉस लिवा को वयस्क पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 4-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2-स्टार रेटिंग मिली हुई है। क्रैश टेस्ट में इस कार की बॉडीशेल इंटीग्रिटी को स्टेबल रेटिंग दी गई थी और इसका 64 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर क्रैश टेस्ट हुआ था। टेस्टिंग के समय इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग और फ्रंट सीट बेट प्रीटेंशनर्स स्टैंडर्ड दिए गए थे। बाद में इस हैचबैक को अपडेट किया गया और इसमें ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर भी स्टैंडर्ड मिलने लगे थे। लिवा बेसिकली इटियॉस सेडान का हैचबैक वर्जन थी और इसके सेडान वर्जन को भी क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी।

यहां देखिए आपके लिए शहर में यूज्ड टोयोटा इटियॉस

टाटा जेस्ट - 4 स्टार

Tata Zest Crash Test Rating

टेस्टिंग वर्ष

2016

वयस्क पैसेंजर सेफ्टी (17 में से)

11.15

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी (49 में से)

15.52

यह पहली टाटा कार थी जिसे अच्छी सेफ्टी रेटिंग मिली थी। इसके बाद टाटा नेक्सन को क्रैश टेस्ट में अच्छा स्कोर मिला। जेस्ट को पहले जब टेस्ट किया गया था तो इसमें एयरबैग नहीं थे और तब इसे जीरो स्टार मिले थे। हालांकि बाद में इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग और सीट बेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड दिए गए जिसके बाद इसे वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 4-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2-स्टार रेटिंग मिली। जब ये कार बंद हुई थी तक इसमें रियर पार्किंग सेंसर और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए थे। जेस्ट कार की बॉडीशेल इंटीग्रिटी को अनस्टेबल रेटिंग मिली हुई है।

यहां देखिए आपके लिए शहर में यूज्ड टाटा जेस्ट

फोर्ड एस्पायर - 3 स्टार

Ford Aspire Crash Test

टेस्टिंग ईयर 

2017

एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी (17 में से)

10.49

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी (49 में से)

14.22

फोर्ड एस्पायर को एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के मामले में 4-स्टार रेटिंग मिली थी, जबकि चाइल्ड सेफ्टी को लेकर 2-स्टार रेटिंग दी गई थी। हालांकि, इसकी बॉडीशेल इंटिग्रिटी 'अस्थिर' पाई गई थी। एस्पायर कार फिगो का सेडान वर्जन थी जो फिगो वाले ही प्लॅटफॉर्म पर बेस्ड थी। क्रैश टेस्ट में फिगो हैचबैक कार को भी 4-स्टार रेटिंग मिली थी। टेस्टिंग के दौरान एस्पायर कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी (स्टैंडर्ड) जैसे फीचर्स दिए गए थे। इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट में छह एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल लॉन्च असिस्ट और ट्रेक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए थे। यह एक अफोर्डेबल कार थी जिसमें छह एयरबैग्स दिए गए थे। यह फीचर पहले लग्जरी कारों में ही मिलते थे।

यहां देखिए आपके लिए शहर में सेकंड हैंड फोर्ड एस्पायर

होंडा मोबिलियो - 3 स्टार

Honda Mobilio Crash Test Rating

टेस्टिंग ईयर 

2016

एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी (17 में से)

9.85

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी (49 में से)

16.82

होंडा मोबिलियो भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध पहली एमपीवी कार थी जिसे एडल्ट और चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी के लिए क्रमशः 3-स्टार और 2-स्टार रेटिंग मिली थी। होंडा ने इस गाड़ी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स स्टैंडर्ड नहीं दिए थे जिसके चलते इसके बेस वेरिएंट को क्रैश टेस्ट में 0 स्टार रेटिंग मिली थी। जबकि, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर के साथ आने वाले इसके टॉप वेरिएंट को क्रैश टेस्ट में अच्छा स्कोर मिला था। इस एमपीवी कार की बॉडीशेल इंटिग्रिटी को स्थिर करार दिया गया था।

यहां देखिए आपके लिए शहर में सेकंड हैंड होंडा मोबिलियो

रेनो डस्टर - 3 स्टार

Renault Duster Crash Test Rating

टेस्टिंग ईयर 

2017

एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी  (17 में से)

9

चाइल्ड पैसेंजर सेफ्टी (49 में से)

17.75

डस्टर एसयूवी को एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के मामले में 3-स्टार रेटिंग मिली थी, जबकि चाइल्ड सेफ्टी को लेकर 2-स्टार रेटिंग दी गई थी। इस गाड़ी के मिड-वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया था जिसमें एयरबैग्स स्टैंडर्ड नहीं दिए गए थे। क्रैश टेस्ट के दौरान डस्टर कार में एबीएस के साथ ईबीडी, ड्राइवर साइड एयरबैग्स, ईएसपी और हिल-स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए थे। हालांकि, इसकी बॉडीशेल इंटिग्रिटी को 'अस्थिर' करार दिया गया था।

यहां देखिए आपके लिए शहर में सेकंड हैंड रेनो डस्टर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience