• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा राइज़ के बारे में 5 प्रमुख बातें

प्रकाशित: नवंबर 07, 2019 07:10 pm । भानुटोयोटा raize

  • 1081 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाल ही में टोयोटा के पोर्टफोलियो में राइज़ नाम की एक सब-4 मीटर एसयूवी शामिल हुई है। ये कार केवल अभी जापान में ही उपलब्ध है जिसे दूसरे बाज़ारों में भी उतारा जाएगा। तो चलिए जानते हैं इस कार के बारे में 5 प्रमुख बातें:

साइज़ में छोटी है ये एसयूवी

टोयोटा राइज़, मारुति विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और टाटा नेक्सन की तरह एक 5-सीटर सब-4 मीटर एसयूवी है। यह 3995 मिलीमीटर लंबी है और इसका व्हीलबेस 2525 मिलीमीटर है। 

डायहत्सु की रॉकी पर बेस्ड है ये कार

राइज़,टोयोटा की सहयोगी कंपनी डायहत्सु की रॉकी पर बेस्ड कार है। दोनों मॉडल को डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है मगर, दोनों का एक्सटीरियर लुक अलग-अलग है। रॉकी भी एक नया मॉडल ही है जिससे 2019 टोक्यो मोटर शो के दौरान पर्दा उठा था। 

फीचर्स 

टोयोटा राइज़ में क्रुज़ कंट्रोल, एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच की टीएफटी डिस्प्ले वाला डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और ऑल ब्लैक इंटीरियर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से इसमें कॉलिज़न वॉर्निंग, पार्किंग असिस्ट, क्रैश अवॉयडेंस ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

इंजन

जापान में टोयोटा राइज़ केवल 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। इस इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। यह इंजन 98 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा राइज़ फ्रंट व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव वर्जन में भी उपलब्ध है। 

क्या भारत में लॉन्च होगी ये कार?

टोयोटा राइज़ के भारत लॉन्च होने के बारे में फिलहाल कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, भारत में टोयोटा सब-4 मीटर एसयूवी जैसे लोकप्रिय कार सेगमेंट में राइज़ को उतारकर काफी मुनाफा कमा सकती है। टोयोटा-सुज़ुकी के साथ मिलकर नेक्स्ट जनरेशन विटारा ब्रेज़ा का क्रॉस बैजिंग वर्जन भी तैयार करेगी। इसे 2022 तक पेश किया जा सकता है। इन दोनों एसयूवी का डिज़ाइन एक जैसा होगा। हालांकि, यदि इससे पहले कंपनी यहां राइज़ को लॉन्च कर देती है तो टोयोटा-सुज़ुकी की प्रस्तावित सब 4 मीटर एसयूवी में दिए जाने वाले फीचर्स और डिज़ाइन में भी समानता नज़र आ सकती है। इस अपकमिंग कार की कीमत 8 लाख रुपये से लेकर 11 लाख रुपये तक हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: रेनो ट्राइबर के बढ़े दाम, जानिए पहले से कितनी महंगी हुई ये कार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा raize पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?