फेसलिफ्ट हुंडई क्रेटा को एशियन एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: दिसंबर 07, 2022 04:54 pm । सोनूहुंडई क्रेटा 2022

  • 488 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में उपलब्ध मौजूदा हुंडई क्रेटा को ग्लोबल एनकैप में केवल 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है।

Indonesia-spec Hyundai Creta Crash Test

इंडोनेशिया में उपलब्ध फेसलिफ्ट हुंडई क्रेटा का एशियन एनकैप ने क्रैश टेस्ट किया है, जिसमें इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। भारत में जल्द ही क्रेटा कार को अपडेट किया जाएगा, उम्मीद है कि ये इंडोनेशिया में उपलब्ध मॉडल जैसी ही हो सकती है। भारत आने वाली फेसलिफ्ट मौजूदा मॉडल से कितना ज्यादा सुरक्षित  होगी, इसके बारे में अभी कहना जल्दबाजी होगी। मौजूदा क्रेटा को ग्लोबल एनकैप से 3-स्टार रेटिंग मिली हुई है।

सेफ्टी फीचर्स

एशियन एनकैप ने हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) के बेस वेरिएंट एक्टिव का क्रैश टेस्ट किया है। इस वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), ब्रेक असिस्टेंस सिस्टम (ईबीडी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम) और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके टॉप वेरिएंट में एडीएएस भी दिया गया है जिसके तहत इसमें लैन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और ड्राइवर अटेंशन वार्निंग समेत कई फीचर्स मिलते हैं।

व्यसक पैसेंजर प्रोटेक्शन

इस एसयूवी कार का व्यसक पैसेंजर की सुरक्षा के लिए स्कोर 32 में से 27.78 पॉइंट रहा और इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है। क्रैश टेस्ट में इसके स्ट्रक्चर को स्टेबल पाया गया है।

Adult Occupant Protection Ratings: Hyundai Creta

फ्रंट इंपेक्ट टेस्ट

आगे की तरफ से हुए इंपेक्ट टेस्ट में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर दोनों के सिर, गर्दन और छाति को अच्छा प्रोटेक्शन मिला। आगे वाले पैसेंजर के पैर को भी अच्छा प्रोटेक्शन मिला जबकि पैरों के नीचे वाले हिस्से का स्कोर पर्याप्त रहा।

यह भी पढ़ें: नई हुंडई वरना फिर टेस्टिंग के दौरान आई नज़र, क्या कंपनी तैयार कर रही है इसका एन लाइन मॉडल?

साइड इंपेक्ट

साइड से किए गए टेस्ट में ड्राइवर के सिर, गर्दन और धड़ को अच्छा प्रोटेक्शन मिला, लेकिन छाति के प्रोटेक्शन का स्कोर मार्जिनल रहा।

चाइल्ड प्रोटेक्शन

Child Occupant Protection Ratings: Hyundai Creta

बच्चों की सुरक्षा को परखने के लिए इसमें एक 18 महीने और एक तीन साल के बच्चे की डमी को बैठाया गया। आईएसओफिक्स एंकर का इस्तेमाल कर बच्चों की डमी को पीछे की तरफ फेस करके बैठाया गया था। आगे और साइड दोनों तरफ से हुए इंपेक्ट टेस्ट में क्रेटा को 50 में से 39.67 पॉइंट मिले और बच्चों की सुरक्षा के लिए भी इसे 5 स्टार रेटिंग मिली।

सेफ्टी असिस्ट

Safety Assist Rating: Hyundai Creta

एशियन एनकैप ने सेफ्टी असिस्ट टेस्ट भी किया, जिसमें क्रेटा के इफेक्टिव ब्रेकिंग और अवॉइडेंस, सीटबेल्ट रिमाइंडर, ऑटो-इमरजेंसी ब्रेकिंग और एडवांस्ड एसएटी का स्कोर क्रमशः 6,3,3.9, और 2.6 रहा। इसे ओवरऑल 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली और इसका स्कोर 21 में से 14.79 पॉइंट रहा।

पेडेस्ट्रियन सेफ्टी

Motorcyclist Safety Rating: Hyundai Creta

पेडेस्ट्रियन सेफ्टी टेस्ट में ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, हेडलाइट, सड़क पर चल रहे ओजेक्ट को डिटेक्ट करना जैसे पैरामिटर का ध्यान रखा गया। इस मामले में क्रेटा को 16 में से 9.14 पॉइंट मिले और इसका ओवरऑल स्कोर 5 स्टार रेटिंग रहा।

भारत में फेसलिफ्ट क्रेटा

Facelifted Hyundai Creta

फेसलिफ्ट क्रेटा को भारत में 2023 में पेश किया जा सकता है। इसमें छह एयरबैग स्टैंडर्ड मिल सकते हैं और इसके टॉप वेरिएंट एडीएएस दिया जा सकता है। भारत में वर्तमान में हुंडई क्रेटा की कीमत 10.44 लाख रुपये से 18.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसका कंपेरिजन किया सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक से होगा।

यह भी देखेंः हुंडई क्रेटा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा 2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience