• लॉगिन / रजिस्टर

किया एसपी2आई प्रोटोटाइप में नज़र आए ये 5 फीचर

संशोधित: जनवरी 31, 2019 11:46 am | tushar | किया सेल्टोस

  • 14 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स जल्द ही भारतीय कार बाजार में कदम रखेगी। किया द्वारा भारत में उतारे जाने वाली पहली कार को हाल ही में कंपनी के अनंतपुर प्लांट में प्रदर्शित किया गया था। यह एसपी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी ने इसे एसपी2आई कोडनेम दिया है। हालांकि शोकेस की गई एसपी2आई को कैमॉफ्लाज द्वारा कवर किया गया था। इसे सितम्बर 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला रेनो कैप्चरनिसान किक्समारूति एस-क्रॉस और हुंडई क्रेटा से होगा। 

अब तक एसपी2आई से जुड़ी अधिक जानकारियां सामने नहीं आई है। जो जानकारियां उपलब्ध है, वे भी या तो काल्पनिक है या सम्भावना के तौर पर बताई गयी है। लेकिन इस शोकेस के दौरान हम एसपी2आई से जुड़ी कुछ जानकारियां प्राप्त करने में सफल रहें। उम्मीद है यह फीचर इसके प्रोडक्शन वर्ज़न में भी देखने को मिलेंगे। 

1. रियर व्हील डिस्क ब्रेक 

शोकेस की गई एसपी2आई प्रोटोटाइप में पिछले पहियों पर भी डिस्क ब्रेक दिए गए थे। उम्मीद है कि कंपनी कार के प्रोडक्शन वर्ज़न में भी रियर डिस्क ब्रेक की पेशकश करेगी। वर्तमान में कॉम्पैक्ट एसयूवी और क्रॉसओवर सेगमेंट में मारूति एस-क्रॉस में रियर डिस्क ब्रेक स्टैण्डर्ड मिलते हैं। 

2. वन-टच पावर विंडो

कार को फोटो सेशन के लिए ले जाते समय ड्राइवर द्वारा एक बटन के क्लिक के साथ आगे और पीछे दोनों तरफ की विंडो जल्दी से रोल-अप हो गई थी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि कंपनी कार के प्रोडक्शन वर्ज़न में भी सभी विंडो के लिए यह फीचर पेश करेगी। फॉक्सवेगन पोलो और स्कोडा रैपिड जैसी कारों में भी यह फीचर दिया जा रहा हैं। 

Maruti Suzuki Swift

3. एडजस्टेबल हैडरेस्ट 

एसपी2आई प्रोटोटाइप की सभी सीटों पर एडजस्टेबल हैडरेस्ट दिए गए थे, इनमें रियर मिडिल पैसेंजर सीट भी शामिल है। यह कार में न केवल कम्फर्ट को बढ़ाता है, बल्कि सुरक्षा की दृष्टि से भी उपयोगी है। 

4. फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम 

किया एसपी कांसेप्ट में फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कॉम्बिनेशन वाली यूनिट दी गई थी। यह मॉडर्न मर्सिडीज-बेंज कारों में मिलने वाले एमबीयूएक्स यूनिट के जैसी ही था। लेकिन एसपी2आई में कम से कम ड्राइवर इनफार्मेशन डिस्प्ले दिए जाने की उम्मीद है। साथ ही इसमें टाटा हैरियर की तरह फ्री-स्टैंडिंग (फ्लोटिंग) इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा।

5. क्लैमशेल बोनट

किया ने एसपी2आई को एसपी कांसेप्ट की तरह बनाने के पूरे प्रयास किए है, जिसकी झलक एसपी2आई प्रोटोटाइप के क्लैमशेल बोनट से मिलती है। यह एसपी कॉन्सेप्ट वाले क्लैमशेल बोनट की तरह ही है। हालांकि कार को किफायती बनाने के लिए एसपी कांसेप्ट की तुलना में कुछ कटौतियां जरूर की जाएगी। 

बोनस: हुंडई क्रेटा के साथ समानताएं

किया ने एसपी2आई को बिलकुल नए प्लेटफार्म पर बनाया है। इस प्लेटफार्म को ख़ास तौर पर भारतीय बाजार को ध्यान में रख डिज़ाइन किया गया है। उम्मीद है कि नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई क्रेटा को भी इसी प्लेटफार्म पर बनाया जाएगा, जिसे हाल ही में चीन में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। साथ ही, इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि एसपी2आई की बहरी बनावट हुंडई क्रेटा की तरह ही लग रही थी। क्रेटा की तरह इसमें भी 17-इंच के अलॉय व्हील दिए गए है। हालांकि इनका डिज़ाइन क्रेटा में मिलने वाले व्हील से थोड़ा अलग था। एसपी2आई का ओआरवीएम भी हुंडई क्रेटा की तरह ही लग रही था।

यह भी पढ़ें : किया ने आंध्र प्रदेश सरकार को सोंपी सोल इलेक्ट्रिक व्हीकल

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
20% की बचत करें! पुरानी किया कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध किया सेल्टोस के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?