2023 हुंडई वरना Vs स्कोडा स्लाविया Vs फोक्सवैगन वर्टस: क्रैश टेस्ट रेटिंग कंपेरिजन

प्रकाशित: अक्टूबर 04, 2023 06:41 pm । सोनूहुंडई वरना

  • 708 Views
  • Write a कमेंट

तीनों सेडान को वयस्क और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली है, लेकिन इनमें से दो की बॉडीशेल रेटिंग काफी बेहतर है

Hyundai Verna vs Skoda Slavia vs Volkswagen Virtus crash test comparison

ग्लोबल एनकैप भारत में बिकने वाली कारों का करीब एक दशक से क्रैश टेस्ट कर रही है और लोगों को कार सेफ्टी के प्रति जागरूक कर रही है। हालांकि अब भारत एनकैप लागू होने के बाद 2024 से यह ऑर्गनाइजेशन यहां की कारों का क्रैश टेस्ट करना बंद कर देगा। हाल ही में ग्लोबल एनकैप ने मेड इन इंडिया हुंडई वरना का क्रैश टेस्ट किया है जिसमें इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

हुंडई वरना को टॉप रेटिंग मिलने के बाद हमनें इसका कंपेरिजन सेगमेंट की दो पॉपुलर सेडान स्कोडा स्लाविया और फोक्सवैगन वर्टस से किया है, जिसके बारे में हम जानेंगे आगेः

ओवरऑल स्कोर

 

2023 हुंडई वरना

स्कोडा स्लाविया

फोक्सवैगन वर्टस

वयस्क पैसेंजर प्रोटेक्शन

34 में से 28.18 पॉइंट (5 स्टार)

34 में से 29.71 पॉइंट points (5 स्टार)

34 में से 29.71 पॉइंट (5 स्टार)

चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन

49 में से 42 पॉइंट (5 स्टार)

49 में से 42 पॉइंट (5 स्टार)

49 में से 42 पॉइंट (5 स्टार)

इन तीनों ही सेडान कार को वयस्क और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली है, लेकिन स्कोडा और फोक्सवैगन कारों को ज्यादा पॉइंट मिले हैं। हालांकि चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए हुंडई वरना को इन दोनों के बराबर पॉइंट मिले है।

Hyundai Verna airbag

इन तीनों में केवल वरना कार में छह एयरबैग स्टैंडर्ड मिलते हैं। तीनों कारों में 3-पॉइंट सीटबेल्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

वयस्क पैसेंजर प्रोटेक्शन

Hyundai Verna Global NCAP adult occupant protection result

वरना को वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए वर्टस और स्लाविया की तरह 5 स्टार रेटिंग मिली है, लेकिन इसे 34 में से 28.18 पॉइंट मिले जबकि बाकी दोनों को 29.71 पॉइंट मिले।

Volkswagen Virtus and Skoda Slavia Global NCAP adult occupant protection result

फ्रंट इंपेक्टः स्लाविया और वर्टस को सिर, गर्दन, ड्राइवर की थाई और को-पैसेंजर के पैर के प्रोटेक्शन के लिए अच्छा बताया गया है। वहीं दोनों फ्रंट पैसेंजर की छाती को पर्याप्त सुरक्षा मिली।

वरना में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा मिली, जबकि ड्राइवर के छाती का प्रोटेक्शन ‘मार्जिनल’, पैसेंजर के छाती का प्रोटेक्शन ‘अच्छा’ बताया गया। ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों को ‘मार्जिनल’ प्रोटेक्शन मिला।

Volkswagen Virtus Global NCAP side impact

साइड इंपेक्ट, साइड पोल इंपेक्ट और ईएससी: वरना में सिर, पेट और जांघ के हिस्से के प्रोटेक्शन को 'अच्छा' बताया गया है, जबकि छाती का प्रोटेक्शन 'पर्याप्त' पाया गया है। वहीं, स्लाविया और वर्ट्स सेडान में पेल्विस के हिस्से के प्रोटेक्शन को 'अच्छा' करार दिया गया है, जबकि सिर, छाती और पेट के हिस्से का प्रोटेक्शन 'पर्याप्त' बताया गया है।

Hyundai Verna Global NCAP side pole impact

साइड पोल इंपेक्ट टेस्ट में वरना कार में कर्टेन एयरबैग होने की वजह से सिर और पेल्विस के हिस्से को अच्छा प्रोटेक्शन मिला, जबकि छाती को मार्जिनल और पेट को पर्याप्त प्रोटेक्शन मिला है। इस टेस्ट के नतीजों में यह भी बताया गया कि साइड पोल इंपेक्ट टेस्ट के लिए कार में कर्टेन एयरबैग होना जरूरी है। स्लाविया और वर्ट्स कार में सिर, गर्दन और पेल्विस के हिस्से को 'अच्छा' प्रोटेक्शन मिला है, जबकि छाती के हिस्से के प्रोटेक्शन को 'मार्जिनल' करार दिया गया है।

यह तीनों सेडान कारें क्रैश टेस्ट के मापदंडों को पूरा करती है, और इनकी टेस्ट में सामने आई परफॉर्मेंस ग्लोबल एनकैप के नए प्रोटोकॉल्स के अनुसार थी।

यह भी पढ़ें: स्कोडा स्लाविया और स्कोडा कुशाक की प्राइस लिस्ट हुई अपडेट

चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन

चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के मामले में वरना कार को 49 पॉइंट्स में से 42 स्कोर मिला है। इस मोर्चे पर यह गाड़ी स्लाविया और वर्ट्स के बराबर रही।

हुंडई वरना कार में 3-साल के बच्चे की डमी को पीछे की तरफ फेस करके इंस्टॉल किया गया था, फ्रंटल इम्पेक्ट टेस्ट के दौरान बच्चे के सिर के हिस्से को फुल प्रोटेक्शन मिला। इसके अलावा इसमें एक 1.5 साल के बच्चे की डमी को भी पीछे की तरफ फेस करके इंस्टॉल किया गया था और इसके सिर को भी पूरा प्रोटेक्शन मिला।

Skoda Slavia Global NCAP frontal offset

स्लाविया और वर्ट्स सेडान में 3 साल और 18 महीने के बच्चे की डमी को रियर फेसिंग आइएसोफिक्स सीटों पर इंस्टॉल किया गया था। फ्रंटल और साइड इम्पेक्ट टेस्ट में इन दोनों डमी को फुल प्रोटेक्शन मिला।

बॉडीशेल इंटीग्रिटी

ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट का आखिरी सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर बॉडीशेल इंटीग्रिटी है। इसके नतीजे स्लाविया और वर्ट्स कार के पक्ष में रहे, इन दोनों कारों की बॉडीशेल इंटीग्रिटी को 'स्थिर' बताया गया है, जबकि नई वरना की बॉडीशेल इंटीग्रिटी फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट में 'अस्थिर' बताई गई है।

निष्कर्ष

हालांकि, ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में इन तीनों मॉडल्स की परफॉर्मेंस टक्कर की रही। कई मामलों में स्लाविया और वर्ट्स सेडान हुंडई वरना से ज्यादा बेहतर साबित हुई। एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन के मामले में इन दोनों कारों को वरना से ज्यादा बेहतर स्कोर मिला है, लेकिन इस कंपेरिजन में सबसे महत्वपूर्ण पहलू बॉडीशेल इंटीग्रिटी का रहा। वरना यहां इकलौती ऐसी कार है जिसमें छह एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं और इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट्स में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) भी मिलता है। उम्मीद है कि हुंडई कारें अपकमिंग क्रैश टेस्ट में ज्यादा बेहतर स्कोर हासिल कर सकती हैं, क्योंकि अब कंपनी ने सभी कारों में छह एयरबैग स्टैंडर्ड कर दिया गया है।

यह भी देखेंः हुंडई वरना ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वरना पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगसेडान कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience