• लॉगिन / रजिस्टर

नई होंडा सिटी के इंडियन वर्ज़न में नहीं मिलेगा टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन 

प्रकाशित पर nov 28, 2019 04:00 pm द्वारा nikhil for होंडा सिटी

  • 496 व्यूज़
  • Write a कमेंट

होंडा ने हाल ही में थाईलैंड में अपनी सिटी सेडान के पांचवे जनरेशन मॉडल से पर्दा उठाया था। नई स्टाइलिंग, प्लेटफार्म अपग्रेडेशन और नए फीचर्स के अलावा होंडा ने इसमें बिलकुल नए 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन की भी पेशकश की है। यह इंजन 122पीएस की अधिकतम पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है। कुछ इतनी ही पावर इंडिया ने उपलब्ध  चौथी जनरेशन होंडा सिटी का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन भी करता है। हालांकि, दोनों इंजन के डिस्प्लेसमेंट में काफी अंतर है। अब तक कयास लगाया जा रहा था कि होंडा इस नए टर्बोचार्ज्ड इंजन को नई सिटी के इंडियन वर्ज़न में भी पेश करेगी। लेकिन अब सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि होंडा इस इंजन को सिटी के भारतीय वर्ज़न में नहीं उतारेगी। इसमें माजूदा मॉडल वाले ही पेट्रोल और डीजल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट कर पेश किया जाएगा।  

जानकारी के लिए बता दें कि थाईलैंड में प्रदर्शित 2020 होंडा सिटी का यह 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (122पीएस/173एनएम) सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। कंपनी के अनुसार यह इंजन 23.8 किमी/माइलेज देने में सक्षम है। भारत में उपलब्ध सिटी में मिलने वाला 1.5-लीटर आई-वीटीईसी पेट्रोल और आई-डीटीईसी डीजल इंजन क्रमशः 119पीएस/145एनएम व 100पीएस/200एनएम की पावर/टॉर्क जनरेट करते हैं। सिटी के इस पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। वहीं, इसका डीजल इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही आता है।       

2020 Honda Jazz

उम्मीद है कि नई सिटी के भारत में लॉन्च हो जाने के कुछ समय बाद कंपनी इसका हाइब्रिड वर्ज़न भी लॉन्च कर सकती है। सिटी के इस हाइब्रिड वर्ज़न में वही ड्यूल-मोटर सेटअप मिलेगा जो होंडा ने 2020 टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शित की गई नई जैज़ में दिया था। इस हाइब्रिड सिस्टम के स्पेसिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है। संभावना है कि भारत में सिटी के इस हाइब्रिड वर्ज़न को 2021 से पहले लॉन्च किया जाएगा।  

होंडा अपने इस नए 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को भले ही सिटी सेडान के इंडियन वर्ज़न में पेश ना करें लेकिन 2022 में कैफ़े (कॉर्पोरेट एवरेज फ्यूल एफिशिएंसी) नॉर्म्स लगने के बाद इसे किसी अन्य मॉडल के साथ भारत में लॉन्च किया जा सकता है।   

2020 होंडा सिटी को 2020 के मध्य तक भारत में उतारा जाएगा। इसकी कीमत मौजूदा मॉडल (9.81-14.16 लाख रुपये) से ज्यादा रहने की उम्मीद हैं।   

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?