• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई ऑरा : फीचर्स जो बनाते हैं इसे सेगमेंट की दूसरी कारों से खास

प्रकाशित: अक्टूबर 14, 2020 04:36 pm । sponsoredहुंडई ऑरा

  • 575 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में पिछले कुछ सालों में सब-4 मीटर सेडान सेगमेंट सबसे पॉपुलर और सबसे ज्यादा कॉम्पिटिटिव सेगमेंट के रूप में उभरा है। इस सेगमेंट में हुंडई ने अपनी ऑरा सेडान को जनवरी 2020 में लॉन्च किया था और केवल छह महीनों में यह सेगमेंट लीडिंग कार बन गई है। इस कार की दो चीज़ें हैं जो इसे सबसे ज्यादा स्पेशल बनाती है और वो हैं इसमें इस्तेमाल हुई एडवांस टेक्नोलॉजी और इसका प्रैक्टिकल नेचर।

हुंडई ऑरा एक अच्छी सेडान कार है जिसमें आकर्षक कीमतों पर एडवांस टेक्नोलॉजी और कई प्रीमियम व कम्फर्ट फीचर्स मिलते हैं। ऑरा में कौनसे ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो इसे सेगमेंट की दूसरी कारों से खास बनाते हैं, इसके बारे में हम जानेंगे यहां:- 

एक्सटीरियर पर प्रीमियम स्टाइलिंग

कॉम्पैक्ट कारों में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और रनिंग एलईडी लाइट्स अक्सर दी जाती हैं। वहीं, हुंडई ऑरा की बात करें तो इस कार में ना केवल प्रीमियम एलईडी डीआरएल्स और प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं, बल्कि इसमें प्रोजेक्टर फॉग लैंप्स भी मिलते हैं जो सेगमेंट फर्स्ट हैं। बता दें कि प्रोजेक्टर फॉग लैंप्स की रोशनी की रेंज काफी लंबी होती है जिसका फायदा कोहरा और लो विज़िबिलिटी कंडीशन में ड्राइव करते समय मिलता है।

ऊपर दिए गए फीचर्स के अलावा हुंडई ऑरा में फ्रंट व्हील्स पर एयर कर्टेन भी दिए गए हैं। यह फीचर पहले केवल प्रीमियम स्पोर्ट्स कार में ही दिया जाता था। लेकिन, अब हुंडई ऑरा सेगमेंट की पहली कार है जिसमें यह फीचर दिया गया है। यह फीचर तेज़ स्पीड पर ड्राइव करते समय कार के एरोडायनामिक्स को मेंटेन करके रखता है और साथ ही कार का माइलेज भी बढ़ाता है।

इंटीरियर पर लग्ज़री टच 

अधिकतर कारों में ऑल ब्लैक या ड्यूल टोन ब्लैक और बेज इंटीरियर थीम दी जाती है। हुंडई ऑरा में एक्सक्लूसिव ड्यूल-टोन ब्लैक इंटीरियर और डैशबोर्ड व सेंटर कंसोल पर लाइट ग्रे थीम सेटिन ब्राउन फिनिश के साथ मिलती है। इसके अलावा इसमें एक्सक्लूसिव लैदर रैप्ड गियर नॉब भी दिया गया है।

इसका सेंटर कंसोल सेगमेंट के सबसे बड़े 8-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ काफी मॉडर्न नज़र आता है। ऑरा का इंफोटेनमेंट सिस्टम मॉडर्न कनेक्टिविटी फीचर्स जैसे एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से भी लैस है।

इस 5-सीटर सेडान में सेगमेंट फर्स्ट वायरलैस स्मार्टफोन चार्जर दिया गया है जिससे इसमें फ्रंट कंसोल में केबल की अव्यवस्थता का झंझट ही नही है। इसमें कूल्ड ग्लव बॉक्स मिलता है जिसके अंदर की तरफ एसी वेंट्स को इंटीग्रेट किया हुआ है। गर्मियों के दिनों में इसमें खाने-पीने की चीज़ों को स्टोर किया जा सकता है।

इंजन ऑप्शंस की अच्छी खासी रेंज

कन्वेंशनल पावरट्रेन ऑप्शंस जैसे नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन के अलावा इसमें टर्बो पेट्रोल इंजन भी मिलता है, इतने ऑप्शन सेगमेंट की दूसरी किसी भी कार में नहीं दिए गए हैं। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसके नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है।

ऑरा में सेगमेंट फर्स्ट टर्बो-पेट्रोल इंजन ऑप्शन भी दिया गया है। इसमें 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 100 पीएस की पावर और 17.5 किलोग्राम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इंजन के यह आउटपुट फिगर इस पेट्रोल पावर्ड सब-4 मीटर सेडान को काफी पावरफुल बनाते हैं।

इसके अलावा इसमें 1.2-लीटर थ्री-सिलेंडर डीजल ऑटोमैटिक पॉवरट्रेन भी दी गई है जो 75 पीएस की पावर और 19.4 किलोग्राम का टॉर्क देती है। इस इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स मिलता है।

प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स

हुंडई ने ऑरा सेडान में पैसेंजर्स की सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा है। इसके सभी वेरिएंट्स में ड्यूल एयरबैग के अलावा एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इस कार में इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल फीचर भी स्टैंडर्ड मिलता है जो तुरंत ब्रेकिंग की स्थिति में रियर टेललैंप्स को ऑन कर देता है।

रिवर्स पार्किंग कैमरा इन दिनों अधिकतर कारों में एक कॉमन फीचर के तौर पर दिया जाता है। वहीं, हुंडई ऑरा में ड्राइवर रियरव्यू मॉनिटर फीचर भी दिया गया है। यह फीचर इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर रियर साइड का व्यू बिना रिवर्स गियर को एंगेज करके दिखाने में सक्षम है।

निष्कर्ष : 

प्रतिद्वन्द्वी कारों के मुकाबले हुंडई ऑरा में सेगमेंट फर्स्ट टेक्नोलॉजी और कई अच्छे-खासे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसमें दिए गए फीचर्स इसे सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले प्रीमियम और बेहतर साबित करते हैं।

यह भी पढ़ें : 

द्वारा प्रकाशित

हुंडई ऑरा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?