• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई ऑरा की वो 5 बातें जो बनाती है इसे एक बेस्ट कॉम्पैक्ट सेडान

प्रकाशित: अगस्त 31, 2020 04:48 pm । sponsoredहुंडई ऑरा

  • 6942 व्यूज़
  • Write a कमेंट

काफी सारी कारों के ऑप्शन होने से उनमें से अपने लिए किसी एक गाड़ी को चुनना काफी चुनौतीपूर्ण काम हो जाता है। जहां आपका दिल एक स्मार्ट लुक वाली कार लेने के लिए कहता है तो दिमाग ज्यादा केबिन स्पेस, ज्यादा माइलेज और अच्छे सेफ्टी फीचर्स से लैस कार खरीदने की कहता है। हुंडई ऑरा आपके दिल और दिमाग दोनों की डिमांड को पूरा करती है। इसमें आपको स्टाइल, स्पेस, परफॉर्मेंस और सेफ्टी आदि का परफेक्ट कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा। चलिए नजर डालते हैं हुंडई ऑरा की उन 5 बातों पर जो इसे मुकाबले में रखती है सबसे आगे और बनाती है एक बेहतर पैकेज:-

1. स्टाइल और डिजाइन

हुंडई ऑरा का लुक ऐसा है कि हर किसी को यह पहली नजर में पसंद आ जाती है। इसका आकर्षक डिजाइन और प्रीमियम स्टाइलिंग किसी की भी दिल की धड़कन को बढ़ाने के लिए काफी है। इसके फ्रंट में ब्लैक कास्केडिंग ग्रिल के साथ बूमरैंग एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और शानदार नजर आने वाले प्रोजेक्टर फॉगलैंप दिए गए हैं। इसके अलावा इस सेडान में स्वैप्ट बैक, फोकस्ड बीम जनरेट करने वाले स्मोक्ड आउट प्रोजेक्टर हैडलैंप दिए गए हैं जो रात में अच्छी खासी रोशनी देते हुए आपकी यात्रा को ज्यादा सुरक्षित बनाते हैं। ऑरा में एक और सबसे खास चीज़ व्हील एयर कर्टेन का फीचर है जो हवा को व्हील से पास होने देता है जिससे गाड़ी की फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ती है और हाईवे पर वो काफी स्थिर भी रहती है।

ऑरा के साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसकी कूपे जैसी रूफ और 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील काफी आकर्षक लगते हैं। वहीं इसमें इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डेबल फीचर से लैस क्रोम फिनिशिंग वाले आउटसाइड रियरव्यू मिरर कंफर्ट को और ज्यादा बढ़ा देते हैं।

ऑरा के रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां स्टाइलिश जेड शेप के एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। इसमें रियर क्रोम गार्निशिंग भी की गई है जो टेललैंप्स से कनेक्ट होती है जिससे पीछे से ये कार और भी ज्यादा चौड़ी नजर आती है। साथ ही, एक्स्ट्रा स्टाइलिंग के लिए यहां शार्क फिन एंटीना भी दिया गया है।

2. केबिन और इंटीरियर

हुंडई ऑरा के केबिन में कंपनी ने किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी है। इसकी क्वालिटी एकदम टॉप क्लास है जो हुंडई की काबिलियतों का परिचय देती है। इसमें सैटिन ब्रॉन्ज इंसर्ट्स और हनीकॉम्ब टैक्सचरिंग दी गई है जिससे ऑरा अपने सेगमेंट से ऊपर की कार नजर आती है।

इसकी रियर सीट पर अच्छा खासा लेगरूम और नी-रूम स्पेस दिया गया है। कूपे कार जैसी एक्सटीरियर स्टाइलिंग होने के बावजूद भी इसमें हेडरूम स्पेस की कोई कमी नहीं लगती है। इस सेडान की एक और खासियत ये भी है कि इसकी रियर सीट को अच्छा खासा रिक्लाइन किया जा सकता है, जिससे लंबे सफर के दौरान आप यहां घंटो बैठे रह सकते हैं। इसमें आर्मरेस्ट और एसी वेंट्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। ऑरा में 402 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, जो सेगमेंट की किसी दूसरी कार में उपलब्ध नहीं है। अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने जाते हैं तो इसमें अच्छा-खासा सामान रख सकते हैं।

3. टेक्नोलॉजी पैकेज

हुंडई ऑरा में ऐसे कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं जो इस सेगमेंट की किसी दूसरी कार में आपको देखने को नहीं मिलेंगे। उदाहरण के लिए इसमें 20.25 सेमी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसका साइज़ इस सेगमेंट में सबसे बड़ा है और ये एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस है।

इसमें सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर वायरलैस चार्जिंग पैड भी दिया गया है, जहां फोन को रखने मात्र से ही वो चार्ज होने लगता है। इसके अलावा ऑरा के डैशबोर्ड पर यूएसबी चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है। साथ ही इस सेडान में बेस्ट इन क्लास 13.46 सेमी का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। हुंडई ने ऑरा में ईको कोटिंग का सेगमेंट फर्स्ट फीचर भी दिया है जिससे कार में सवार सभी लोगों को दुर्गंध रहित ताजा हवा मिलती है।

4. सेफ्टी व सुरक्षा

हुंडई के लिए पैसेंजर की सेफ्टी हमेशा से ही पहली प्राथमिकता रही है। ऑरा की लंबी सेफ्टी फीचर लिस्ट इस बात का प्रमाण है कि हुंडई ने इसमें भी पैसेंजर्स की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा है। इस सेडान कार में सेगमेंट फर्स्ट ड्राइवर रियर व्यू मॉनिटर और इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।  

5. इंजन, ट्रांसमिशन व माइलेज

हुंडई ऑरा में कई सारे इंजन व ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं। अगर आप पेट्रोल इंजन से लैस कार पसंद करते हैं तो इसमें दिए गए 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (100 पीएस/17.5 केजीएम) या फिर 1.2-लीटर वीटीवीटी पेट्रोल इंजन (83 पीएस/19.4 केजीएम) ऑप्शन को चुन सकते हैं। ऑरा का 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन सेगमेंट का काफी पावरफुल इंजन है। इसके अलावा इसमें 1.2-लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है। यह भारत का एकमात्र कॉम्पैक्ट डीजल इंजन है जिसे बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड किया गया है। डीजल इंजन के साथ इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया गया है। वहीं, 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं। जबकि, ऑरा के टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

निष्कर्ष :

हुंडई ऑरा स्टाइल, सेफ्टी और कम्फर्ट के मामले में एकदम बेहतरीन कार है। इसमें कई प्रीमियम और सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं जो इसे अपनी कैटेगरी की बेस्ट कॉम्पैक्ट सेडान कार बनाते हैं। हुंडई की ओर से इस कार के साथ कस्टमाइज़्ड वारंटी पैकेज की पेशकश भी की जा रही है। इच्छुक ग्राहक 3-साल/100,000 किलोमीटर, 4-साल /50,000 किलोमीटर या फिर 5-साल/40,000 किलोमीटर जैसे वारंटी पैकेज चुन सकते हैं। इसके अलावा कंपनी इस कार के साथ 3 साल की रोडसाइड असिस्टेंस सुविधा भी दे रही है। कंपनी के देशभर में करीब 1300 कस्टमर टच पॉइंट हैं, जिससे आपको सर्विस से जुड़ी कोई समस्या नहीं आएगी।

द्वारा प्रकाशित

हुंडई ऑरा पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
rambriksh
Sep 7, 2020 9:38:56 PM

Best Phichar car,and staelis.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?