नई स्कोडा ऑक्टाविया में क्या है खास, जानिए यहां

प्रकाशित: सितंबर 01, 2021 07:05 pm । sponsoredस्कोडा ऑक्टाविया

  • 62 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्टाइल व डिज़ाइन

ऑक्टाविया का इंतज़ार आखिरकार खत्म हो गया है। स्कोडा ने इस गाड़ी को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह सेडान कार दो वेरिएंट स्टाइल और टॉप मॉडल एल एन्ड के में पेश की गई है। नई जनरेशन की ऑक्टाविया बेहद आकर्षक और प्रीमियम कार लगती है। फ्रंट पर इसमें नए डिज़ाइन की ग्रिल दी गई है जिसे थोड़ा नीचे की तरफ पोज़िशन किया गया है और ग्रिल के पास में बाय-एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। इसमें लगी डबल एल-शेप्ड डीआरएल अपने आप में ही बेहद खूबसूरत हैं और इसके एल एन्ड के वेरिएंट में दिए गए क्रोम सराउंड एलईडी फॉग लैंप्स स्टाइलिंग के मामले में बेहद आकर्षित करने वाले लगते हैं।

इसमें फ्लैक्स और फेंडर्स पर दी गई स्कीनिंग बेहद टाइट है और इन पर कई सारे कट और क्रीज़ लाइंस भी मिलती है जिसके चलते नई ऑक्टाविया लुक्स के मामले में बेहद दमदार लगती है।  इसके स्टाइल वेरिएंट में 43.18 सेंटीमीटर सिल्वर फिनिश अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जबकि इसके टॉप एल एन्ड के वेरिएंट में इसी साइज़ के मशीन कट अलॉय व्हील्स मिलते हैं। रियर साइड में टेललैंप्स पर लगे क्रिस्टाइलाइन एलिमेंट्स और पीछे की तरफ दी गई स्कोडा बैजिंग इसे बेहद दमदार लुक देती है। नई स्कोडा ऑक्टाविया स्पोर्टी होने के साथ-साथ एक लग्ज़री कार भी है।

लग्ज़री केबिन

2021 स्कोडा ऑक्टाविया के केबिन की फिट व फिनिश क्वॉलिटी भी बेहद अच्छी है। इसके दरवाजें बहुत धीमी आवाज़ में बंद होते हैं। इसके इंटीरियर पर ब्लैक और बेज अपहोल्स्ट्री मिलती है जो इसमें प्रीमियम कार वाला फील देते हैं। इसकी सीटों पर स्यूड लैदर कवर चढ़ा हुआ है। ज्यादा लग्ज़री लुक देने के लिए स्कोडा ने इसके केबिन में मेटल और क्रोम इंसर्ट का भी इस्तेमाल किया है।

नई ऑक्टाविया का लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील पकड़ने में बेहद अच्छा लगता है। इसका वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम पूरी तरह से कस्टमाइज़ेबल है और यह ड्राइवर को कई सारी इन्फॉर्मेशन भी देता है। इसमें 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो बेहद रेस्पॉन्सिव है और इसके डिस्प्ले में दी गई इन्फॉर्मेशन को डायरेक्ट सूरज की रोशनी में भी आसानी से पढ़ा जा सकता है। यह सिस्टम वायरलैस कनेक्टिविटी के तौर पर एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। नई स्कोडा ऑक्टाविया के एल एन्ड के वेरिएंट में वायरलैस चार्जिंग फीचर दिया गया है। जबकि, स्टाइल वेरिएंट में ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल रियर एसी वेंट्स के साथ, इलेक्ट्रिक्ली एडजस्टेबल फ्रंट सीटें और 12-स्पीकर 600-वाट कैंटन ऑडियो सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कुल मिलाकर, नई स्कोडा ऑक्टाविया के केबिन का एम्बिएंस बेहद प्रीमियम लगता है।

स्पेशियस कार

ऑल-न्यू स्कोडा ऑक्टाविया की लंबाई और चौड़ाई पहले से क्रमशः 19 मिलीमीटर और 15 मिलीमीटर ज्यादा है। ऐसे में इसमें पैसेंजर्स को पहले से ज्यादा स्पेस मिलता है। इस गाड़ी में हुआ यह सुधार केबिन के अंदर कदम रखने पर ही देखने को मिलता है। इसकी फ्रंट सीटें काफी चौड़ी हैं, ऐसे में पैसेंजर्स को अच्छी कम्फर्ट पोज़िशन मिल पाती है। साथ ही इसकी सीटें लंबर सपोर्ट और मेमोरी फंक्शन के साथ भी आती है।

इसके बैक सीट का कम्फर्ट लेवल भी बेहद अच्छा है। इसमें लेटरल सपोर्ट के लिए बेंच पर बेहतर कंटूरिंग दी गई है और इसका रेक्लाइन एंगल भी एकदम अच्छा है। इस सेडान कार में बैक सीट पर बैठे पैसेंजर को भी किसी तरह ही कोई परेशानी नहीं होती है। नई जनरेशन की स्कोडा ऑक्टाविया उन लोगों के लिए एकदम कम्फर्टेबल कार है जो पीछे बैठना ज्यादा पसंद करते हैं।

प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के मामले में भी 2021 स्कोडा ऑक्टाविया बेहद अच्छी कार है। इस प्रीमियम सेडान कार में आठ सेफ्टी एयरबैग्स के अलावा एबीएस के साथ ईबीडी, मल्टी कोलिजन ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रेंशियल लॉक, ईएससी और एएसआर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा इसके एल एन्ड के वेरिएंट में पार्क असिस्ट, अडेप्टिव लाइट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी मिलते हैं। 

एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस

नई जनरेशन की ऑक्टाविया में 'मायस्कोडा कनेक्ट' इंटेलिजेंट सॉल्यूशन दिया गया है जो अपनी कार और फैमिली से कनेक्टेड रहने के लिए एकदम सुरक्षित और स्मार्ट ड्राइविंग एक्सपीरिएंस देता है। मायस्कोडा कनेक्टेड में एक टेक्नोलॉजी इनबिल्ट है जो इमरजेंसी के दौरान रोडसाइड असिटेंस और एसओएस जैसे फीचर्स के साथ मदद करती है। यह टेक्नोलॉजी तब भी काम आती है जब गाड़ी का ओनर उस जगह पर मौजूद ना हो, इस टेक्नोलॉजी के तहत मिलने वाले जियोफेन्स और टाइम फैंस फीचर्स के जरिये कार को आसानी से सुरक्षित रखा जा सकता है।

मायस्कोडा कनेक्टेड ड्राइविंग बिहेवियर और ट्रिप एनालिसिस से जुड़ी भी डिटेल्स देता है, साथ ही इसमें रोज़ाना उपयोग में आने वाले फंक्शन भी मिलते हैं। मायस्कोडा कनेक्ट आपकी फैमिली और कार की सेफ्टी के लिए एक कनेक्टिविटी सॉल्यूशन है जिसे खासकर भारत में स्कोडा ऑटो के लिए तैयार किया गया है।

इंजन व ट्रांसमिशन

नई स्कोडा ऑक्टाविया में 2.0 लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 190 पीएस और 320 एनएम है। इसकी रिफाइंड मोटर के साथ 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया गया है। इसमें सबसे बड़ा बदलाव शिफ्ट-बाय-वायर टेक्नोलॉजी का हुआ है जिसने इसके पुराने मॉडल में मिलने वाले कन्वेंशनल गियर लेवल (रॉकर स्विच के साथ) को रिप्लेस कर दिया है। इसे नई ऑक्टाविया में सेंट्रल कंसोल पर इंटीग्रेट किया हुआ है। यह गाड़ी ना सिर्फ दिखने में बेहद आकर्षक लगती है, बल्कि इसमें दिए इंजन की परफॉर्मेंस भी बेहद अच्छी है जिसके चलते यह एकदम पावरफुल कार साबित होती है।

नया स्टैंडर्ड सेट करती है यह प्रीमियम कार

स्कोडा ऑक्टाविया उन ग्राहकों के लिए नया स्टैंडर्ड सेट करती है जो प्रीमियम लिमोज़ीन कार खरीदना चाहते हैं। चाहे बात डिज़ाइन, इंटीरियर, स्पेस और क्वालिटी की क्यों ना हो, यह कार अपने पुराने वर्जन से कहीं ज्यादा बेहतर है। नई जनरेशन की स्कोडा ऑक्टाविया में दिए गए सभी फीचर्स सेगमेंट से ऊपर वाले लगते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा ऑक्टाविया पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience