निसान माइक्रा एक्सपर्ट रिव्यू

Published On अप्रैल 20, 2020 By भानु for निसान माइक्रा

सही मायनों में निसान ने भारत में अपनी पारी माइक्रा से ही शुरू की थी ज​बकि उससे पहले ​कंपनी यहां टियाना और एक्स ट्रेल को लॉन्च कर चुकी थी। निसान ने भारत में माइक्रा का काफी बड़े स्तर पर प्रोडक्शन किया। इसको फे​सलिफ्ट अपडेट भी दिया जा चुका है जिसके बाद हमें इसे ड्राइव करने का मौका भी मिला। तो कैसी है ये हैचबैक ये जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

डिज़ाइन

हैचबैक सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले निसान माइक्रा दिखने में काफी आकर्षक लगती है। इसका स्टांस काफी दमदार है और इसका फ्रंट काफी हद तक निसान ज्यूक की याद दिलाता है। इसके फ्रंट में नए डिज़ाइन के हेडलैंप के साथ वी शेप की फ्रंट ग्रिल दी गई है। इसके फ्रंट बंपर को भी अब एक नया शेप मिल गया है साथ ही फॉगलैंप का शेप ट्रायएंगुलर कर दिया गया है।

नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील को छोड़कर निसान माइक्रा के साइड प्रोफाइल को नहीं बदला गया है। इस कार के रियर प्रोफाइल में भी कोई ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, अब यहां बल्ब की जगह एलईडी क्लस्टर के साथ नए टेललैंप दे दिए गए हैं। इस तरह से माइक्रा अपने पिछले मॉडल से कुछ अलग सी नज़र आती है।

इंटीरियर

इस हैचबैक के इंटीरियर में भी कंपनी ने कुछ छोटो-मोटे बदलाव किए हैं। सेंटर कंसोल को अपडेट करते हुए पियानो ब्लैक फिनिशिंग दी गई है और यहां सर्कुलर एयरकॉन वेंट्स के बजाए रेक्टेंगुलर एयरकॉन वेंट्स दिए गए हैं। इसका म्यूजिक सिस्टम भी बदल दिया गया है जो अब यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस है। इसके अलावा निसान माइक्रा में रिवर्स पार्किंग कैमरा और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल के रूप में नए फीचर्स जोड़ दिए गए हैं।

इस कार की सीटों में इस्तेमाल किए जाने वाले मैटिरियल को भी बदल दिया गया है जिसका इस्तेमाल डोर पैड पर भी किया गया है। बाकी इसके केबिन में मौजूद इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, गियर नॉब, पावर विंडो स्विच और यहां तक कि स्टीयरिंग व्हील के डिज़ाइन में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

निसान माइक्रा के टॉप वेरिएंट एक्सवी में आई की नाम से की लैस एंट्री और पुश स्टार्ट स्टॉप, इलेेक्ट्रिक फोल्डिंग मिरर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, अलॉय व्हील, एबीएस, रियर पार्किंग कैमरा और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। निसान माइक्रा एक फीचर लोडेड हैचबैक होने के साथ वैल्यू फॉर मनी कार भी है। 

इंजन एवं परफॉर्मेंस

निसान माइक्रा में दो इंजन 1.2 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल और 1.5 लीटर के9के डीज़ल का ऑप्शन दिया गया है। पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। 

हमें शुरू से ही इसका पेट्रोल इंजन काफी पसंद आया है क्योंकि इसका रिफाइनमेंट लेवल काफी अच्छा है और ये बेहतरीन तरीके से पावर डिलीवर करता है। फेसलिफ्ट अपडेट के बाद अब इसमें सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलने लगा है जो सिटी ड्राइविंग के लिहाज़ से काफी अच्छा है। इस गियरबॉक्स में निसान सनी वाली एक्सट्रॉनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। गियर के ना होने से इसके शिफ्ट्स काफी स्मूद तरीके से काम करते हैं। थ्रॉटल देते ही इसमें लैग महसूस किया जा सकता है। 

माइक्रा में दिए गए 64 बीएचपी की पावर वाले के9के डीज़ल इंजन की बात करें तो बाहर इसका शोर सुनाई देता है, मगर केबिन में अच्छे नॉइस इंसुलेशन के कारण अंदर इसकी आवाज़ नहीं पहुंचती है। इस इंजन से पावर की तो कोई कमी महसूस नहीं होती है और कोई टर्बो लैग भी महसूस नहीं होता। सिटी के ट्रैफिक में अच्छी खासी स्पीड पर चलते हुए इससे आसानी से ओवरटेकिंग की जा सकती है, वहीं धीमी स्पीड पर भी ये जल्दी से हांफता नहीं है। हालांकि, गियर ​शिफ्ट करते वक्त थोड़ा सी समस्या आती है। 

निसान माइक्रा हैचबैक को सिटी में चलाने के लिहाज़ से तैयार किया गया है, ऐसे में इसके सस्पेंशन सिस्टम को अच्छी तरह से ट्यून किया गया है। खराब सड़कों और गड्ढों पर भी ये कार बिना किसी समस्या के आराम से गुजर जाती है और इस दौरान कोई वाइब्रेशन भी महसूस नहीं होता है। इसके सस्पेंशन सिस्टम गड्ढों से आने वाले झटकों को बखूबी झेल लेते हैं जिससे पैंसेंजर्स कंफर्टेबल रहते हैं। 

माइक्रा को हैंडल करना भी काफी आसान है। इसका स्टीयरिंग व्हील भी काफी हल्का है जिससे भारी ट्रैफिक में ये कार आराम से ड्राइव की जा सकती है। 

निष्कर्ष 

निसान ने माइक्रा को आक्रामक कीमत पर लॉन्च किया है। बावजूद इसके इस कार में काफी अच्छे फीचर्स मौजूद हैं और ये यूरोप के कई देशों में भी उपलब्ध है। कंपनी ने इसके माइलेज को लेकर 19 से 23 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा किया है, जिसे ठीक-ठाक माना जा सकता है। आपको इसमें पावर की कभी कोई कमी महसूस नहीं होगी। कुल मिलाकर ये सिटी में ड्राइव करने के लिहाज़ से काफी अच्छी हैचबैक कार है जिसकी प्राइस देखते हुए इसे खरीदने के बारे में सोचा जा सकता है।

नई हैचबैक कारें

अपकमिंग कारें

  • एमजी एयर ईवी
    एमजी एयर ईवी
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : फरव, 2023
    संभावित लॉन्च : फरव, 2023
  • Citroen eC3
    Citroen eC3
    Rs.9.99 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : फरव, 2023
    संभावित लॉन्च : फरव, 2023
  • टाटा अल्ट्रोज़ racer
    टाटा अल्ट्रोज़ racer
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
  • मारुति स्विफ्ट 2023
    मारुति स्विफ्ट 2023
    Rs.6.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
    संभावित लॉन्च : मार, 2023
  • टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी
    टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी
    Rs.10.55 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अगस, 2023
    संभावित लॉन्च : अगस, 2023

पॉपुलर हैचबैक कारें

×
We need your सिटी to customize your experience