हुंडई आई20 एन लाइन : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अक्टूबर 22, 2021 By भानु for हुंडई आई20 एन लाइन

वर्ल्ड रैली चैंपियनशिप और ट्यूरिंग कार चैंपियनशिप जैसे खिताब जीतने का श्रेय हुंडई के ‘एन’ डिवीजन को जाता है। हुंडई के 'एन' प्रोडक्ट्स का सफर 2012 में शुरू हुआ था। ये एक मोटर स्पोर्ट्स डिविजन है जिसे नॉर्थ कोरिया के नामयांग में स्थापित किया गया था। उसी साल कंपनी ने जर्मनी के नर्बरग्रिंग में टेस्टिंग सेंटर की शुरूआत भी की थी। यहीं पर एन लाइन कारों को तैयार किया गया। मगर अब तक हुंडई ने भारत में अपने इन खास प्रोडक्ट्स को लॉन्च क्यों नहीं किया? जिसका जवाब 20 लाख रुपये तक के प्राइस टैग को माना जा सकता है। 

जिस तरह बीएमडब्ल्यू एम का एक कम स्पोर्टी वर्जन एमस्पोर्ट और ऑडी आरएस का एस लाइन वर्जन भारत में लॉन्च किया गया, ठीक उसी तर्ज पर हुंडई ने आई20 एन लाइन को भारत के लिए तैयार किया है। अब सवाल ये उठता है कि आई20 के इस स्पोर्टी वर्जन में क्या अपडेट्स किए गए हैं? और क्या ये काफी ज्यादा स्पोर्टी है? और आखिर में क्या इसके लिए आई20 के रेगुलर मॉडल से 50,000 रुपये ज्यादा खर्च करना वाजिब है? तो ऐसे तमाम सवालों के जवाब इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में पाएं और उसके बाद इस कार को लेने की प्लानिंग करें।

लुक्स

आई20 भारत में काफी समय से मौजूद है जिसके लुक्स की सभी को पहचान है। आई20 एन लाइन भी रेगुलर आई20 जैसी ही लगती है बस इसमें कंपनी ने रेसिंग कार जैसा बॉडी किट लगा दिया है। इसमें नए ​डिजाइन की ग्रिल दी गई है जिसका पैटर्न चीकर्ड फ्लैग से इंस्पायर्ड है। इसमें कई जगहों पर एन लाइन की बैजिंग का इस्तेमाल भी किया गया है। वहीं इसमें शार्प लोअर बंपर और रेड लोअर लिप भी दी गई है।

साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां 16 इंच के आकर्षक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। हर एंगल से देखने पर इनका लुक काफी स्पोर्टी लगता है जहां 'एन' बैजिंग दी गई है और ड्युअल टोन कलर के साथ तो ये और भी ज्यादा आकर्षक लगते हैं। इन अलॉय व्हील्स में ही आपको रेड ब्रेक कैलिपर्स भी नजर आ जाएंगे। इसमें क्रोम की जगह बॉडी कलर के डोर हैंडल्स और रेड साइड स्कर्ट दिए गए हैं। इसके रियर व्हील्स में भी ब्रेक कैलिपर्स मौजूद है जिनका कलर रेड नहीं है। आई20 एन लाइन में चारों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। 15000 रुपये एक्स्ट्रा खर्च कर आप रेड और ब्लू बॉडी कलर वाली ड्युअल टोन पेंट स्कीम भी ले सकते हैं। 

इसके रियर प्रोफाइल में बदला हुआ स्पॉयलर और विंडस्क्रीन के साइड मेंं विंग्स का फीचर भी दिया गया है। यहां बंपर का डिजाइन भी थोड़ा बदला गया है और सबसे आकर्षक एलिमेंट ट्विन टिप एग्जॉस्ट है। कुल मिलाकर रेगुलर आई20 के मुकाबले आई20 एन लाइन थोड़ी बहुत अलग लगती है और एन लाइन किट की बदौलत आई20 का शार्प डिजाइन और भी ज्यादा निखर कर सामने आता है। 

इंटीरियर 

आई20 के टर्बो वेरिएंट्स के केबिन की थीम हमेशा से ही ऑल ब्लैक रखी गई है जहां एसी वेंट्स और क्लाइमेट कंट्रोल स्विच पर रेड एसेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। एन लाइन किट के रहते इसमें एन बैजिंग के साथ एक स्पोर्टी स्टीयरिंग व्हील दे दिया गया है। यही व्हील यूरोपियन एन लाइन में भी दिया गया है जो होल्ड करने में काफी स्पोर्टी फीलिंग देता है और इसपर दिए गए कंट्रोल्स भी काफी प्रीमियम नजर आते हैं। इसके डीसीटी वेरिएंट में व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर का फीचर दिया गया है। 

इस कार के इंटरनेशनल मॉडल से गियर शिफ्टर का फीचर भी लिया गया है। डीसीटी वेरिएंट में रेड एसेंट्स और एन बैजिंग के साथ लैदर रैप्ड शिफ्टर दिया गया है। मगर हमें आईएमटी वेरिएंट में दिया गया शिफ्टर ज्यादा पसंद आया जिसमें सिल्वर और रेड एसेंट्स के साथ राउंड नॉब दिया गया है। ये होल्ड और शिफ्ट करने में काफी अच्छा है और साथ ही आपके 90,000 रुपये जितना बड़ा अमाउंट भी बचाता है।

इन सब मुख्य बदलावों के अलावा इसमें एन लोगो और डिजाइन वाली लैदरेट सीट कवर्स, डोर पैड्स, फुटवेल और वायरलेस चार्जर पर रेड एंबिएंट लाइटिंग भी दी गई है। पहले ये ब्लू शेड में आया करते थे। हुंडई ने इनके अलावा भी इसमें काफी फीचर्स दिए हैं। इनमें ऑटोमैटिक डे/नाइट आईआरवीएम और सनरूफ एवं ड्राइवर साइड विंडो को कंट्रोल करने के लिए वॉइस कमांड शामिल है। 

एक्सटीरियर के मुकाबले इंटीरियर में ये सभी बदलाव आपको उतने खास ना भी लगे, मगर इतना जरूर है कि ये आपको स्पेशल फील जरूर कराएंगे। इसमें स्पेस, प्रैक्टिकैलिटी और बाकी तमाम फीचर्स रेगुलर आई20 से ही लिए गए हैं। इन सबके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए रिव्यू को जरूर पढ़ें। 

वेरिएंट्स

आई20 एन लाइन को दो वेरिएंट्स: एन6 और एन8 में पेश किया गया है। एन6 वेरिएंट में केवल आईएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है और इसमें काफी फीचर्स स्पोर्ट्ज और एस्टा वेरिएंट से लिए गए हैं। वहीं एन8 वेरिएंट में आईएमटी और डीसीटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है और ये एस्टा ऑप्शनल वेरिएंट पर बेस्ड है। प्राइस समेत देखिए दोनों वेरिएंट में क्या कुछ फीचर्स दिए गए है खास:

एन6

एन8

आईएमटी: 9.84 लाख रुपये

आईएमटी: 10.87 लाख रुपये /डीसीटी: 11.75 लाख रुपये

एक्सटीरियर

हेलोजन हेडलैंप

एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स

प्रोजेक्टर फॉग लैंप

कॉर्नरिंग लैंप

रेड ब्रेक कैलिपर्स

पडल लैंप

एलईडी टेल लैंप

 

चेकर्ड फ्लैग ग्रिल

16-इंच अलॉय व्हील्स

ट्विन टिप

एग्जॉस्ट स्पॉयलर साइड स्पैट्स के साथ

रेड / ग्लॉस ब्लैक एक्सेंट

शार्क फिन एंटीना

इंटीरियर

हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट

रेड एम्बिएंट लाइटिंग

टिल्ट और टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग

स्लाइडिंग फ्रंट आर्मरेस्ट

रेड इंसर्ट के साथ ब्लैक इंटीरियर

रियर सीट आर्मरेस्ट

लेदरेट अपहोल्स्ट्री (एन लोगो के साथ)

रियर एडजस्टेबल हेडरेस्ट

3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील (एन लोगो के साथ)

 

स्पोर्टी मेटल पैडल

फिक्स्ड आर्मरेस्ट

इंफोटेनमेंटइन्फॉर्मेशन

मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ डिजिटल क्लस्टर

10.25 ”टचस्क्रीन

8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम

एपल कारप्ले/एंड्रॉयड ऑटो

वायरलेस चार्जिंग

6 स्पीकर साउंड सिस्टम

हुंडई ब्लू लिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल्स

 

वॉयस रिकग्निशन

कम्फर्ट फीचर्स

इलेक्ट्रिक सनरूफ

कीलेस एंट्री

क्रूज कंट्रोल

पुश-बटन स्टार्ट

इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डिंग मिरर (ऑटो फोल्ड के साथ)

ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम

मैनुअल एसी

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल

रियर एसी वेंट

रियर वाइपर + वॉशर

सेफ्टी

फ्रंट + रियर डिस्क ब्रेक

साइड और कर्टेन एयरबैग्स

डुअल फ्रंट एयरबैग्स

हाइट-एडजस्टेबल सीटबेल्ट

ईबीडी के साथएबीएस

 

आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स

हाइट एडजस्टेबल सीटबेल्ट

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल

हिल असिस्ट कंट्रोल

रिवर्स पार्किंग कैमरा

ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स

रियर डिफॉगर

हुंडई आई 20 एन लाइन में एक ही इंजन 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी गई है। ये इंजन 120 पीएस की पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को और भी ज्यादा आकर्षक बनाने का काम नए एगजॉस्ट करते हैं जो कार के न्यूट्रल में खड़े रहने पर भी काफी स्पोर्टी साउंड करते हैं। हुंडई ने इस एग्जॉस्ट साउंड के केवल बेस नोट पर ही काम किया है जो ज्यादा लाउड नहीं है और कानों को भी नहीं चुभता है। 

इस इंजन की सबसे बड़ी ताकत सिटी में इसकी परफॉर्मेंस है। ये पिकअप हासिल करने में जरूर समय लेता है और एक बड़ा थ्रॉटल लैग भी महसूस होता है जिससे बंपर 2 बंपर ट्रेफिक में परेशानी आती है। मगर जैसे ही इंजन में टर्बो की एंट्री होती है आई20 एन लाइन फर्राटे से मोमेंटम गेन करने लगती है। सिटी में ओवरटेकिंग के लिए आपको इसमें पर्याप्त मात्रा में टॉर्क मिलती है। हालांकि इस दौरान इंजन से थोड़ी बहुत आवाज भी आती है। आपको इसका एग्जॉस्ट नोट इतना पसंद आएगा कि आप चाहेंगे कि काश ये थोड़ी और आवाज करता। 

इस कार में ओवरटेकिंग के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पावर मिलेगी, मगर ये आपको स्पोर्टीनैस की वो फील नहीं देगा जिसकी आप उम्मीद करते हैं। 5000 आरपीएम के बाद एक्सलरेशन देने पर आपको ये इंजन उतना पावरफुल भी महसूस नहीं होगा। डीसीटी गियरबॉक्स के साथ ये कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 9.9 सेकंड में पकड़ लेती है जबकि हमारे द्वारा किए गए टेस्ट में इसे 10.88 सेकंड का समय लगा और ये पोलो जीटी टीएसआई से कुछ सेकंड्स पीछे रही। 

4000 आरपीएम पर आपको साउंड और एक्सलरेशन का बेस्ट कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा, वहीं अगर आपने इसका डीसीटी वेरिएंट चुना है तो पैडल शिफ्टर की मदद से आपको इसमें और भी मजा आएगा। 

इसमें दिया गया डीसीटी गियरबॉक्स ड्राइव मोड पर लोअर आरपीएम के दौरान फ्यूल कंजप्शन को कम करने के लिए अपशिफ्ट हो जाता है। इस दौरान आपको एन लाइन एक आम हैचबैक लगने लगती है जिसमें हैवी थ्रॉटल इनपुट देने पर ही आपको अच्छी पावर मिलेगी। हालांकि स्पोर्ट मोड पर थ्रॉटल रिस्पॉन्स ज्यादा तेज हो जाता है। इस दौरान ही हाई आरपीएम पर शिफ्टिंग होती है और आपको स्पोर्टी ड्राइविंग का मन करने लगता है।

यदि आप इसका आईएमटी वेरिएंट लेते हैं तो आपको मैनुअल गियरबॉक्स वाली ही फीलिंग आएगी, जहां आप गियर शिफ्टिंग में बिजी रहते हैं। वैसे ये भी काफी तेज है। हालांकि ट्रैफिक के दौरान आईएमटी आपसे पावर बनाए रखने के लिए शिफ्ट्स की डिमांड करता है। ऐसे में यहां आईएमटी के मुकाबले डीसीटी गियरबॉक्स के साथ इस कार को ड्राइव करना ज्यादा स्पोर्टी महसूस होता है। 

राइड और हैंडलिंग

हुंडई के इंजीनियर्स ने इसके सस्पेंशन और स्टीयरिंग को खासतौर पर अलग से ट्यून किया है। कंपनी का दावा है कि आई20 एन लाइन की राइड क्वालिटी काफी अच्छी है, मगर जब आप इसे 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में खराब रास्तों पर ड्राइव करेंगे तो आपको ये यहां थोड़ी संघर्ष करती नजर आएगी। 

लेकिन साफ सुधरी सड़कों पर आई20 एन लाइन को ड्राइव करने में ज्यादा मजा आता है। इस दौरान ये काफी स्थिर रहती है और स्पीड ब्रेकर्स पर से आराम से गुजर जाती है। अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हैं जहां सड़कों की हालत खस्ता है तो फिर लोअर स्पीड पर आपको थोड़ा अनकंफर्टेबल महसूस हो सकता है। 

हैंडलिंग के मोर्चे पर आई20 एन लाइन एक अच्छा कॉन्फिडेंस देती है। कॉर्नर्स पर आपको कम बॉडी मूवमेंट फील होगा जिससे आपको स्पीड बढ़ाने का कॉन्फिडेंस मिलेगा। हालांकि इसके स्टीयरिंग व्हील के केवल वजन को बढ़ाया गया है और ये फास्ट रिस्पॉन्स नहीं देता है। ऐसे में ये कॉन्फिडेंस तो देता है मगर स्पोर्टी फील नहीं देता है। आई20 एन लाइन में चारों टायरों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं और हुंडई का कहना है कि ब्रेक लगाने के बाद ये कार 1.4 मीटर के अंदर 100 से 0 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर आ जाती है। हालांकि इसके ब्रेक्स उतने शॉर्प फील नहीं होते हैं और कंपनी को इसमें इमरजेंसी ब्रेक्स का फीचर देना चाहिए था। 

निष्कर्ष

शुरूआत में जो सवाल हमने आपको बताए थे उनके जवाब इस निष्कर्ष में आपको मिलेंगे। पहला तो ये कि आखिर इस कार में क्या बदला है? तो जवाब है कि एन लाइन स्पोर्टी किट से इसके लुक्स बदले हैं और इसका साउंड काफी स्पोर्टी हो गया है। हालांकि इसकी आवाज केबिन में कुछ ज्यादा ही आती है। इंटीरियर भी आपको काफी स्पेशल फील कराता है जिसमें फीचर्स की कोई कमी नहीं है। 

दूसरा सवाल, क्या रेगुलर आई20 से ज्यादा स्पोर्टी है ये एन लाइन? माना जाए तो एक तरह से ये बात सही है, हालांकि इंजन से पावर की थोड़ी ज्यादा उम्मीद की जाती है और स्टीयरिंग रिस्पॉन्स भी थोड़ा बेहतर होना चाहिए था। मेट्रो सिटीज में इसके राइड कंफर्ट से आपको कोई शिकायत नहीं रहेगी, मगर कम स्पीड में खराब सड़कों पर थोड़ा जर्क महसूस होता है।

आखिरी सवाल, तो क्या 50,000 रुपये ज्यादा कीमत देकर लिया जा सकता है इसे? डिस्क ब्रेक, सस्पेंशन ट्युनिंग और नए फीचर्स की वजह से आई20 एन लाइन रेगुलर मॉडल से ज्यादा स्पोर्टी महसूस होती है। कुल मिलाकर ये कार कहीं से भी आपको ऐसा महसूस नहीं कराएगी कि ये रेगुलर मॉडल का ही कॉस्मैटिक अपडेट है, बल्कि इसमें आपको स्पेशल फील जरूर होगा। 

इसके एन8 डीसीटी की प्राइस 14 लाख रुपये के करीब है और इस प्राइस पॉइन्ट पर आप कॉम्पैक्ट सेडान या एसयूवी कारें भी ले सकते हैं जो काफी प्रेक्टिकल बात है। ऐसे में आई20 एन लाइन लेना पूरी तरह से शौक का खेल है जो स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों को ही रास आ सकता है।

नई हैचबैक कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर हैचबैक कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience