• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई आई20 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On नवंबर 19, 2020 By भानु for हुंडई आई20

 

जब हमने पहली बार हुंडई आई20 के 2020 माडॅल को देखा तो ये हमें काफी आकर्षक लगी। इसके बाद इसकी फीचर लिस्ट और पावरट्रेन ऑप्शंस के बारे में जानने के बाद तो हमें ये अंदाजा हो ही गया था कि इसकी प्राइस सेगमेंट की दूसरी कारों से ज्यादा होने वाली है। आखिरकार इसकी प्राइस से पर्दा उठा और फिर इसे खरीदने का मन बना रहे ग्राहकों को ये मालूम चला कि इसकी कीमत बलेनो और अल्ट्रोज जैसी प्रीमियम हैचबैक्स से 2 लाख रुपये ज्यादा है। यदि आप इसके टर्बो पेट्रोल वेरिएंट्स को भी लेने की सोचें तो भी ये आपको 1.5 लाख रुपये महंगी ही पड़ेगी। क्या आई20 हैचबैक वाकई एक स्पेशल कार है जिसे हम अपनी रोजाना की भागदौड़ का हिस्सा बना सकते हैं,ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

पहली बार में देखने पर आपको आई20 में ​काफी डिजाइनिंग एलिमेंट्स नजर आएंगे। इसके बोनट पर शार्प लाइनिंग दी गई है। इसकी ब्लैक कलर की ग्रिल काफी चौड़ी है और इसमें हेडलैंप्स की डिज़ाइन एंग्युलर है जिनसे ये कार आगे से काफी चौड़ी लगती है। इसके हेडलैंप्स में एलईडी प्रोजेक्टर यूनिट दी गई है जो इंटीग्रेटेड कॉ​र्नरिंग लैंप्स से लैस हैं। इसके यूरोपियन मॉडल में ऑल एलईडी सेटअप दिया गया है जिसकी हमें कमी जरूर महसूस हुई। इसमें ब्लैक फॉगलैंप दिए गए हैं जिससे ये मॉर्डन हुंडई कारों जैसी लगती है। बता दें कि इसके टर्बो वेरिएंट में आपको टर्बो की बैजिंग भी मिलेगी।

इसके साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां 16 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं,अपवर्ड मूविंग डोर हैंडल्स और क्रोम बेल्टलाइन ​दी गई है। इसके हेडलैंप्स,टेललैंप्स,में आई20 का लोगो दिया गया है जिससे ये एलिमेंट्स और भी आकर्षक लगते हैं।

पहले के मुकाबले नई आई20 में बड़ी हो गई है। ये पहले से 10 मिलीमीटर लंबी और 41 मिलीमीटर चौड़ी हो गई हैै। इसके अलावा इसका व्हीलबेस भी 10 मिलीमीटर लंबा हो गया है। साइज बढ़ने के कारण आई20 का रोड प्रजेंस शानदार हो गया है और इसमें इंटीरियर स्पेस भी बड़ा हो गया है।

साइज़

न्यू आई20

एलीट आई20

जैज

बलेनो/ग्लैंजा

अल्ट्रोज

लंबाईं

3995मिलीमीटर

3985मिलीमीटर

3989मिलीमीटर

3995मिलीमीटर

3990मिलीमीटर

चौड़ाई

1775मिलीमीटर

1734मिलीमीटर

1694मिलीमीटर

1745मिलीमीटर

1755मिलीमीटर

उंचाई

1505मिलीमीटर

1505मिलीमीटर

1544मिलीमीटर

1510मिलीमीटर

1523मिलीमीटर

व्हीलबेस

2580मिलीमीटर

2570मिलीमीटर

2530मिलीमीटर

2520मिलीमीटर

2501मिलीमीटर


इसका रियर प्रोफाइल थोड़ा सिंपल ही लगता है। यहां बैक पैनल,जेड शेप टेल लैंप्स और ब्लैक डिफ्यूज़र जैसे एलिमेंट्स उतने आकर्षक नहीं लगते हैं। हमारी राय में कंपनी को यहां क्रोम बेल्ट नहीं देनी चाहिए। कुल मिलाकर नई आई20 का डिजाइन किसी भी रूप से कमतर नहीं कहा जा सकता है और ये अब भी काफी स्टाइलिश और आकर्षक प्रीमियम हैचबैक है। 

इंटीरियर

एक्सटीरियर की तरह कंपनी ने इसके इंटीरियर को भी स्पोर्टी लुक देने की कोशिश की है। इसमें अब बैज कलर के बजाए ऑल ब्लैक डैशबोर्ड दे दिया गया है। इसकी फिनिशिंग सिल्क की तरह स्मूद है जिसके सेंटर में ऑडी कारों की तरह कनेक्टेड वेंट्स दिए गए हैं। इसके केबिन की दूसरी खासियत रैपराउंड डिजाइन है। इसके डोर पैड्स कर्वी शेप के डैशबोर्ड पर बड़ी खूबसूरती से जा मिलते हैं जो काफी लग्जरी कारों में भी देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें ऑल डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच टचस्क्रीन के तौर पर दो बड़ी डिस्प्ले दी गई है इसमें दिया गया इंस्टरुमेंट क्लस्टर हुंडई वरना से लिया गया है जो काफी स्पोर्टी लगता है। हालांकि,इसमें कस्टमाइजेशन ऑप्शंस की बड़ी कमी है। 

यदि आप इसका टर्बो पेट्रोल वेरिएंट लेते हैं तो आपको इसमें रेड एसेंट्स स्टीयरिंग माउंटेड बटन्स,एसी वेंट्स,डोर पैड्स,क्लाइमेट कंट्रोल स्विच और रेड पाइपिंग के साथ लैदर सीट्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। इससे इस गाड़ी के अंदर का एंबियांस काफी शानदार हो जाता है। 

हालांकि फिर इसमें मैटेरियल क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है। इसमें पावर विंडो स्विच में बैक लाइटिंग का फीचर मौजूद नहीं है और ना तो फैब्रिक और ना डोर पैड्स पर पैडिंग दी गई है। हालांकि इसमें स्टीयरिंग पर लैदर से रैपिंग,सभी तरह के बटन और फैब्रिक्स और सीट पर लैदर काफी प्रीमियम लगते हैं। 

फीचर्स

अब करते हैं इसके फीचर्स की बात तो इस नई प्रीमियम हैचबैक की फीचर लिस्ट को दो भागों में बांटा जा सकता है। पहले,जो आप इस सेगमेंट की गाड़ियों से उम्मीद करते हैंं और दूसरे वो जिनसे नई आई20 को एक स्पेशल टच मिलता है। बेसिक फीचर्स की बात करें तो इसमें पुश बटन स्टार्ट के साथ कीलैस एंट्री,स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स,क्रूज़ कंट्रोल,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,रिवर्सिंग कैमरा,ऑटो फोल्ड के साथ इलेक्ट्रिक फोल्डिंग एंड एडजस्टेबल ओआरवीएम्स,हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट,रियर वाइपर और वॉशर,फ्रंट सेंटर स्लाइडिंग आर्मरेस्ट,कूल्ड ग्लवबॉक्स,रियर एसी वेंट्स,रियर सीट आर्मरेस्ट और रियर यूएसबी चार्जर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

और बात करते हैं दूसरे तरह के फीचर्स की जिनसे आई20 को एक प्रीमियम टच मिलता है। इन फीचर्स में टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग,ओआरवीएम्स पर पडल लैंप,टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम,ब्लू एंबिएंट लाइटिंग,कूलिंग फंक्शन के साथ वायरलैस फोन चार्जर,एयर प्योरिफायर और बड़ी सनरूफ शामिल हैं। इसमें ब्लू एंबिएंट लाइटिंग का फीचर ना केवल फुटवैल एरिया में मौजूद है बल्कि ये फीचर डोर पैकेट्स और डोर हैंडल्स में भी दिया गया है जो काफी प्रीमियम अहसास ​कराता है। इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम भी सेगमेंट में सबसे बेस्ट है जो सीधे हुंडई क्रेटा से लिया गया है। ये सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो,एपल कारप्ले और 50 ब्लूलिंक कनेक्टेड कार फीचर से लैस है। इसके अलावा इसमें बोस का 7 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम दिया गया है जिसके साथ एम्पिलफायर और सबवूफर भी दिया गया है। ऐसे फीचर्स के रहते आई20 काफी प्रीमियम लगती है। इसमें टॉप क्लास सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद हैं जिनमें 6 एयरबैग,टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम,एबीएस के साथ ईबीडी,स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल है। 

इसकी फीचर लिस्ट तो काफी आकर्षक लगती है मगर निचले वेरिएंट्स में काफी फीचर्स नहीं दिए जा रहे हैं। जैसे कि रियर हेडरेस्ट,आर्मरेस्ट और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स केवल टॉप वेरिएंट में ही दिए गए हैं। 

रियर सीट 

व्हीलबेस और चौड़ाई के बढ़ने से अब नई आई20 को एक परफैक्ट फैमिली कार कहा जा सकता है। ट्रांसमिशन टनल के छोटे हो जाने से अब इस कार में तीन पैसेंजर बड़े आराम से बैठ सकते हैं। इसमें साइड में बैठने वाले पैसेंजर्स को लेगरूम और नी रूम स्पेस की कोई कमी नहीं लगेगी। इसमें हेडरूम को लेकर भी किसी कोई शिकायत नहीं होने वाली है। यदि इसमें रियर बैकरेस्ट पर रिक्लाइन का फंक्शन दे दिया जाता तो सीटें ज्यादा कंफर्टेबल हो सकती थी। वहीं सीटों के एंगल को थोड़े और ठीक से सेट किया जाता तो पैसेंजर्स को अच्छा अंडरथाई सपोर्ट मिल सकता था। कुल मिलाकर इसकी रियर सीट काफी स्पेशियस है भले ही फिर वो उतनी कंफर्टबेल ना भी हो तो भी। लंबे सफर पर आराम पहुंचाने के लिए इसमें सीटों और रियर सेंटर आर्मरेस्ट पर अच्छी कुशनिंग की गई है। 

प्रेक्टिकैलिटी

स्टोरेज ऑप्शंस के मोर्चे पर इस नई कार में दो कप होल्डर्स,वायरलैस चार्जिंग पैड के साथ सेंटर कंसोल स्टोरेज और फ्रंट आर्मरेस्ट के अंदर कुछ स्पेस दिया गया है। इसके चारों दरवाजों पर 1 लीटर तक की बॉटल रखकर ले जाई जा सकती है वहीं एसी वेंट्स के नीचे भी फोन होल्डर दिया गया है। हालांकि रियर आर्मरेस्ट में कपहोल्डर नहीं दिया गया है। वहीं वायरलैस चार्जर ट्रे स्टोरेज पैड के बीच में दे दी गई है। 

नई आई20 में 311 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है और आप इस हुंडई कार में एक्स्ट्रा बूट नहीं बढ़ा सकते हैं क्योंकि इसमें 60:40 रियर सीट स्पिलिटिंग का फीचर मौजूद नहीं है। हालांकि इसमें आप दो छोट सूटकेस और कुछ बैग्स आराम से रख सकते हैं। रात में बूट खोलने पर इसमें लाइट भी जलती है जिससे सामान रखने का काम आसान हो जाता है। 

इंजन और परफॉर्मेंस

इस सेगमेंट में आई20 और अल्ट्रोज ही एकमात्र ऐसी कार है जिसमें तीन पावरट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं। डालते हैं नई आई20 के इंजन स्पेसिफिकेशन पर एक नजर:

इंजन

1.2 लीटर पेट्रोल, 4 सिलेंडर

1.0लीटर टर्बो पेट्रोल, 3 सिलेंडर

1.5लीटर डीजल, 4 सिलेंडर

गियरबॉक्स

5-स्पीड मैनुअल / सीवीटी

6-स्पीड आईएमटी / 7-स्पीड डीसीटी

6-स्पीड मैनुअल

पावर

83पीएस/88पीएस (एमटी/सीवीटी)

120पीएस

100पीएस

टॉर्क

114एनएम

172एनएम

240एनएम

माइलेज

21किमी/लीटर/19.65किमी/लीटर (एमटी सीवीटी)

20किमी/लीटर/20.28किमी/लीटर (आईएमटी/डीसीटी)

25किमी/लीटर

इसका 1.5 लीटर डीजल इंजन शानदार तरीके से रिफाइन किया गया है। इग्निशन ऑन करते ही ये बामुश्किल ही वाइब्रेट करता है। इससे टॉर्क भी इतने अच्छे से मिल जाती है कि भारी ट्रैफिक में भी चलाना आसान रहता है। सिटी में ये दूसरे और तीसरे गियर पर आराम से चलती रहती है। मगर असली पावर 2000 आरपीएम के बाद मिलनी शुरू होती है। 4500 आरपीएम तक तो ये पेट्रोल इंजन वाली ​फीलिंग देता है। इसका क्लच भी काफी हल्का है और 6 स्पीड गियरबॉक्स के रहते सिटी में बिना परेशानी के इस गाड़ी को आराम से ड्राइव किया जा सकता है। इसी तरह की परफॉर्मेंस हाईवे पर भी मिलती है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ये 2000 आरपीएम से नीचे रहती है और इंजन काफी रिफाइन महसूस होता है। इसके डीजल वर्जन को लेकर 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने का दावा किया जा रहा है जिससे ये गाड़ी काफी ग्राहकों को आकर्षित कर सकती है। 

स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों के लिए आई20 में 120 पीएस की पावर वाला टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। यही इंजन वेन्यू में भी दिया गया है। इसका भी रिफाइनमेंट लेवल काफी अच्छा है। डीसीटी गियरबॉक्स के साथ सिटी में ये कार चलाना काफी आसान है। हालांकि जल्दीबाजी में गाड़ी चलाते वक्त इसके गियरबॉक्स में थोड़ी कमी लगती है बाकि ये नॉर्मल तौर पर स्मूद ही लगते हैं। कुल मिलाकर ये इंजन स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों के लिए ही है बाकि इसके लिए ज्यादा प्राइस देकर टर्बो वेरिएंट खरीदना ज्यादा अच्छा फैसला साबित नहीं होगा। 

अब बात की जाए 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की तो ये पुराने 1.2 लीटर इंजन का बेहतर तरीके से रिफाइन किया गया वर्जन है। हालांकि पावर के लिहाज से ये उतना अच्छा नहीं है और सिटी में तो ये अच्छा परफॉर्म कर देता है मगर हाईवे पर ये थोड़ा ढीला पड़ जाता है। मैनुअल गियरबॉक्स के मुकाबले सीवीटी गियरबॉक्स के साथ ये 5 पीएस की ज्यादा पावर देता है तो हम बस इतना ही कहेंगे कि ज्यादातर शहर में ही ड्राइव करने वालों के लिए आई20 का ये वर्जन सही रहेगा। वहीं सिटी में भी आप गाड़ी आराम से चलाना पसंद करते हैं और ऐसी हैचबैक ढूंढ रहे हैं जो वैल्यू फॉर मनी साबित हो तो फिर 1.2 लीटर सीवीटी वर्जन आपके लिए परफैक्ट साबित होगा। 

राइड और हैंडलिंग 

किसी प्रीमियम हैचबैक में राइड कंफर्ट को काफी महत्व दिया जाता है। इसके डीजल और एस्पिरेटेड पेट्रोल वर्जन में स्टैंडर्ड सस्पेंशन सेटअप दिए गए हैं जो रोजाना की ड्राइव के हिसाब से अच्छा कंफर्ट दे देते हैं। ये खराब रास्तो और गड्ढों से निपटने में अच्छे खासे सक्षम है वहीं ये इस दौरान शोर भी नहीं करते हैं। मगर डैंपिंग के मोर्चे पर उतने खास नहीं लगते हैं।

आई20 के टर्बो वेरिएंट्स में स्टिफर सस्पेंशन सेटअप दिया गया है। हालांकि ये भी डैपिंग के मोर्चे पर उतने अच्छे नहीं है और आपको किसी खराब रास्ते पर चलने का अहसास कराते रहते हैं। गड्ढो और स्पीड ब्रेकर्स पर से गाड़ी के गुजरने का अहसास पिछली सीट पर पैसेंजर्स को हो जाता है। 

नई आई20 काफी हल्की कार है। ऐसे में हल्के स्टीयरिंग व्हील के रहते ये आसानी से अपनी दिशा बदल लेती है। हालांकि स्पोर्टी ड्राइविंग के दौरान इसके स्टी​यरिंग व्हील से उतना अच्छा फीडबैक नहीं मिलता जितना मिलना चाहिए। बात की जाए ब्रेकिंग की तो इस मोर्चे पर भी इसे ठीक ठाक ही कहा जा सकता है और इसमें आप घबराहट में ब्रेक लगाने की भूल ना करें। 

निष्कर्ष

फीचर्स,स्पेस और लुक्स के मामले में नई आई20 पहले से काफी अच्छी हो गई है। वहीं अब इसमें ज्यादा पावरट्रेन ऑप्शंस भी दे दिए गए हैं। इसका 1.5 लीटर डीजल इंजन भी काफी अच्छे से रिफाइन किया गया है। ये सिटी ड्राइविंग के लिए भी बेस्ट है और हाईवे पर भी शानदार परफॉर्म करता है। इसका 1.2 लीटर सीवीटी वर्जन सिटी के लिहाज से अच्छा है। पावर डिलीवरी और इंजन रिफाइनमेंट के मामले में सिटी में तो आपको इससे कोई शिकायत नहीं रहेगी मगर हाईवे पर ये थोड़ा ढीला जरूर महसूस होगा। जैसा कि हमनें पहले भी बताया कि स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों के लिए टर्बो वेरिएंट सबसे बेस्ट रहेगा। 

चलिए पावरट्रेंस ऑप्शन के अनुसार प्राइसिंग पर एक नजर:

 

मैग्ना

स्पोर्ट्ज

एस्टा

एस्टा (ओ)

1.2-लीटर पेट्रोल एमटी

6.80 लाख रुपये

7.60 लाख रुपये

8.70 लाख रुपये

9.20 लाख रुपये

1.2-लीटर पेट्रोल सीवीटी

-

8.60 लाख रुपये

9.70 लाख रुपये

-

1.0-लीटर आईएमटी

-

8.80 लाख रुपये

9.90 लाख रुपये

-

1.0-लीटर डीसीटी

-

-

10.67 लाख रुपये

11.18 लाख रुपये

1.5-लीटर डीजल एमटी

8.20 लाख रुपये

9 लाख रुपये

-

10.60 लाख रुपये


नई वाली आई20 की प्राइस आपको भले ही ज्यादा लगेगी लेकिन बाद में आप इसके फीचर्स,स्पेस और ड्राइवट्रेन ऑप्शंस देखकर ये बात भूल जाएंगे। आपको इसमें बैठने के बाद किसी सेडान कार में बैठने जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा और इसके इंटीरियर का ओवरऑल एक्सपीरियंस देखने के बाद आपको इसकी ज्यादा कीमत भी वाजिब लगने लगेगी। 

हुंडई आई20

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
मैग्ना डीजल (डीजल)Rs. 8.19 लाख*
स्पोर्टज़ डीज़ल (डीजल)Rs. 8.99 लाख*
स्पोर्टज़ डीजल dt (डीजल)Rs. 9.14 लाख*
एस्टा opt डीजल (डीजल)Rs. 10.59 लाख*
एस्टा opt डीजल dt (डीजल)Rs. 10.74 लाख*
मैग्ना (पेट्रोल)Rs. 6.79 लाख*
स्पोर्टज़ (पेट्रोल)Rs. 7.59 लाख*
स्पोर्टज़ डीटी (पेट्रोल)Rs. 7.74 लाख*
स्पोर्टज़ आईवीटी (पेट्रोल)Rs. 8.59 लाख*
एस्टा (पेट्रोल)Rs. 8.69 लाख*
स्पोर्टज़ आईवीटी डीटी (पेट्रोल)Rs. 8.74 लाख*
स्पोर्टज़ टर्बो imt (पेट्रोल)Rs. 8.79 लाख*
एस्टा डीटी (पेट्रोल)Rs. 8.84 लाख*
स्पोर्टज़ टर्बो आईएमटी डीटी (पेट्रोल)Rs. 8.94 लाख*
एस्टा ऑप्ट (पेट्रोल)Rs. 9.19 लाख*
एस्टा opt dt (पेट्रोल)Rs. 9.34 लाख*
एस्टा ivt (पेट्रोल)Rs. 9.69 लाख*
एस्टा ivt dt (पेट्रोल)Rs. 9.84 लाख*
एस्टा टर्बो imt (पेट्रोल)Rs. 9.89 लाख*
एस्टा टर्बो imt dt (पेट्रोल)Rs. 10.04 लाख*
एस्टा टर्बो dct (पेट्रोल)Rs. 10.66 लाख*
एस्टा टर्बो dct dt (पेट्रोल)Rs. 10.81 लाख*
एस्टा opt टर्बो dct (पेट्रोल)Rs. 11.17 लाख*
एस्टा opt टर्बो dct dt (पेट्रोल)Rs. 11.32 लाख*

नई हैचबैक कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर हैचबैक कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?