• English
  • Login / Register

2022 मारुति बलेनो रिव्यू : क्या सेगमेंट में नए बेंचमार्क तय कर सकती है ये कार?

Published On मार्च 04, 2022 By cardekho for मारुति बलेनो

maruti baleno

मारुति ने नई बलेनो 2022 मॉडल को भारत में लॉन्च कर दिया है जिसे लॉन्च होते ही बुकिंग के जबरदस्त आंकड़े ​भी मिलने लग गए हैं। हमें भी इसे ड्राइव करने का मौका मिला और आप इस रिव्यु के जरिए जानेंगे कि पुरानी बलेनो से कितनी अलग है न्यू बलेनो? तो चलिए इसके हर पहलू पर डालिए एक नजर:

लुक्स

maruti baleno

नई बलेनो 2022 में सबसे बड़ा बदलाव इसके फ्रंट प्रोफाइल में हुआ है। स्लोपिंग बोनट लाइन, बड़ी ग्रिल और शार्प कट वाले हेडलैंप्स के रहते इसके लुक्स पहले से शार्प और ज्यादा दमदार हो गए हैं। इसके टॉप वेरिएंट अल्फा में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और फॉगलैंप्स दिए गए हैं जिनमें एलईडी बल्ब का इस्तेमाल हुआ है। इसके टॉप वेरिएंट में नए सिग्नेचर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं जो नेक्सा की अपकमिंग नई कारों में भी देखने को मिलेंगे।

हालांकि इसका रियर प्रोफाइल काफी हद तक पिछले मॉडल जैसा ही नजर आ रहा है। यहां पहले की तरह भारी भरकम बूट लिड और बड़े साइज का बंपर दिया गया है। वहीं इसबार इसमें एक्सटेंडेड टेललैंप का इस्तेमाल हुआ है। हालांकि इंटरनल एलिमेंट्स को बदला गया है जिनमें 3 एलईडी लाइट ट्रीटमेंंट का इस्तेमाल हुआ है।

maruti baleno

मारुति ने बलेनो के हर पैनल को बदला है, फिर भी साइड से ये ​पहले वाले मॉडल जैसी ही नजर आती है। हां फिर भी ये इस एंगल से पहले से शार्प नजर आ रही है और टॉप अल्फा वेरिएंट में आपको 16 इंच ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

नई बलेनो को पुराने वाले हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, ऐसे में इसके साइज में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। इसका व्हीलबेस साइज और चौड़ाई तो पहले की ही तरह है, मगर लंबाई और ऊंचाई में ये पहले से कम हो गई है। हालांकि पहले के मुकाबले इसका वजन बढ़ गया है। पुरानी बलेनो के मुकाबले नई बलेनो 65 किलो भारी हो गई है। मारुति के अनुसार नई ड्युअल जेट मोटर और मोटे बॉडी पैनल के चलते इसका वजन 20 किलो बढ़ गया है। हालांकि ये पहले से कितनी सेफ हुई इसका असल पता तो क्रैश टेस्ट होने के बाद ही चलेगा।

इंटीरियर

maruti baleno

नई बलेनो 2022 मॉडल में ब्रांड न्यू डैशबोर्ड दिया गया है। इसका डिजाइन काफी मॉडर्न नजर आ रहा है और क्वालिटी भी काफी अच्छी है। पुरानी बलेनो के मुकाबले 2022 बलेनो का केबिन ज्यादा प्रीमियम लग रहा है। हालांकि इसबार भी इसमें सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है, मगर पहले के मुकाबले इसके टेक्सचर में कुछ फर्क आया है। इसके डैशबोर्ड पर सिल्वर इंसर्ट्स दिए गए हैं जिससे केबिन चौड़ा नजर आता है, वहीं डैशबोर्ड पर ब्लू पैनल्स से ऑल ब्लैक केबिन को ​एक रिच फील मिलता है। इसमें एडजस्टेबल फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट और डोर आर्मरेस्ट को सॉफ्ट फेब्रिक से कवर किया गया है, वहीं लैदर रैप्ड स्टी​यरिंग व्हील से भी एक प्रीमियम फील मिलता है। कुल मिलाकर बलेनो के केबिन में पहले से बेहतर इंप्रुवमेंट्स किए गए हैं।

इसकी ड्राइवर सीट पर पुराने मॉडल की तरह एक अच्छी पोजिशन मिलती है और इसमें टेलीस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील और हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है। हालांकि इसमें सीटिंग कंफर्ट को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। पुराने मॉडल की तरह इसमें सीट कुशनिंग काफी सॉफ्ट रखी गई है जिससे कॉर्नर्स पर अच्छा सपोर्ट नहीं मिलता है।

maruti baleno

ये एक्सपीरियंस आपको रियर सीट पर भी मिलेगा जहां सीट कुशनिंग काफी सॉफ्ट है। लंबे सफर के दौरान ये चीज आपको थोड़ी समस्या दे सकती है। पुरानी बलेनो की तरह नई बलेनो में भी आपको अच्छा खासा नीरूम और हेडरूम स्पेस मिलेगा। वहीं ऑल ब्लैक केबिन होने के बावजूद भी आपको इस कार में स्पेस की कोई कमी नजर नहीं आएगी। हालांकि इसमेंं रियर सीट पर सेंटर आर्मरेस्ट का फीचर नहीं दिया गया है, वहीं यहां कपहोल्डर्स भी नहीं दिए गए हैं।

प्रेक्टिकैलिटी

maruti baleno

रियर कप होल्डर नहीं होने जैसी छोटी मोटी कमियों के बीच बलेनो 2022 का केबिन काफी प्रैक्टिकल नजर आता है। इसके रियर में अच्छी साइज के डोर पॉकेट्स दिए गए हैं, जहां एक लीटर तक की बॉटल आराम से रखी जा सकती है। वहीं इसमें लेफ्ट पैसेंजर के लिए सीटबैक पॉकेट भी दी गई है। इसके फ्रंट में बड़े से डोरबिन, दो कप होल्डर्स, वॉलेट रखने के लिए सेंटर कंसोल के नीचे स्पेस, सेंटर आर्मरेस्ट स्टोरेज के अंदर स्पेस और अच्छी साइज का ग्लवबॉक्स भी दिया गया है। इसके अलावा रियर में दो चार्जिंग पोर्ट्स जबकि फ्रंट में एक चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।

पहले के मुकाबले इसकी बूट कैपेसिटी 21 लीटर कम हो गई है, मगर इसका शेप पहले से अच्छा कर दिया है जिसमें चार लोगो का वीकेंड ट्रिप का लगेज आराम से रखा जा सकता है। हालांकि पहले की तरह इसकी लोडिंग लिप अभी भी काफी ऊंची है जिससे लोडिंग और अनलोडिंग में थोड़ी मुश्किल बनी रहती है। नई बलेनो में 60:40 के अनुपात में बंटी रियर सीट दी  गई है जिससे आप कुछ ज्यादा सामान भी इसमें रख सकते हैं।

फीचर्स

maruti baleno

बलेनो के नए मॉडल में 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दी गई है। इसमें अलग अलग मेन्यु पर जाने के लिए शॉर्टकट बटन भी दिए गए हैं और इसकी फंक्शनिंग को आसानी से एक्सप्लोर करने के लिए वॉइस असिस्टेंट का फीचर भी दिया गया है। हालांकि इसका वॉइस कमांड सिस्टम थोड़ा बेसिक सा लगता है और इससे क्लाइमेट कंट्रोल सेटिंग ​और विंडो अप एंड डाउन नहीं होते हैं।

इसके अलावा बलेनो 2022 के हाइलाइटेड फीचर में हेड्स अप डिस्प्ले भी शामिल है। कई लोगों का कहना है कि ये केवल एक शोपीस है, मगर हमें ये काफी काम का फीचर लगा है। इसका डिस्प्ले काफी क्लीयर है और स्पीडोमीटर पर आप आरपीएम, इंस्टेंट फ्यूल इकोनॉमी, क्लाइमेट कंट्रोल इंफो और डोर अजार वॉर्निंग जैसी काम की जानकारियां देख सकते हैं। इस फीचर का सबसे बेस्ट पार्ट ये है कि ड्राइवर अपना ध्यान बिना भटकाए ही ये सारी जानकारियां देख सकता है।

maruti baleno

इसके अलावा नई बलेनो में 360 डिग्री कैमरा जैसा काम का फीचर भी दिया गया है जिसका रेजोल्यूशन काफी अच्छा है और ये अपना काम भी ढंग से करता है। साथ ही में इस प्रीमियम हैचबैक में ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक 6-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम जैसे फीचर भी दिए गए हैं, जहां म्यूजिक सिस्टम को आर्कमीज जैसे ब्रांड ने ट्यून किया है। इस म्यूजिक सिस्टम की साउंड  क्वालिटी अच्छी है, मगर तेज आवाज में बजाने पर ये अच्छा परफॉर्म नहीं करता है।

सेफ्टी

maruti baleno

नई बलेनो कार के बेस वेरिएंट से ही आपको डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिल जाएंगे। इसके टॉप 2 वेरिएंट में 6 एयरबैग का फीचर दिया गया है। इसके सभी एएमटी और अल्फा वेरिएंट में ईएसपी के साथ हिल होल्ड का फीचर भी दिया गया है।

परफॉर्मेंस

maruti baleno

नई बलेनो में इसबार केवल एक ही इंजन की चॉइस रखी गई है। इसमें हाइटेक 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो ड्युअल इंजेक्टर्स और वॉल्व टाइमिंग जैसी टेक्नोलॉजी से लैस है। इस इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट 90 पीएस और 113 एनएम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।

ड्राइविंग के लिहाज से ये इंजन नए बेंचमार्क सेट करने का दमखम रखता है। इससे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है। तीसरे और चौथे गियर में भी कम स्पीड के दौरान गाड़ी अच्छी तरह चलती रहती है। वहीं जल्दी से एक्सलरेट करने पर भी ये इंजन काफी अच्छा रिस्पॉन्स देता है। इस तरह से कार से अच्छी परफॉर्मेंस मिलती है और गियर शिफ्ट्स मोमेंटम को बरकरार रखने का काम करते हैं। इसके गियर शिफ्ट काफी स्मूद हैं और क्लच भी काफी हल्का है जिससे सिटी में आप बड़े आराम से इस कार को ड्राइव कर सकते हैं।

maruti baleno

यदि अपनी पहली ऑटोमैटिक कार के तौर पर आप बलेनो लेने जा रहे हैं तो ये आपको अच्छी फील देगी। यदि आपने इससे पहले सीवीटी, डीसीटी या टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स वाली कारें ड्राइव की है तो बलेनो एएमटी आपको एक बेसिक कार ही नजर आएगी। एक बेसिक एएमटी गियरबॉक्स के तौर पर तो ये काफी अच्छे से काम करता है और ओवरटेकिंग के दौरान डाउनशिफ्टिंग भी समय पर हो जाती है। हालांकि धीमी स्पीड पर ये काफी स्लो और जर्की महसूस होता है।

राइड और हैंडलिंग

जहां पुरानी बलेनो उबड़ खाबड़ रास्तों पर अनकंफर्टेबल लगती थी तो वहीं नई बलेनो में वो बात नहीं रही है। चाहे सिटी हो या हाईवे, इस कार में पहले से अच्छा राइड एक्सपीरियंस आपको मिलेगा। वहीं रियर पैसेंजर्स को भी काफी हद तक ये चीज महसूस होंगी। इसके सस्पेंशन बिना किसी शोर के अपना काम करते रहते हैं। हाई स्पीड पर अब ये कार ज्यादा स्थिर होकर चलती है। इसके अलावा साउंड इंसुलेशन के मोर्चे पर भी इसमें इंप्रूवमेंट आया है। अब इसमें विंड और टायर नॉइस की समस्या को भी काफी कंट्रोल किया गया है जिससे आप आराम से ड्राइविंग का लुफ्त ले सकेंगे।

maruti baleno

बलेनो हमेशा से एक फैमिली फ्रेंडली कार के तौर पर अपनी पहचान बनाए हुए है और नई बलेनो में भी आपको वही बात नजर आएगी। इसके स्टीयरिंग काफी स्लो है जिससे कार भी काफी आराम से ड्राइव की जा सकती है।

बड़े फ्रंट डिस्क होने के चलते अब पहले के मुकाबले में इसकी ब्रेकिंग में इंप्रूवमेंट आ गया है। इसकी स्टॉपिंग पावर पहले से अच्छी हो गई है और पैडल अच्छा फील देता है।

निष्कर्ष

maruti baleno

कुल मिलाकर पुरानी बलेनो की तरह नई बलेनो भी एक सेफ और सेंसिबल चॉइस साबित होती है। डिजाइन चेंज, फीचर एडिशन और पहले से बेहतर राइड के चलते अब ये और ज्यादा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है। हालांकि अब भी इसमें कुछ सुधार होने की गुंजाइश नजर आती है। मारुति को इसकी सीटिंग को थोड़ा और कंफर्टेबल बनाना चाहिए था। वहीं इसमें एक ज्यादा पावरफुल पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी देना चाहिए था। एक्सटीरियर में भी कंपनी को ज्यादा से ज्यादा बदलाव करने चाहिए थे जिससे इसको एक फ्रैश लुक मिल सकता था।

वहीं हमें इसमें एक प्रीमियम ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की भी कमी महसूस हुई, क्योंकि इसके मुकाबले में मौजूद हुंडई आई20 में सीवीटी और डीसीटी गियरबॉक्स जैसे ऑप्शंस दिए गए हैं। मगर बलेनो के फेवर में जो सबसे बड़ी चीज जाती है वो है इसकी अफोर्डेबल प्राइसिंग। कुछ इंप्रुवमेंट्स और फीचर एडिशन के बदले कंपनी ने इसकी प्राइस में मामूली सा ही इजाफा किया है। इसके बावजूद भी ये आज भी एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट साबित होने वाला है।

नई हैचबैक कारें

अपकमिंग कारें

  • सिट्रॉन सी3
    सिट्रॉन सी3
    Rs.5.50 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • एमजी 3
    एमजी 3
    Rs.6.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
  • टाटा अल्ट्रोज़ ईवी
    टाटा अल्ट्रोज़ ईवी
    Rs.14.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अगस, 2022
    संभावित लॉन्च : अगस, 2022
  • मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड
    मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
    संभावित लॉन्च : सित, 2022
  • मारुति ऑल्टो 2022
    मारुति ऑल्टो 2022
    Rs.3.50 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022

पॉपुलर हैचबैक कारें

×
We need your सिटी to customize your experience