• English
  • Login / Register

2021 मारुति सुजुकी स्विफ्ट : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मई 04, 2021 By स्तुति for मारुति स्विफ्ट

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट को भारत में लॉन्च हुए तीन साल हो चुके हैं। सेल्स चार्ट में यह कार हमेशा से टॉप पर रही है। अब भारत में इसका नया अपडेट वर्जन भी आ चुका है। हालांकि, फेसलिफ्ट मॉडल का डिजाइन काफी हद तक पहले जैसा ही है। क्या नई स्विफ्ट कार से हमें ज्यादा उम्मीद करनी चाहिए, इसके बारे में जानेंगे फर्स्ट ड्राइव रिव्यू से:-

एक्सटीरियर

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

2021 मारुति स्विफ्ट का एक्सटीरियर तीन साल पुरानी स्विफ्ट से मिलता-जुलता ही लगता है।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

नई स्विफ्ट का फर्स्ट लुक देखकर आप एक बार कन्फ्यूज़ जरूर हो जाएंगे। इसका लुक प्री-फेसलिफ्ट वर्जन से काफी हद तक मिलता जुलता ही लगता है। हालांकि, फ्रंट पर इसमें अब अपडेटेड हनीकॉम्ब मैश पैटर्न वाली ग्रिल और आकर्षक क्रोम स्ट्रिप दी गई है। इसके अलावा इस कार में फ्रंट में कोई दूसरे बदलाव नहीं हुए हैं। इस गाड़ी में पहले की तरह ही अब भी स्मूद लाइन और उभरा हुआ बोनट जैसे डिज़ाइन हाइलाइट्स मिलते हैं।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट ज़ेडएक्सआई+ में मॉडर्न एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और अलॉय व्हील्स पर ड्यूल-टोन फिनिश मिलती है। इन दोनों ही फीचर्स को इसमें पुराने मॉडल से लिया गया है। हमारे अनुसार, कंपनी इसे नयापन देने के लिए इसमें नए अलॉय व्हील्स दे सकती थी। यदि आप इसके फुली लोडेड वेरिएंट को चुनना चाहते हैं तो अब आपको इसमें ड्यूल-टोन पेंट स्कीम का ऑप्शन भी मिल सकेगा। इस कार के साथ मिलने वाले कलर ऑप्शंस में रेड-ब्लैक, व्हाइट-ब्लैक और ब्लू-व्हाइट शामिल है।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

स्विफ्ट हैचबैक की रियर प्रोफाइल पर कोई भी बदलाव नहीं हुए हैं। हमारे अनुसार कंपनी इसमें अपडेट टेललैंप ग्राफिक्स दे सकती थी। साथ ही इसमें स्पोर्टी बंपर उभरे हुए एग्ज़हॉस्ट टिप के साथ दिया जा सकता था।

इंटीरियर 

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

यदि आप इसके एक्सटीरियर डिज़ाइन अपडेट्स से निराश हुए हैं तो आप इसके इंटीरियर से भी शायद प्रभावित नहीं होंगे। इसके डैशबोर्ड का लेआउट पहले की तरह ही एकदम सिंपल है और इसके सभी फंक्शन ड्राइवर की पहुंच में है। इस कार में अब भी हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है और इसकी क्वॉलिटी एवरेज है। यदि आपने खासकर हुंडई ग्रैंड आई10 निओस कार में वक्त बिताया है तो आप कार की इस कमी को जरूर महसूस कर पाएंगे। इसके केबिन में ब्लैक कलर थीम मिलती है जो एक बजट हैचबैक कार का अहसास दिलाती है। मारुति ने इसमें डैशबोर्ड और फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील पर डार्क ग्रे एक्सेंट्स भी दिए हैं।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

इस कार के केबिन में हार्ड प्लास्टिक के अलावा कोई दूसरी शिकायत नहीं होगी। इस हैचबैक कार के अर्गोनॉमिक्स काफी अच्छे हैं, साथ ही इसमें कम्फर्टेबल ड्राइविंग पोज़िशन भी मिलती है। इसकी बड़ी फ्रंट सीटें बेहद कम्फर्टेबल हैं। स्विफ्ट फेसलिफ्ट के टॉप दो वेरिएंट्स में फ्रंट सीटों के साथ हाइट एडजस्ट फंक्शन भी मिलता है।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

इस 5 सीटर कार में रियर बेंच पर भी कोई नया अपडेट नहीं दिया गया है। इसमें छह फुट के पैसेंजर्स को अच्छा-खासा नीरूम स्पेस मिलता है जिसके चलते वह आगे पीछे होकर आसानी से बैठ पाते हैं। हालांकि, रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स का इसमें बैठना थोड़ा असुविधाजनक होता है। फिगो और निओस के मुकाबले स्विफ्ट के केबिन की चौड़ाई थोड़ी ज्यादा है। कंपनी ने नई स्विफ्ट में रियर पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट्स की सुविधा नहीं दी है।

यह बेहद प्रैक्टिकल कार है। इसमें ग्लवबॉक्स, डोर पॉकेट, सीट बैक पॉकेट और सेंट्रल कबी होल्स पर अच्छा-खासा स्पेस मिलता है। इस गाड़ी में 268 लीटर का बूट दिया गया है, लेकिन इसका लोडिंग लिप बड़ा है जिसके चलते हैवी लगेज को रखने में थोड़ा समय लग सकता है। इसके टॉप दो वेरिएंट्स में 60:40 स्प्लिट रियर सीटें दी गईं हैं जिसे स्पेस बढ़ाने के लिए फोल्ड भी किया जा सकता है।

टेक्नोलॉजी व फीचर्स

2021 स्विफ्ट में ऑटो फोल्डिंग मिरर दिए गए हैं जो कार लॉक करने पर अपने आप फोल्ड हो जाते हैं और स्टार्ट-स्टॉप बटन दबाने पर ऑटोमेटिक ओपन हो जाते हैं। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर नया कलर्ड मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले भी मिलता है जिसे बलेनो कार से लिया गया है। इसके अलावा इसमें क्रूज़ कंट्रोल फीचर भी दिया गया है। हालांकि, यह सभी फीचर्स इस कार के केवल ज़ेडएक्सआई+ वेरिएंट में ही मिलते हैं। यदि आप इस कार के लोअर वेरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो आपको यह फीचर इसमें नहीं मिल सकेंगे।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

इसमें सुजुकी का अपडेट 'स्मार्टप्ले' टचस्क्रीन दिया गया है जो इस्तेमाल करने में बेहद आसान है। यह एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले फंक्शन के साथ आता है। हालांकि, इसमें वायरलैस कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं दी गई है। इसके अलावा स्विफ्ट के टॉप वेरिएंट में 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और ऑटोमेटिक हेडलैंप्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

इंजन व परफॉर्मेंस

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

मारुति सुजुकी की इस हैचबैक कार में नया पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो सुजुकी की ड्यूल जेट टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इस टेक्नोलॉजी के जरिए यह मोटर 7 पीएस की अतिरिक्त पावर जनरेट करती है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है।

स्विफ्ट कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को महज 11.63 सेकंड में तय कर लेती है। पुराने मॉडल के मुकाबले नई स्विफ्ट एक सेकंड फास्ट है। कंपनी का दावा है कि इस कार का मैनुअल वर्जन 23.2 किलोमीटर प्रति लीटर और एएमटी वर्जन 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इससे पहले यह कार 21.21 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती थी। इसके माइलेज में सुधार का श्रेय इसके स्टॉप फंक्शन को दिया जा सकता है जो गाड़ी के खड़े रहने यानी रेड लाइट या फिर ख़राब ट्रैफिक जाम में फंसने पर कार को ऑटोमेटिक बंद कर देता है।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

इसका इंजन स्टार्टअप और आईडल मोड पर बेहद स्मूद लगता है। यह बिलकुल भी वाइब्रेशंस नहीं करता है और ना ही कभी इससे कोई शोर शराबा सुनने को मिलता है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ड्राइव करने के दौरान भी इस कार के साथ कोई समस्या नहीं आती है। इसका क्लच बेहद हल्का है और गियर लीवर एकदम स्मूदली ऑपरेट होता है, ऐसे में ज्यादा ट्रैफिक में ड्राइविंग करते समय थकान भी महसूस नहीं होती है। इस गाड़ी में ड्राइविंग के दौरान पावर की कमी बिलकुल भी महसूस नहीं होती है। पुराने मॉडल के मुकाबले अब इस नए मॉडल के जरिए ट्रैफिक में छोटी जगह से आगे निकलना भी बेहद आसान हो गया है। हाइवे पर यह कार 100 से ज्यादा की स्पीड पर आसानी से क्रूज़ कर लेती है।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

इसका 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स एकदम कम्फर्टेबल राइड देता है। इसकी अपशिफ्टिंग और डाउनशिफ्टिंग दोनों बेहद फ़ास्ट है। यदि आप इसे हल्के फुट के साथ ड्राइव करते हैं तो आपको इस कार के साथ कोई परेशानी नहीं  होगी। लेकिन, एक्सेलेरेटर तेज़ दबाने पर इसका एएमटी गियरबॉक्स थोड़ा स्लो हो जाता है। इसे अपशिफ्टिंग में पूरा एक सेकंड लगता है।

इसके दोनों ही गियरबॉक्स में से हम मैनुअल को चुनेंगे। इस गियरबॉक्स के साथ ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह अच्छी राइड्स भी देता है।

राइड व हैंडलिंग

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

स्मूद सड़कों पर रोज़ाना ड्राइव करते समय स्विफ्ट के साथ सफर बेहद कम्फर्टेबल लगता है। इसके सस्पेंशन की मजबूती उबड़-खाबड़ इलाकों या फिर शार्प ऐज पर ज्यादा पता चलती है। ऐसे इलाकों में इस कार को थोड़ा फास्ट ड्राइव करना जरूरी है जिससे केबिन के अंदर मूवमेंट कम से कम हो सके। हाइवे राइड के दौरान भी आपको तेज़ स्पीड पर इस कार से कोई शिकायत नहीं आएगी। लेकिन, तेज़ स्पीड पर यह गाड़ी थोड़ी हिलने डुलने लगती है। वहीं, इसका स्टीयरिंग व्हील हल्का लगता है। यह कार स्ट्रेट रोड की बजाए टर्न पर ज्यादा बेहतर साबित होती है।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

घाट पर इसका स्टीयरिंग व्हील काफी अच्छा रिस्पांस देता है और कॉर्नर पर टर्न लेते समय भी इससे काफी अच्छा फीडबैक मिलता है। सही इनपुट डालने पर इससे काफी अच्छा रिस्पांस मिलता है। इसके सस्पेंशन काफी कड़े हैं, ऐसे में यह कार बेहद अच्छी राइड्स दे पाती है जिससे बॉडी रोल भी कम से कम होता है।

सेफ्टी

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

मारुति सुजुकी ने इसमें ड्यूल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और आईऐसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए हैं। नए अपडेट के तौर पर इस कार में बड़े ब्रेक्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (एएमटी वेरिएंट में) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में स्विफ्ट के भारतीय वर्जन को केवल 2 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं, इसकी बॉडी शैल इंटीग्रिटी को 'अस्थिर' करार दिया गया था।

वेरिएंट्स :

2021 स्विफ्ट कुल चार वेरिएंट्स एलएक्सआई, वीएक्सआई, ज़ेडएक्सआई और ज़ेडएक्सआई+ में आती है। इसमें एएमटी का ऑप्शन एलएक्सआई वेरिएंट को छोड़कर सभी वेरिएंट के साथ दिया गया है।

हमारी राय :

बेस वेरिएंट को छोड़ दें 

यदि आपके पास बजट सीमित है तो वीएक्सआई वेरिएंट चुन सकते हैं।

ज़ेडएक्सआई सबसे वैल्यू फॉर मनी वेरिएंट है। 

जेडएक्सआई+ वेरिएंट फीचर के हिसाब से अपनी ज्यादा प्राइस को एकदम सही ठहराता है।

निष्कर्ष :  

इन सभी अपडेट्स के बावजूद भी नई मारुति स्विफ्ट आपको शायद ही लुभाएगी। इसमें एकदम फ्रेश डिज़ाइन और कई सारे दमदार फीचर्स दिए जा सकते थे। इसकी क्वॉलिटी भी पहले से थोड़ी बेहतर हो सकती थी। एक अच्छे अपडेट के तौर पर इसमें केवल नया पेट्रोल इंजन दिया गया है। हालांकि, पुराना पेट्रोल इंजन भी रिफाइनमेंट, परफॉर्मेंस और माइलेज के मामले में काफी अच्छा था। लेकिन, नया इंजन इससे कहीं ज्यादा बेहतर साबित होता है।

2021 Maruti Suzuki Swift Review: First Drive Review

यदि आप किसी तरह का समझौता किए बिना एक छोटी फैमिली कार चाहते हैं तो ऐसे में स्विफ्ट आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है।

नई हैचबैक कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर हैचबैक कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience