जल्द कार में रियर सीट बेल्ट नहीं लगाने पर लगेगा जुर्माना: नितिन गडकरी

प्रकाशित: सितंबर 07, 2022 02:12 pm । सोनू

  • 1163 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Rear Seat Belts

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत होने के बाद एक प्रेस इंवेट में कहा कि कार में रियर सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। अगर कोई पैसेंसर बिना सीटबेल्ट लगाए मिलेगा तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

प्रेस इवेंट में मंत्री ने कहा कि सरकार आने वाले दिनों में इस नियम को लागू करेगी। वर्तमान में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपये पेनल्टी लगती है जिसे जल्द बदला जा सकता है। यह नियम पूरे देश में अनिवार्य किया जाएगा।

Three Point Seat Belt For The Middle Seat

इसके साथ ही सरकार सभी कारों में रियर सीट बेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड करने की योजना बना रही है। वर्तमान में कारों में केवल फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर ही स्टैंडर्ड मिलता है और 20 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड क्रॉस पर आपको लगातार अलर्ट साउंड मिलता रहता है।

Lap Belt For The Middle Seat

कार में पैसेंजर की बेहतर सेफ्टी के लिए सरकार और भी कई कदम उठा रही है और इसके तहत जल्द ही भारत में कार में छह एयरबैग स्टैंडर्ड दिए जाएंगे। नितिन गडकरी ने कहा है कि एक एयरबैग की कॉस्ट महज 800 रुपये होती है। साइड एयरबैग की फिटिंग में कोई समस्या नहीं आती है जबकि कर्टेन एयरबैक को फिट करने के लिए कुछ इंजीनिरियंग चेंजेज करने पड़ते हैं। इससे कार की कीमत करीब 30,000 रुपये तक बढ़ सकती है और इससे कई एंट्री लेवल कारों की सेल्स प्रभावित हो सकती है।

यह भी पढ़ें : भारत में 6 एयरबैग की अनिवार्यता से भी कारों में सेफ्टी ज्यादा नहीं होगी पुख्ता, ये हैं कारण

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
D
devarshi patel
Sep 7, 2022 12:31:03 PM

In gujarat seat belts are mandatory only for driver forget rear seat passengers.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    ट्रेंडिंगकारें

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience