महिन्द्रा के लिए केयूवी-100 के मायने

संशोधित: दिसंबर 31, 2015 06:31 pm | sumit | महिंद्रा केयूवी 100 NXT

महिन्द्रा जल्द ही केयूवी-100 के साथ देश में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की शुरुआत करेगी। केयूवी-100 को 15 जनवरी 2016 को लॉन्च किया जाना है। घरेलू बाजार में इसका मुकाबला फोर्ड की नई फीगो, हुंडई ग्रैंड आई-10, मारूति स्विफ्ट व टाटा बोल्ट से होगा।

केयूवी-100 में जो सबसे खास बात है वो है इसका इंजन। महिन्द्रा को अभी तक बड़ी और दमदार डीज़ल एसयूवी बनाने के लिए जाना जाता था। केयूवी-100 के साथ महिन्द्रा पेट्रोल इंजन वाली कारों की दौड़ में शामिल होने जा रहा है। केयूवी-100 के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2-लीटर एम-फाल्कन जी80 इंजन आएगा, जो 82 पीएस की पावर व 114 एनएम की टॉर्क जनरेट करेगा। ये देखने वाली बात होगी कि ग्राहक और महिन्द्रा ब्रांड के फैंस इसके पेट्रोल इंजन पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।

KUV100 Headlamps

मौजूदा हालात में महिन्द्रा का यह कदम काफी अहमियत रखता है। दरअसल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट ने 2000सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता वाली डीज़ल कारों पर बैन लगाया हुआ है। इस बैन का सबसे ज्यादा असर महिन्द्रा पर ही पड़ा है। ऐसे में कंपनी अब छोटे डीज़ल इंजनों पर फोकस कर रही है।

केयूवी-100 का डीज़ल वेरिएंट इसका सटीक उदाहरण है। केयूवी-100 में 1.2-लीटर का डी-75 इंजन दिया जाएगा, जो 77 पीएस  की पावर व 190 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। माना जा रहा है कि महिन्द्रा के ये नए कदम कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को विस्तार तो देंगे ही, साथ ही साथ हालिया बैन से हुए नुकसान की भरपाई में भी मददगार साबित होंगे।

What KUV100 Means to Mahindra’s Portfolio

छोटे इंजनों के अलावा कंपनी ने इलेक्ट्रिक कारों की ओर भी ध्यान बढ़ाया है। हाल ही में महिन्द्रा, मारूति सुजु़की और टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक कारों को प्रोत्साहन देने के लिए समझौता भी किया है। जो दिखाता है कि कंपनी नई दिशा में पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा केयूवी 100 NXT पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience