• लॉगिन / रजिस्टर

फॉक्सवेगन टिग्वॉन Vs हुंडई ट्यूसॉन Vs ऑडी क्यू3 Vs बीएमडब्ल्यू एक्स1 Vs मर्सिडीज़ जीएलए

संशोधित पर May 25, 2017 11:39 AM द्वारा akash for फॉक्सवेगन टिग्वान

  • 6 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फॉक्सवेगन ने टिग्वॉन एसयूवी को लॉन्च कर दिया है, यह दो वेरिएंट कंफर्टलाइन (27.98 लाख रूपए) और हाइलाइन (31.38 लाख रूपए) (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में उपलब्ध है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन से है, कीमत के मोर्चे पर यह लग्ज़री एसयूवी ऑडी क्यू3, बीएमडब्ल्यू एक्स1 और मर्सिडीज़-बेंज जीएलए को भी टक्कर देगी। यहां हमने कई मोर्चों पर टिग्वॉन की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

फॉक्सवेगन टिग्वॉन सबसे लम्बी और सबसे ऊंची है, इसकी लम्बाई 4486 एमएम और ऊंचाई 1672 एमएम है। व्हीलबेस के मोर्चे पर मर्सिडीज़ जीएल सबसे आगे है, इसका व्हीलबेस 2699 एमएम है, इस मामले में टिग्वॉन (2677 एमएम) दूसरे नम्बर पर है, हुंडई ट्यूसॉन और बीएमडब्ल्यू एक्स1 2670 एमएम व्हीलबेस के साथ बराबरी पर है, जबकि ऑडी क्यू (2603 एमएम) चौथे नम्बर पर है।

परफॉर्मेंस

फॉक्सवेगन टिग्वॉन केवल डीज़ल इंजन में उपलब्ध है, इसलिए हमने इनके डीज़ल वर्जन की तुलना की है...

मर्सिडीज़ जीएलए में 2.1 लीटर का इंजन लगा है, जबकि बाकी कारों में 2.0 लीटर का इंजन लगा है, बड़ा इंजन होने के बाद भी पावर के मामले के मामले में मर्सिडीज़ जीएलए पीछे है, इस में 137.9 पीएस की पावर मिलती है। बीएमडब्ल्यू एक्स1 सबसे पावरफुल एसयूवी है, इस में 192.7 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क मिलता है। दिलचस्प बात ये भी है कि पावरफुल होने के साथ ही सबसे ज्यादा माइलेज भी बीएमडब्ल्यू एक्स1 का है, इसके माइलेज का दावा 20.68 किमी प्रति लीटर का है। हुंडई ट्यूसॉन में 185 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क मिलता है, जबकि टिग्वॉन की पावर 143 पीएस और टॉर्क 340 एनएम है, टॉर्क के मामले में टिग्वॉन सबसे पीछे है।  

ऑडी क्यू3 और हुंडई ट्यूसॉन में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है, जबकि बाकी कारों में केवल ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। ट्यूसॉन इकलौती एसयूवी है जो टू-व्हील-ड्राइव में आती है, जबकि टिग्वॉन में ऑल-व्हील-ड्राइव स्टैंडर्ड रखा गया है, बाकी कारों में ऑल-व्हील-ड्राइव वैकल्पिक तौर पर आता है।

फीचर

सभी कारों में लगभग एक जैसे फीचर दिए गए हैं, इन में इलेक्ट्रिकली एडजस्ट होने वाली फ्रंट सीटें, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, साइड और कर्टन एयरबैग, बड़ी इंफोटेंमेंट डिस्प्ले शामिल है। ट्यूसॉन में सनरूफ और ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल का अभाव है, जबकि टिग्वॉन के टॉप वेरिएंट में सनरूफ और थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। टिग्वॉन की यहां नई एंट्री हुई है, इस वजह से इस में कई नए और काम के फीचर दिए गए हैं, जिससे यह मुकाबले में मौजूद लग्ज़री कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है। इस में मैमोरी फंक्शन के साथ हीटेड फ्रंट सीटें और फ्रंट फॉग लैंप्स के साथ कॉर्नरिंग लाइटें दी गई है। सभी कारों में एलईडी हैडलैंप दिए गए हैं, जीएलए में बाय-जेनन हैडलैंप्स लगे हैं।

कीमत

हुंडई ट्यूसॉन सबसे किफायती पेशकश है, इसका टॉप वेरिएंट टिग्वॉन के एंट्री लेवल वेरिएंट से करीब 3 लाख रूपए सस्ता है, लेकिन यहां फर्क ये है कि ट्यूसॉन टू-व्हील-ड्राइव एसयूवी है, जबकि टिग्वॉन में ऑल-व्हील-ड्राइव की सुविधा दी गई है। टिग्वॉन के टॉप वेरिएंट में कई अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं, जिस वजह से इसकी कीमत 31.38 लाख रूपए तक जाती है। लग्ज़री सेगमेंट की बीएमडब्ल्यू एक्स1, ऑडी क्यू3 और मर्सिडीज़ जीएलए की शुरूआती कीमत 31 लाख रूपए के आसपास है, हालांकि इनके एंट्री लेवल वेरिएंट में कई फीचरों का अभाव भी है। अगर आप फुली-लोडेड फीचर वाली ऑल-व्हील-ड्राइव लग्ज़री एसयूवी लेते हैं तो इनकी कीमत 41.9 लाख रूपए के करीब जाएगी।

फीचर लिस्ट के लिहाज़ से देखें तो टिग्वॉन मुकाबले में मौजूद कारों के मुकाबले काफी आक्रामक कीमत पर आई है, स्टैंडर्ड ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम इस में ऑफ-रोडिंग की क्षमताएं भी जोड़ देता है, इस में कई एडवांस और कंफर्ट फीचर दिए गए हैं, लेकिन ऑडी, मर्सिडीज़ और बीएमडब्ल्यू जैसे हाई स्टेटस सिंबल वाला अहसास शायद यह ग्राहकों न दे पाए।

यह भी पढें : ये रही जीप की कंपास, अगस्त में हो सकती है लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

फॉक्सवेगन टिग्वान पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
renny mathew
May 26, 2017 5:09:55 AM

My preference is CLA

जवाब
Write a Reply
2
C
cardekho
May 26, 2017 7:30:13 AM

(y)

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?