टोयोटा अर्बन क्रूजर फोटो गैलरी : देखिए इस सब-4 मीटर एसयूवी गाड़ी का पूरा लुक

संशोधित: सितंबर 29, 2020 05:45 pm | स्तुति | टोयोटा अर्बन क्रूजर

  • 3752 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में अर्बन क्रूजर कार (Urban Cruiser) को लॉन्च कर दिया है। यह मारुति विटारा ब्रेजा का रीबैज्ड वर्जन है। भारतीय बाजार में इसकी प्राइस 8.40 लाख रुपए से 11.30 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसकी फ्रंट प्रोफाइल और इंटीरियर अपहोल्स्ट्री में हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं। लेकिन, क्या इन बदलावों के चलते यह कार विटारा ब्रेजा से अलग दिखाई पड़ती है? यह जानने के लिए यहां हमनें तस्वीरों के माध्यम से इस कार का बारीकी से विश्लेषण किया है। तो क्या कुछ है टोयोटा अर्बन क्रूजर में खास ये जानेंगे यहां:

एक्सटीरियर

विटारा ब्रेजा से अलग दिखाने के लिए अर्बन क्रूजर में टोयोटा फॉर्च्यूनर वाली ग्रिल दी गई है। फेसलिफ्ट विटारा ब्रेजा में फ्रंट ग्रिल पर चंकी क्रोम बार लगा है, जबकि अर्बन क्रूजर एसयूवी में टू-स्लैट ग्रिल मिलती है जिसके दोनों साइड्स पर क्रोम स्ट्रिप को वर्टिकली पोजिशन किया गया है। इस एसयूवी में आकर्षक फॉग लैंप्स दिए गए हैं, जिसे नए डिजाइन के बंपर पर पोजिशन किया गया है।

अर्बन क्रूजर में विटारा ब्रेजा वाले ही हेडलैंप्स दिए गए हैं। इस गाड़ी में ड्यूल-एलईडी प्रोजेक्टर लैंप्स और एलईडी डीएआरएल भी मिलते हैं जो टर्न इंडिकेटर्स का काम करते हैं। ब्रेजा की तरह ही अर्बन क्रूजर में भी एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

साइड से देखने पर दोनों कारों का साइज एकदम बराबर लगता है। मारुति की एसयूवी की तरह ही क्रूजर में भी 16-इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स (टोयोटा लोगो के साथ) लगे हुए हैं। दोनों ही एसयूवी में अंतर केवल अलग-अलग एक्सटीरियर शेड्स का है। ब्रेजा में रेड की बजाए ब्राउन एक्सटीरियर शेड मिलता है। यहां देखें अर्बन क्रूजर के कलर ऑप्शंस की जानकारी। 

टोयोटा ने अपनी 5-सीटर कार में विटारा ब्रेजा वाले ही एलईडी टेललैंप्स दिए हैं। जैसा मारुति की सब-4 मीटर एसयूवी में भी देखा गया है, ठीक उसी तरह अर्बन क्रूजर में भी केवल ब्रेक लाइट्स पर एलईडी एलिमेंट्स मिलते हैं, जबकि इंडिकेटर्स और रिवर्स लाइट्स पर बल्ब का इस्तेमाल किया गया है।

इंटीरियर

इसका केबिन लेआउट विटारा ब्रेजा से काफी हद तक मिलता-जुलता रखा गया है। ब्रेजा से हट कर लुक देने के लिए अर्बन क्रूजर के केबिन को ड्यूल-टोन डार्क ब्राउन थीम के साथ पेश किया गया है। इसके स्टीयरिंग व्हील पर टोयोटा बैजिंग दी गई है। इसमें ब्रेजा वाला ही एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसके बीच में एमआईडी को पोजिशन किया गया है।

चूंकि यह विटारा ब्रेजा का रीबैज्ड वर्जन है, ऐसे में इसमें ब्रेजा वाले ही फीचर्स एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले से लैस 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी और क्रूज कंट्रोल दिए गए हैं। 

अर्बन क्रूजर में डार्क ब्राउन फैब्रिक सीटें दी गई हैं। वहीं, विटारा ब्रेजा में ब्लैक अपहोल्स्ट्री मिलती है। यह कार एडजस्टेबल रियर हेडरेस्ट और फ्रंट व रियर आर्मरेस्ट के साथ आती है।  ब्रेजा की तरह ही इसमें भी रियर चार्जिंग सॉकेट और रियर एसी वेंट्स की कमी खलती है।

इंजन

टोयोटा की इस सब-4 मीटर एसयूवी गाड़ी में ब्रेजा वाला ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड एमटी और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इस कार का एमटी वेरिएंट 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं, एटी वेरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

यदि आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि इनमें से किस को चुनना ज्यादा बेहतर है तो आप यहां टोयोटा अर्बन क्रूजर Vs विटारा ब्रेजा की कंपेरिजन स्टोरी पढ़ सकते हैं जो आपको सही कार चुनने में मदद करेगी। 

यह भी पढ़ें : टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी कार की डिलीवरी अक्टूबर के मध्य तक होगी शुरू

 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा अर्बन क्रूजर पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
roshan vishani
Sep 29, 2020 4:32:13 PM

The trend that these japanese car makers have embarked on, it's just ridiculous. No value proposition, no new platforms, no new designs, just rebadged models to eat the market share.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    ×
    We need your सिटी to customize your experience