CarDekho.com - Best place to buy New and Used Cars in India
शहर चुनें
Sell Your Car

कुछ ऐसा हो सकता है किआ सेल्टोस का फ्यूचर इलेक्ट्रिक वर्जन, रेंडर इमेज में दिखी झलक

प्रकाशित: नवंबर 15, 2021 02:10 pm । cardekhoकिया सेल्टोस

कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में काफी ज्यादा पॉपुलर किआ सेल्टोस केवल पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। मगर जिस प्लेटफॉर्म पर ये कार तैयार की गई है उसपर आई इंजन और इलेक्ट्रिक दोनों तरह की कारें तैयार की जा सकती है। Bimble Designs नाम के इंस्टाग्राम पेज पर एक डिजिटल आर्टिस्ट ने सेल्टोस को एक इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर रेंडर किया है जिसमें ऐसे टायर दिए गए हैं जिनमें हवा भरने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

सेल्टोस के आईसी वर्जन और इस इलेक्ट्रिक वर्जन की बनावट में तो कोई अंतर नहीं लग रहा है। मगर बॉडी कलर्ड क्लैडिंग और कवर किए गए हेडलैंप्स के रहते किआ सेल्टोस ईवी के लुक्स ज्यादा मिनिमल्स्टिक लग रहे हैं। 

चूंकि आईसी इंजन के मुकाबले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को कूलिंग की ज्यादा जरूरत नहीं रहती है इसलिए इसके फ्रंट में आर्टिस्ट ने ग्रिल के लोअर पार्ट को ब्लॉक कर दिया है जो बंपर से थोड़ी उपर लगी है। वहीं नीचे की ओर फॉग लैंप और बंपर पर ब्लू कलर के हाइलाइट्स व्हाइट कलर से अच्छा कॉन्ट्रास्ट खा रहे हैं। इसके अलावा ग्रिल क्रोम,लोअर विंडो फ्रेम,व्हील हब्स और साइड प्रोटेक्टर्स को भी मॉर्डन इलेक्ट्रिक कारों की तरह ब्लू हाइलाइटिंग दी गई है। 

यह भी पढ़ें:किया सेल्टोस को मिला नया डिजिटल मॉडिफिकेशन, फैंस को ओरिजनल एसयूवी से ज्यादा पसंद आ रहा है ये रेंडर कॉन्सेप्ट

बिना नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स के इसमें दिए गए एयरलेस टायर ज्यादा आकर्षक नहीं नजर आ रहे हैं। इनका ब्रेड जैसा स्ट्रक्चर इन दिनों काफी कॉमन हो चला है। यहां नॉर्मल टायरों में हवा के जरिए गाड़ी के वजन को सपोर्ट मिलता है और स्पीड ब्रेकर्स,कॉर्नरिंग,ब्रेकिंग और एक्सलरेशन के दौरान भी सारा वजन झेल लेते हैं। तो वहीं एयरलेस टायरों का स्पंज जैसा स्ट्रक्चर काफी फ्लेक्सिबल होता है जो कारों का वजन आसानी से झेल सकता है और गड्ढों से आने वाले उछालों को भी एब्सॉर्ब कर लेता है। 

ये एयरलेस टायर्स पूरी तरह से पंक्चर प्ररुफ,लॉन्ग लास्टिंग और इको फ्रेंडली होते हैं जो आने वाले समय में नॉर्मल टायरों का रिप्लेसमेंट बन सकते हैं। 

किआ मोटर्स आने वाले समय में सेल्टोस एसयूवी का प्लग इन हाइब्रिड वर्जन या फिर इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार करने पर विचार कर सकती है। जिस प्लेटफॉर्म पर सेल्टोस बनी है उसपर हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और किआ सोल एसयूवी बन चुकी है। 

यह भी पढ़ें:किया मोटर्स 2027 तक लॉन्च करेगी 7 इलेक्ट्रिक कारें, इनमें से एक इसी साल आएगी

यदि इसकी कीमत सही रखी गई तो किआ सेल्टोस इलेक्ट्रिक तेजी से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ मूव होते भारत जैसे विकासशील देशों में अच्छा परफॉर्म कर सकती है। यदि किआ सेल्टोस ईवी तैयार होती है तो इसमें कोना ईवी वाला 452 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम 39.2 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक और साथ में 136पीएस की पावर और 395 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है। दूसरे देशों में कोना ईवी ज्यादा पावरफुल मोटर और लंबी रेंज वाले बैट्री पैक ऑप्शन में उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें:किया सेल्टोस 7 सीटर फिर टेस्टिंग के दौरान आई नजर, जल्द हुंडई अल्कजार की टक्कर में होगी लॉन्च

किया सेल्टोस के रेगुलर मॉडल में 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 140 पीएस की पावर और 242 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं इस इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक का ऑप्शन भी मिलता है। सेल्टोस में 1.5-लीटर डीजल इंजन (115 पीएस) और ज्यादा अफोर्डेबल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है। यदि आप इसके ऑटोमेटिक वेरिएंट को चुनते हैं तो इसके साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर भी मिलता है।

This Kia Seltos Diamond Edition Is A Budget Mercedes-Maybach GLS Luxury SUV

ये किआ सेल्टोस ईवी मॉडल काफी हद तक इस कार के डायमंड एडिशन की भी याद दिला रहा है। आपको कैसा लगा ये सेल्टोस का इलेक्ट्रिक अवतार,कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

  • 2080 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

बड़ी बचत !!
25% की बचत करें! पुरानी किया कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध किया सेल्टोस के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली

शायद आप भी इसमें रुचि रखते हों

ट्रेंडिंगएसयूवी

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience