• लॉगिन / रजिस्टर

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो की पहली झलक आई सामने

प्रकाशित पर May 14, 2019 09:10 AM द्वारा Bhanu for महिंद्रा स्कॉर्पियो

  • 312 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा इन दिनों स्कॉर्पियो एसयूवी के थर्ड जनरेशन मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। हाल ही में, नई जनरेशन स्कॉर्पियो को पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसके 2020 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। कैमरे में कैद हुई कार का मॉडल पूरी तरह से कवर किया गया था। फिर भी इससे जुड़ी कुछ छोटी-मोटी जानकारियां हाथ लगी है। 

तस्वीरों के अनुसार नई स्कॉर्पियो में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। यह पहले की तरह बॉक्सी शेप लिए हुए है। हालांकि इसकी साइज मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी। कार के आगे वाले हिस्से में रैपराउंड हैडलैंप और 7-स्लैट ग्रिल दी गई है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो, इसकी विंडोलाइन के ठीक नीचे की ओर ऊंची शोल्डर लाइन मिलेगी। इसके अलावा, कार के पिछले हिस्से में नया टेलगेट, रियर विंडशील्ड और नई डिज़ाइन के टेललैंप दिए गए हैं। 

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो गाड़ी में पहली बार बड़े बदलाव किए हैं। इससे पहले कार के सेकंड जनरेशन मॉडल में मामूली से बदलाव देखने को मिले थे। फ्रंट डिज़ाइन को छोड़ कर सेकंड-जनरेशन मॉडल फर्स्ट-जनरेशन मॉडल के लगभग समान थी।  

कार के इंटीरियर की तस्वीरें कैमरे में कैद नहीं हो पाई है। उम्मीद की जा रही है कि केबिन में भी नई डिज़ाइन और नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। अनुमान है कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। यह पहले की तरह एक 7-सीटर कार होगी, लेकिन नए प्लेटफार्म के चलते इसमें पहले से ज्यादा स्पेस मिलेगा। कार की थर्ड रो में साइड फेसिंग सीट की जगह, अब फ्रंट फेसिंग सीट दी जा सकती है। 

नई स्कॉर्पियों में महिंद्रा का नया 2.0-लीटर बीएस-6 डीजल इंजन दिए जाने की संभावना है। यह इंजन, मौजूदा 2.2-लीटर एमहॉक और 2.5-लीटर एम2डीआईसीआर डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल होगा। मौजूदा 2.2-लीटर डीजल इंजन दो पावर ट्यूनिंग:120 पीएस और 140 पीएस में आता है। टॉर्क के मामले में भी नया इंजन, मौजूदा इंजन से बेहतर होगा। संभवना है कि नई स्कॉर्पियों 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। वहीं, मौजूदा मॉडल की तरह आॅटोमेटिक गियरबॉक्स और 4-व्हील ड्राइव का विकल्प भी मिलेगा। नई स्कॉर्पियो 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध होगी या नहीं, इसके बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है। हालांकि, यह दोनों इंजन महिंद्रा एक्सयूवी500 और थार के नए जनरेशन मॉडल में दिए जाएंगे। 

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को आॅटो एक्सपो-2020 में प्रदर्शित किए जाने की संभावना है। लॉन्च के बाद पहले की तरह इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो डस्टर, रेनो कैप्चर और निसान किक्स से होगा। नई स्कॉर्पियो की प्राइस मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा रहने की संभावना है। वर्तमान में इसकी कीमत 9.99 लाख से लेकर 16.44 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

यह भी पढ़ें:  

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा स्कॉर्पियो पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
rajendra kumar
May 13, 2019 9:51:08 PM

Your vehicle not satisfied very low mileage but over prices.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?