एंबेसडर भारत में नए अवतार में फिर कर सकती है वापसी

प्रकाशित: मई 27, 2022 10:59 am । स्तुतिएंबेसडर

  • 4518 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ambassador

  • यह सेडान कार सबसे पहले 1957 में लॉन्च हुई थी और भारत में यह 2014 तक मौजूद रही थी। इस दौरान इसमें हल्के-फुल्के बदलाव भी किए गए थे।
  • रिपोर्ट्स के अनुसार ऑल-न्यू एम्बेसडर फिलहाल डेवेलपमेंट में है और यह अगले दो साल में फिर से वापसी कर सकती है।
  • कहा जा रहा है कि इसके नए इंजन का मेकेनिकल और डिज़ाइन वर्क एडवांस स्टेज तक पहुंच गया है।
  • इस गाड़ी का प्रोडक्शन हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्नई स्थित प्लांट में होगा।

हिंद मोटर फाइनेंशियल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एचएमएफसीआई) ने कन्फर्म किया है कि आइकॉनिक कार एंबेसडर जल्द ही भारतीय सड़कों पर वापसी कर सकती है। बता दें कि एचएमएफसीआई सीके बिड़ला ग्रुप की सहयोगी कंपनी है।

हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर भारत में एक पॉपुलर कार रही है। चाहे बात सरकारी ऑफिसर की हो या फैमिली की हर किसी की सबसे पहली पसंद एंबेसडर कार ही रहती थी। यह सेडान कार ज्यादातर भारतीय फैमिली की पहली कार रही है। भारत में इस गाड़ी को सबसे पहले 1957 में पेश किया गया था, यह इम्पोर्टेड मॉरिस ऑक्सफोर्ड III सीरीज़ पर बेस्ड थी। कंपनी ने भारतीय मॉडल में कई बदलाव करने के बाद इसका नाम बदलकर 'एंबेसडर' रख दिया था।

भारतीय बाजार में 57 से ज्यादा सालों तक मौजूद रहने के बाद भी इस कार में ज्यादा कोई बदलाव नहीं किए गए थे। नए फीचर्स जोड़ने के अलावा इसमें मामूली फेसलिफ्ट और इंजन अपग्रेड ही देखने को मिले थे। जैसे-जैसे नई कारें देश में आने लगीं, यह सेडान कार काफी पुरानी हो गई थी और फिर इसे कंपनी ने 2014 में बंद कर दिया था। 

ambassador

हिन्द मोटर्स के डायरेक्टर उत्तम बोस ने कन्फर्म करते हुए कहा है कि एंबेसडर 2.0 फिलहाल डेवलपमेंट में है और कंपनी नए लुक वाली एंबेसडर लाने पर काम कर रही है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि इस गाड़ी में दिए जाने वाले नए इंजन का मेकेनिकल और डिज़ाइन वर्क एडवांस स्टेज तक पहुंच गया है।

कंपनी ने 2017 में 80 करोड़ रुपये में हिंदुस्तान मोटर्स ब्रांड का अधिग्रहण किया था। अब कंपनी आइकॉनिक कार की लॉन्चिंग के साथ फिर से भारत में वापसी कर सकती है। मैन्युफैक्चरर ने संकेत दिया है कि एंबेसडर अगले दो वर्षों में फिर से भारतीय सड़क पर नज़र आ सकती है। इसे हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्नई प्लांट में तैयार किया जाएगा।

कंपनी इसका लुक ओरिजिनल एंबेसडर कार की तरह देने की कोशिश कर रही है। अनुमान है कि इस कार का एक्सटीरियर लेआउट पहले जैसा ही होगा, लेकिन यह गाड़ी अब ज्यादा मॉडर्न अवतार और प्रीमियम स्टाइल एलिमेंट्स के साथ आएगी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एंबेसडर पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
V
venu babu
May 29, 2022 1:44:36 PM

I Love Ambassador Car.. if it is coming into the market we need the things that.. If possible make it Electric Version, if not if you are going for Diesel or Petrol, the main consideration is Mileage

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    T
    thyagaraj bk
    May 27, 2022 4:27:40 PM

    YES, IT REMAINED A STATUS SYMBOL. WE BOUGHT SIX AMBASSADOR CARS BETWEEN 1967 & 1999... WHICH SERVED OUR TRAVELING REQUIREMENTS & LEFT US IN SWEET MEMORIES... WE SOLD OUR LAST AMBASSADOR IN 2002.

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का

      ट्रेंडिंगसेडान

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience