होंडा सिटी को भारत में 25 साल हुए पूरे

प्रकाशित: अक्टूबर 07, 2022 12:07 pm । स्तुतिहोंडा सिटी

  • 877 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यह पॉपुलर सेडान भारत में सबसे लंबे समय तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहने वाली मास-मार्केट कार है।

Mr Takuya Tsumura, President & CEO, Honda Cars India Limited

  • होंडा ने सिटी सेडान को भारत में सबसे पहले वर्ष 1998 में लॉन्च किया था।
  • भारत में पांचवी जनरेशन की होंडा सिटी को 2020 में लॉन्च किया गया था।
  • यह गाड़ी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन और एडीएएस टेक्नोलॉजी की चॉइस के साथ उपलब्ध है।
  • सिटी सेडान अपने स्पेशियस केबिन, माइलेज और रिफाइंड पावरट्रेन के लिए पॉपुलर है।
  • इस उपलब्धि के मौके पर होंडा इस गाड़ी का स्पेशल एडिशन वेरिएंट भी उतार सकती है।

होंडा सिटी कार को भारत में 25 साल पूरे हो गए हैं। कंपनी ने इस गाड़ी को भारत में सबसे पहले 1998 में लॉन्च किया था। यह भारत की सबसे पॉपुलर गाड़ियों की लिस्ट में शुमार रही है।

देश में होंडा इस गाड़ी की 9 लाख से ज्यादा यूनिट्स (डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट दोनों आंकड़े मिलाकर) का प्रोडक्शन कर चुकी है। इस कॉम्पैक्ट सेडान के लिए भारत का मार्केट सबसे बड़े बाजारों में से एक है और वर्तमान में एशिया में इस मॉडल की बिक्री का 28 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में अब तक इस होंडा कार की 45 लाख रुपए से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी है।

Honda City all generations

वर्तमान में भारत में सिटी सेडान का पांचवा जनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं, चौथी जनरेशन की सिटी कार का प्रोडक्शन और बिक्री दिसंबर 2022 तक बंद हो जाएगी। यह एकमात्र मास-मार्केट सेडान कार है जो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन और एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम के साथ उपलब्ध है। ई:एचईवी हाइब्रिड कार भारत में लॉन्च वाला पहला मास मार्किट स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल है जो 126 पीएस की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। फर्स्ट जनरेशन की सिटी इस सेडान कार का सबसे पॉपुलर मॉडल रहा है जो 100 पीएस से ज्यादा की पावर जनरेट करने में सक्षम था। पहली जनरेशन की होंडा सिटी कार भारत में 1998 से 2003 तक बिक्री के लिए उपलब्ध रही थी।

2nd Gen Honda City

जैज़ प्रीमियम हैचबैक वाले प्लेटफार्म पर बेस्ड सिटी सेडान का सेकंड जनरेशन मॉडल 2003 से लेकर 2008 तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहा था। वहीं, तीसरी जनरेशन की सिटी सेडान में एरो शॉट स्टाइलिंग देकर इसके लुक्स को सुधारा गया था। इस गाड़ी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे सेफ्टी व कम्फर्ट फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए थे। यह मॉडल 2008 से लेकर 2013 तक मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध रहा था।

चौथी जनरेशन सिटी की डिज़ाइनिंग में बहुत कम बदलाव किए गए थे, लेकिन इसे 2014 में नए 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया गया था। इस गाड़ी की पॉपुलेरिटी मार्केट में 2020 में पांचवी जनरेशन की सिटी सेडान की लॉन्चिंग के बावजूद भी बरकरार है।

यह भी पढ़ें : इस फेस्टिव सीजन घर लाएं होंडा कार और पाएं 39,298 रुपये तक का डिस्काउंट

होंडा सिटी सेडान को अपने स्पेशियस केबिन और अच्छी ड्राईवेबिलिटी के लिए जाना जाता है। ड्राइविंग के शौक़ीन लोग सिटी सेडान की परफॉर्मेंस से काफी इम्प्रेस होते हैं। भारत में इस गाड़ी का मुकाबला हुंडई, फोक्सवैगन और स्कोडा की सेडान कारों से है।

Honda City hybrid vs VW Virtus vs Honda City diesel

भारत में पांचवी जनरेशन होंडा सिटी की प्राइस 11.57 लाख रुपए से 19.89 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई वरना, स्कोडा स्लाविया और फोक्सवैगन वर्ट्स से है। अनुमान है कि कंपनी 25 साल पूरे होने के मौके पर इस गाड़ी का लिमिटेड एडिशन वेरिएंट भी उतार सकती है।

यह भी देखें : होंडा सिटी ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
48% की बचत करें! पुरानी होंडा कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध होंडा सिटी के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience