जल्द वोल्वो लाएगी एक्ससी90 एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार, मिलेगी लिडार और एआई टेक्नोलॉजी

संशोधित: जून 25, 2021 05:07 pm | स्तुति | वोल्वो एक्ससी 90

  • 2436 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • नई वोल्वो एक्ससी90 से 2022 में पर्दा उठेगा।
  • लिडार में लेज़र पल्स का इस्तेमाल किया गया है जिससे स्कैनर के आसपास की जगह को डिटेक्ट किया जा सके।
  • यह सिस्टम ओवर द एयर अपडेट्स सपोर्ट करेगा।
  • वोल्वो की नई इलेक्ट्रिक कारें अनसुपरवाइज़्ड ऑटोनॉमस ड्राइविंग को सपोर्ट करेंगी।

वोल्वो इन दिनों एक्सयूवी90 एसयूवी के सेकंड जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है। कंपनी द्वारा जारी किए गए नए स्टेटमेंट के अनुसार नई जनरेशन की एसयूवी से 2022 में पर्दा उठेगा। वोल्वो की योजना अपने लाइनअप के आधे व्हीकल्स को 2025 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में बदलने की है, वहीं 2030 तक कंपनी अपने पूरे लाइनअप को इलेक्ट्रिक कर देगी।

एक्ससी90 के इलेक्ट्रिक वर्जन में लिडार और एआई सेंसर्स का इस्तेमाल किया जाएगा जो पैसेंजर सेफ्टी को और ज्यादा पुख्ता करेंगे। लिडार (लाइट डिटेक्शन व रेंजिंग) में लेज़र पल्स का इस्तेमाल किया जायेगा जिससे रेंज को मांपा जा सके और सरफेस में आने वाले किसी भी बदलाव के बारे में पहले से ही पता लगाया जा सके। यह सेंसर सोनार की तरह ही है, लेकिन इसमें साउंड की जगह लाइट का इस्तेमाल किया गया है। लिडार टेक्नोलॉजी को लुमिनार द्वारा डेवलप किया गया है।

एआई सेंसर को एनवीडिया ड्राइव ओरिन-सिस्टम-ऑन-चिप द्वारा संचालित किया जाएगा। यह कम्प्यूटर के लिए एक फेंसी नाम है जो एआई को कंट्रोल करने के काम आएगा। यह टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रिक एक्ससी90 के सभी वेरिएंट्स के साथ स्टैंडर्ड मिलेगी। 

यह भी पढ़ें : वोल्वो की कारें हुईं दो लाख रुपये तक महंगी, देखिए नई प्राइस लिस्ट

वोल्वो कार कंपनी के चीफ एग्ज़िक्युटिव हाकन सैम्युलसन के अनुसार, 'वोल्वो की कारें सेफ्टी के मामले में हमेशा से बेहतर रही हैं। अब यह अपकमिंग कार सेफ्टी के अगले लेवल को परिभाषित करेगी। इस हार्डवेयर को इसमें स्टैंडर्ड देने से हम ओवर द एयर सेफ्टी फीचर्स में लगातार सुधार ला सकेंगे और एडवांस ऑटोनॉमस ड्राइव सिस्टम को लॉन्च कर सकेंगे।'  

अपकमिंग इलेक्ट्रिक वोल्वो कारों में स्टीयरिंग और ब्रेक जैसे फंक्शन के लिए बैकअप सिस्टम दिया जाएगा। वोल्वो ने इसके बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं दी है, लेकिन इसमें अनसुपरवाइज़्ड ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर जरूर मिलेगा। इसका मतलब है कि आप कार में आराम से घूम सकते हैं चाहे ड्राइवर सीट पर कोई भी नहीं बैठा हो। इसमें ऑनबोर्ड हार्डवेयर लगा होगा। यह टेक्नोलॉजी केवल उन जगहों पर लागू होगी जो सुरक्षित हैं और कानूनी रूप से सड़क पर अनसुपरवाइज्ड कारों को अनुमति देते हैं।

यह भी पढ़ें : वोल्वो लाएगी एक्ससी60 का इलेक्ट्रिक अवतार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

वोल्वो एक्ससी 90 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
We need your सिटी to customize your experience