भारत में जीप की पहली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है एवेंजर

प्रकाशित: सितंबर 13, 2022 06:34 pm । सोनूजीप एवेंजर

  • 731 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को इंपोर्ट करके बेचा जा सकता है और इसकी प्राइस 50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के करीब हो सकती है।

Jeep Avenger

जीप ने हाल ही में एक इवेंट में अपने फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्लान की जानकारी साझा की है। इस इवेंट में कंपनी ने अपनी कई अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा भी उठाया है। इनमें से एक एवेंजर कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी भी है जिसको लेकर कहा जा रहा है कि यह भारत में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।

एवेंजर गाड़ी का साइज रेनेगेड के बराबर है। यह स्टेलांटिस ग्रुप के एसटीएलए स्मॉल प्लेटफार्म पर बेस्ड हो सकती है। एवेंजर की सर्टिफाइड रेंज 400 किलोमीटर के करीब हो सकती है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसकी टेक्निकल डिटेल साझा नहीं की है। चुंकि ये एसटीएलए स्मॉल प्लेटफार्म पर बेस्ड हो सकती है, ऐसे में इसे मल्टीपल बैटरी साइज के साथ पेश किया जा सकता है। इस प्लेटफार्म पर बनी कार में 84 केडब्ल्यूएच कैपेसिटी तक की बैटरी दी जा सकती है।

Jeep Avenger side

डिजाइन की बात करें तो एवेंजर कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी में फ्रंट में ग्रिल की साइज के साथ 7-स्लेट क्लोज्ड पेनल दिया गया है। इसके हेडलैंप्स पर आईब्रो जैसी स्टाइल में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटें दी गई है। ग्रिल पेनल के नीचे की तरफ इसमें ब्लैक कलर का बड़ा एयर डैम दिया गया है जो इस इलेक्ट्रिक कार के पावरट्रेन की कूलिंग में मदद करेगा और यहां एडीएएस टेक्नोलॉजी के लिए कंपोनेंट फिट किए जा सकते हैं।

Jeep Avenger charging port

पीछे की तरफ ध्यान तो यहां से एवेंजर रेनेगेड जैसी ही है। पीछे की तरफ इसमें बॉक्सी शेप और चंकी बंपर दिया गया है। इसके रियर डोर हैंडल्स को सी पिलर पर पोजिशन किया गया है। चार्जिंग पोर्ट को रेगुलर आईसीई कंज्प्शन कारों वाली जगह पर पोजिशन किया गया है। कुल मिलाकर यह रेगुलर जीप एसयूवी जैसी ही है। हालांकि इलेक्ट्रिक कार वाला फील देने के लिए इसमें ग्रिल और टेलगेट पर ब्लू ‘ई’ बैज दिया गया है।

इवेंट में कंपनी ने इसके डैशबोर्ड की हल्की की जानकारी साझा की है। इसके डैशबोर्ड पर बड़ी सेंट्रल डिस्प्ले फिट की गई है। कंपनी का कहना है कि एवेंजर काफी सारी एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस होने के साथ अफोर्डेबल ईवी भी होगी।

जीप एवेंजर के प्रोडक्शन मॉडल से पेरिस मोटर शो में पर्दा उठेगा। यूरोपियन मार्केट में यह 2023 की शुरूआत में पेश की जाएगी। चुंकि ये साइज में काफी छोटी है, ऐसे में इसको नॉर्थ अमेरिका में अच्छी डिमांड मिल सकती है। भारत में कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों की तरफ ग्राहकों के बढ़ते रूझान के चलते यहां भी इसे अच्छी डिमांड मिलने की उम्मीद है।

Jeep Avenger rear

भारत में जीप एवेंजर इलेक्ट्रिक कार को 2025 तक पेश किया जा सकता है। भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जा सकता है और यहां इसकी प्राइस 50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के करीब हो सकती है। इसका कंपेरिजन वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज से होगा।

यह भी पढ़ें : जीप कंपास का एनिवर्सरी एडिशन भारत में लॉन्च, जानिये क्या मिलेगा इसमें खास

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप एवेंजर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience