• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्ला साइबरट्रक: एक ऐसी कार जिसे शायद आपने केवल फिल्मो में ही देखा होगा 

Modified On nov 22, 2019 06:50 pm By nikhil

  • 1473 Views
  • Write a comment

इलेक्ट्रिक कारों के संदर्भ में टेस्ला हमेशा से कुछ नया करती दिखाई देती है। हाल ही में टेस्ला ने अपनी नई ऑल-इलेक्ट्रिक कार/मिनी-ट्रक से पर्दा उठाया है। इसे ''साइबरट्रक'' नाम दिया गया है। 

टेस्ला साइबरट्रक देखने में किसी साइंस-फिक्शन फिल्म की कार लगती है। यह बोक्सी मगर एंगुलर शेप लिए हैं। इस कार की बॉडी को अल्ट्रा-हार्ड 30एक्स कोल्ड-रॉल स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है। चूंकि यह एक इलेक्ट्रिक कार है इसलिए इसमें गियर पैनल नहीं मिलता है। जिसके चलते कार की फ्रंट रो में भी तीन लोग आसानी से बैठ सकते हैं। पिछली रो में मिलने वाली 3 सीटों के साथ यह एक 6-सीटर कार है।   

1,588 किग्रा की पेलोड क्षमता वाले रियर वॉल्ट को 6.5 फीट तक फैलाया जा सकता है और इसे विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल बिना कवर की फेरी की तरह भी किया जा सकता है जिसमें रियर डेकलिड रैंप की तरह काम कर सकता है। यदि कवर के साथ इसे उपयोग किया जाता है, तो यह लॉक हो सकने वाले स्टोरेज स्पेस की तरह काम करता है। यहां तक ​​कि इसे कैंपिंग के दौरान तम्बू के सपोर्टिंग स्ट्रक्चर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

टेस्ला साइबरट्रक में तीन पावरट्रैन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें सिंगल-मोटर रियर व्हील ड्राइव, ड्यूल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव और ट्राई मोटर ऑल-व्हील ड्राइव शामिल हैं। कंपनी के अनुसार साइबरट्रक का एंट्री लेवल वैरिएंट फुल चार्ज होने पर 400 किमी तक का सफर तय कर सकेगा। यह मात्र 6.5 सेकण्ड्स में 0 से 96 किमी/घंटा की स्पीड हासिल करने में सक्षम है। वहीं, साइबरट्रक का टॉप वैरिएंट 800 किमी की ड्राइव रेंज और केवल 2.9 सेकण्ड्स में 96 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ने की क्षमता रखता है।    

बात की जाये फीचर्स की तो, टेस्ला साइबरट्रक के सभी वैरिएंट में एयर सस्पेंशन मिलेंगे, जिनकी ऊंचाई अपनी सुविधानुसार बढ़ाई या घटाई जा सकेगी। इसमे सस्पेंशन को एडजस्ट कर ग्राऊंड क्लीयरेंस को अधिकतम 400 मिलीमीटर तक ले जाया जा सकेगा। इसके अलावा, टेस्ला के इस इलेक्ट्रिक ट्रक में 17-इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले और सेमी-ऑटोनोमस ऑटोपायलट सिस्टम भी मिलेगा।  

टेस्ला साइबरट्रक की कीमत $40,000 से शुरू होती है जो $70,000 तक जाती है। भारतीय मुद्रा के अनुसार यह राशि 28.7 लाख से 50.23 लाख रुपये है। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। ग्राहक $100 (लगभग 7000 रुपये) के टोकन अमाउंट के साथ इसे प्री-आर्डर कर सकते हैं।  हालांकि, कार का प्रोडक्शन और डिलीवरी 2021 के अंत से शुरू होगी। टेस्ला मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में भी कदम रखेगी। लेकिन साइबरट्रक को इंडिया में लॉन्चकिए जाने की संभावनाएं बहुत ही कम है।      

साथ ही पढ़ें: टेस्ला ने मॉडल वाई इलेक्ट्रिक एसयूवी से उठाया पर्दा, भारत में लॉन्च होने पर संदेह बरकरार

Published by

Write your Comment

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?