टेस्ला ने मॉडल वाई इलेक्ट्रिक एसयूवी से उठाया पर्दा, भारत में लॉन्च होने पर संदेह बरकरार

प्रकाशित: मार्च 18, 2019 07:45 pm । raunak

  • 271 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tesla Model Y

इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने अपनी पहली मिड साइज एसयूवी मॉडल वाई से पर्दा उठा दिया है। इस कार को टेस्ला की 'मॉडल 3' सेडान की तर्ज पर बनाया गया है, जिसे कंपनी भारत में अपनी पहली कार के रूप में पेश कर सकती है। अमेरिकी बाज़ार में मॉडल वाई की बिक्री 2020 की आखिरी तिमाही में शुरू होगी। कुछ अन्य देशो में इसे 2021 में लॉन्च किए जानें की उम्मीद हैं।

Tesla Model Y

बात की जाए मॉडल वाई की डिज़ाइन की तो, यह मॉडल एक्स का छोटा वर्ज़न लगती है। इसकी रूफलाइन मॉडल एक्स के जैसी ही है। मॉडल वाई को टेस्ला की पारम्परिक एयरोडायनैमिक डिज़ाइन दी गई है, जिसके चलते इसका एयरोडायनैमिक ड्रैग कोफ्फीसिएंट 0.23सीडी है। 

इसका इंटीरियर मॉडल 3 की याद दिलाता है। यह एक 5-सीटर कार है। कंपनी इसमें 7-सीट का विकल्प भी देगी। इसमें 15-इंच का टेबलेट नुमा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। कार के स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल स्विच दिए गए है। इसके अलावा, इसमें पैनोरमिक ग्लासरूफ फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा टेस्ला की अन्य कारों की तरह इसमें भी आॅटोनॉमस ड्राइविंग मोड दिया जाएगा। 

Tesla Model Y

कंपनी के अनुसार मॉडल वाई सिंगल चार्ज में 300 मील (480 किलोमीटर) की दूरी तय करने की क्षमता रखती है। हालांकि कंपनी ने इसकी बैट्री क्षमता को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। 

अमेरिका में मॉडल वाई को मॉडल 3 की तरह कुल चार वेरिएंट में उतारा जाएगा। जिससे जुड़ी जानकारियां आप यहां जानेंगे: -

मॉडल

स्टैंडर्ड रेंज

लॉन्ग रेंज

ड्यूल मोटर 

आॅल-व्हील ड्राइव

परफॉर्मेंस

रेंज

230 मील (~ 370 किलोमीटर)

300 मील (~ 480 किलोमीटर )

280 मील (~ 450 किलोमीटर )

280 मील (~ 450 किलोमीटर )

0-60 मील प्रतिघंटा (0-96 किमी प्रतिघंटा)

5.9  सैकंड

5.5  सैकंड

4.8 सैकंड

3.5 सैकंड

कीमत*

39,000 डॉलर (~  27 लाख रुपए)

47,000 डॉलर (~  32 लाख रुपए )

51,000 डॉलर (~  35  लाख रुपए)

60,000  डॉलर  (~  41 लाख रुपए)

अमेरिका में डिलीवरी शुरू होने का समय

2021 पहली छमाही

 2020 चौथी तिमाही

 2020 चौथी तिमाही

2020 चौथी तिमाही

टेस्ला फिलहाल मॉडल वाई के टॉप वेरिएंट को ही लॉन्च करेगी। इसके कुछ महीनो बाद कंपनी इसके बेस वेरिएंट को उतारेगी। कंपनी ने यही रणनीति मॉडल 3 की लॉन्चिंग के समय भी अपनाई थी। मॉडल 3 के किफायती वेरिएंट की मांग उठने पर ही कंपनी ने इसके बेस वेरिएंट को लॉन्च किया था। इसे कार के टॉप वेरिएंट लॉन्च करने के एक साल बाद लॉन्च किया गया था। 

Tesla Model Y

टेस्ला कारों को भारत में लॉन्च किए जाने से जुड़ी अभी कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। साथ ही लॉन्च के समय कंपनी भारत में अपनी कारों का प्रोडक्शन नहीं करेगी। इन्हें शुरुआत में विदेशी बाजार से आयात किया जाएगा। वर्तमान में टेस्ला फिलहाल अमेरिका में ही अपनी कारों का उत्पादन कर रही है। मॉडल 3 और मॉडल वाई का उत्पादन कंपनी चीन के शंघाई स्थित अपने प्लांट (गीगाफैक्ट्री 3) में करेगी। यह प्लांट 2019 के अंत तक शुरू किया जाएगा। टेस्ला अपनी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को 'गीगाफैक्ट्री' नाम से संबोदित करती है। गीगाफैक्ट्री 3 अमेरिका से बाहर टेस्ला की पहली विदेशी फैक्ट्री होगी। 

वर्तमान में गीगाफैक्ट्री 1 में टेस्ला कारों की बैट्रियों और पावरवॉल का उत्पादन किया जा रहा है। वहीं गीगाफैक्ट्री 2 में सोलर पैनल बनाए जा रहे हैं। यह दोनों प्लांट अमेरिका में स्थित है। चीन स्थित गीगाफैक्ट्री में कार और बैट्री दोनों का उत्पादन किया जाएगा। यह पहली बार होगा जब कंपनी दोनों का उत्पादन एक ही प्लांट में करेगी। 

Tesla Gigafactory 1

भविष्य में टेस्ला की सभी गीगाफैक्ट्रिययों में कार और बैट्री बनाने का काम एक साथ शुरू किया जा सकता है। गीगाफैक्ट्री 1 में भी जल्द ही कारें भी बनाई जाएगी। टेस्ला ने भारत में गीगाफैक्ट्री स्थापित करने की कोई घोषणा नहीं की है। मगर कंपनी कई देशो में फैक्ट्री शुरू करने की योजना बना रही है। ऐसे में शायद भारत में भी इसकी एक ईकाई शुरू होने की संभावना बन सकती है। यदि टेस्ला भारत में अपनी फैक्ट्री शुरू करती है तो यहां भी कार और बैट्री दोनों बनाए जाने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें: 

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience