Choose your suitable option for better User experience.
  • English
  • Login / Register

टाटा नेक्सन ने छुआ 7 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा, कंपनी ने निकाला स्पेशल डिस्काउंट

प्रकाशित: जून 17, 2024 05:55 pm । भानुटाटा नेक्सन

  • 353 Views
  • Write a कमेंट

Tata Nexon

इंडियन कार मार्केट में टाटा नेक्सन एक अलग सा प्रोडक्ट है जिसमें काफी सारे पावरट्रेन ऑप्शंस ​दिए गए हैं जिनमें प्योर इलेक्ट्रिक भी शामिल है। 2017 में मार्केट डेब्यू के 7 साल बाद अब तक इसकी 7 लाख यूनिट्स बिक चुकी है जो कि एक नया कीर्तिमान है। इस मौके पर टाटा ने नई नेक्सन पर 1 लाख रुपये तक का डिस्काउंट निकाला है जो 30 जून 2024 तक मान्य रहेगा। 

2017 में टाटा नेक्सन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक यूनीक स्टाइल के साथ आई थी। इसके बाद सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को भी ग्रोथ मिलने लगी जहां नेक्सन का मुकाबला मारुति ब्रेजा और हुंडई वेन्यू से था। इसकी पहली एक लाख यूनिट्स को बिकने में दो साल लगे तो वहीं आखिरी लाख यूनिट्स महज 7 महीने में ही बिक गई। बता दें कि नेक्सन के इस कीर्तिमान में नेक्सन ईवी की सेल्स के आंकड़े भी शामिल है।

नेक्सन सेल्स माइलस्टोन

2023 Tata Nexon EV

नेक्सन सेल्स

माइलस्टोन टाइमस्टैम्प

1 लाख

अगस्त 2019 (25 महीने)

2 लाख

मई 2021 (20 महीने)

3 लाख

मार्च 2022 (10 महीने)

4 लाख

अक्टूबर 2022 (7 महीने)

5 लाख

अप्रैल 2023 (6 महीने)

6 लाख

दिसंबर 2023 (8 महीने)

7 लाख

जुलाई 2024 (7 महीने)


नेक्सन स्पेशल ऑफर

Tata Nexon 2023 Cabin

वेरिएंट अनुसार टाटा नेक्सन की खरीद पर 1 लाख रुपये तक के स्पेशल बेनिफिट्स की पेशकश की जा रही है। ये उन लोगों के लिए जो पहले से ही बुक करा चुके हैं और डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं और ये बेनिफिट उन लोगों को भी मिलेंगे जिन्होनें इसे ताजा ताजा बुक कराया है या पुरानी नेक्सन के बदले नई नेक्सन लेना चाहते हैं। 

ऐसे पॉपुलर होती गई नेक्सन

टाटा नेक्सन को समय समय पर मॉर्डन फीचर्स देकर अपडेट किया जाता रहा और साल 2023 में इसे बड़ा फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया। इसके मौजूदा मॉडल में  12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और 9-स्पीकर ऑडियो सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए। 

Tata Nexon GNCAP

2018 में ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार रेटिंग लाकर टाटा ने सेफ्टी के मोर्चे पर छोटी एसयूवी सेगमेंट में पहले ही नए बेंचमार्क सेट कर दिए। इसके बाद से नेक्सन की सेफ्टी फीचर लिस्ट को और इंप्ररूव किया जाता रहा है और अब इसमें 6 एयरबैग्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल स्टैंडर्ड दिए गए हैं जबकि टॉप वेरिएंट्स में 360 डिग्री कैमरा का फीचर दिया जा रहा है। 2024 में ग्लोबल एनकैप के अपडेटेड प्रोटोकॉल के तहत एक बार फिर इस कार को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। अब नेक्सन ईवी को भारत एनकैप से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है। 

नेक्सन पावरट्रेन ऑप्शंस

Tata Nexon 2023

शुरू से ही टाटा नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन या 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी जा रही थी जिन्हें समय समय पर अपडेट भी मिलता रहा। इसमें बाद में डीजल इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी की चॉइस भी मिलनी शुरू हो गई। आज नेक्सन में टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 4 ट्रांसमिशन: 5 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड एएमटी और 7 स्पीड डीसीटी के ऑप्शंस दिए जा रहे हैं। 

2023 Tata Nexon EV

2020 में नेक्सन पहली सस्ती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर सामने आई जो आज नेक्सन.ईवी के नाम से जीनी जाती है। इसकी क्लेम्ड रेंज 300 किलोमीटर से ज्यादा है और कीमत 15 लाख रुपये से भी कम से शुरू होती है। इसके बाद ही टाटा ने इससे और सस्ती टाटा टियागो ईवी और टाटा पंच ईवी को भी उतारा। नेक्सन ईवी को भी काफी अपडेट्स दिए जाते रहे जिसमें 450 किलोमीटर की क्लेम्ड रेंज वाला बड़ा बैटरी पैक का ऑप्शन भी दिया गया जिनका स्पेसिफिकेशन इस प्रकार से है:
 

स्पेसिफिकेशन 

टाटा नेक्सन ईवी

बैटरी साइज

30 केडब्ल्यूएच/ 40.5 केडब्ल्यूएच

पावर

129 पीएस/ 144 पीएस

टॉर्क

215 एनएम

क्लेम्ड रेंज 

325 किलोमीटर/ 465 किलोमीटर

नेक्सन का सीएनजी मॉडल भी लॉन्च किया जा सकता है जिसके बाद इसमें और भी ज्यादा पावरट्रेन के ऑप्शंस मिलने लगेंगे। इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दिया जाएगा जो मार्केट में ऐसा पहला सीएनजी मॉडल होगा। इस पावरट्रेन के साथ एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस भी रखी जा सकती है। टाटा नेक्सन सीएनजी का सीधा मुकाबला मारुति ब्रेजा से होगा। 

टाटा नेक्सन कीमत 

लगातार तीन साल से देश की बे​स्ट सेलिंग एसयूवी रही टाटा नेक्सन एक सेफ और फीचर लोडेड कार होने के बावजूद काफी अफोर्डेबल है। 

टाटा नेक्सन

टाटा नेक्सन ईवी

8 लाख रुपये से लेकर  15.80 लाख रुपये

14.49 लाख रुपये से लेकर  19.49 लाख रुपये

(कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार)

टाटा नेक्सन काफी सफल कार रही है मगर ये भी बताना जरूरी होगा कि कंपनी को अपना कस्टमर एक्सपीरियंस और प्रोडक्ट रिलायबिलिटी में सुधार करने की भी आवश्यकता है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience