टाटा मोटर्स ने बनाया नया रिकॉर्ड, 1 लाख इलेक्ट्रिक कार बेचने का आंकड़ा किया पार

संशोधित: अगस्त 14, 2023 10:53 am | सोनू | टाटा नेक्सन ईवी prime 2020-2023

  • 190 Views
  • Write a कमेंट

Tata EV 1 lakh sales

भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टाटा मोटर्स ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। टाटा ने एक लाख इलेक्ट्रिक कार बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है। इलेक्ट्रिक कारों की कुल सेल्स में आधे से ज्यादा हिस्सेदारी टाटा नेक्सन ईवी की है। हालांकि जल्द ही टाटा टियागो ईवी इसे पीछे छोड़ सकती है, वहीं टिगॉर ईवी फ्लीट ऑपरेटर्स के बीच एक पॉपुलर चॉइस बनी हुई है।

यहां देखिए टाटा ने कैसे बनाया ये रिकॉर्डः

टाटा नेक्सन ईवी

नेक्सन ईवी टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार है जिसे 2020 की शुरूआत में लॉन्च किया गया था। जून 2023 तक नेक्सन ईवी ने 50,000 यूनिट्स सेल्स का आंकड़ा पार लिया था और वर्तमान में इसके दो वर्जनः प्राइम और मैक्स बिक्री के लिए उपलब्ध है। नेक्सन ईवी प्राइम में 30.2केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है, जिसकी फुल चार्ज में सर्टिफाइड रेंज 312 किलोमीटर बताई गई है। वहीं नेक्सन ईवी मैक्स में बड़ा बैटरी पैक दिया गया है, जिसकी फुल चार्ज में सर्टिफाइड रेंज 453 किलोमीटर है।

टाटा टियागो ईवी

यह टाटा की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। टियागो ईवी को 2022 के आखिर में लॉन्च किया गया था। यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में से एक है, जिसकी कीमत 8.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। टाटा ने इसमें दो बैटरी पैक ऑप्शनः 19.2केडब्ल्यूएच (250 किलोमीटर रेंज) और 24केडब्ल्यूएच (312 किलोमीटर रेंज) दिए गए हैं। लॉन्च के कुछ ही समय में इसे 20,000 बुकिंग मिल गई थी और 10,000 से ज्यादा यूनिट ग्राहकों को डिलीवरी की जा चुकी है। टाटा टियागो ईवी जल्द ही टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन सकती है।

टाटा टिगॉर ईवी

टिगॉर ईवी इलेक्ट्रिक कार मार्केट में ज्यादा पॉपुलर चॉइस तो साबित नहीं हो पाई है, लेकिन इसके जरिये कंपनी ने फ्लीट ऑपरेटर्स को इलेक्ट्रिक व्हीकल का सॉल्यूशन दिया है। इस इलेक्ट्रिक सेडान को 2021 में पेश किया गया था। इसमें 26केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में रेंज 315 किलोमीटर है। इसके फ्लीट वेरिएंट को एक्सप्रेस-टी नाम दिया गया है और इसकी एमआईडीसी रेंज 277 किलोमीटर है।

Tata Harrier EV

टाटा फ्यूचर ईवी प्लान

टाटा मोटर्स की योजना आने वाले समय में अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को और बढ़ाने की है। कंपनी पंच ईवी के साथ ही कई नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की घोषणा कर चुकी है। टाटा की हैरियर ईवी और कर्व ईवी को 2024 में लॉन्च किया जाएगा, जबकि टाटा सिएरा और अविन्या को 2025 में पेश किया जाएगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा नेक्सन ईवी prime 2020-2023 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience