टाटा कर्व Vs टाटा कर्व ईवीः दोनों कारों के डिजाइन में होगा कितना अंतर? जानिए यहां

प्रकाशित: फरवरी 19, 2024 06:35 pm । भानुटाटा कर्व ईवी

  • 356 Views
  • Write a कमेंट

Tata Curvv EV vs Tata Curvv: Design Differences

हाल ही में 2024 भारत मोबिलिटी एक्सपो में टाटा कर्व को प्रोडक्शन के बेहद करीब अवतार में शोकेस किया गया था जिसके डिजाइन में पिछली  साइटिंग के मुकाबले काफी बदलाव नजर आए थे। हालांकि हमनें इस एसयूवी के किसी वर्जन को पहली बार 2022 में देखा था जो कि इसका इलेक्ट्रिक अवतार था जब टाटा ने कर्व ईवी को कॉन्सेप्ट अवतार में शोकेस किया था। हाल ही में इसके इंटरनल कंब्सशन इंजन वर्जन को देखा गया है जिसका ओवरऑल शेप और साइज इसके ओरिजनल ईवी वर्जन जैसा लग रहा है मगर इसमें कुछ नोटिस किए जा सकने वाले डिजाइन में अंतर भी देखे गए थे जिन्हें आप आगे देख सकते हैंः

फ्रंट 

Tata Curvv EV Front
Tata Curvv Front 3/4th

पहला और सबसे ज्यादा नोटिस किया जाने वाला अंतर जो है वो है इसकी ग्रिल। जहां इसके आईसीई वर्जन में नई हैरियर और सफारी जैसी हॉरिजॉन्टल क्रोम एलिमेंट्स के साथ ब्लैक ग्रिल दी गई है तो वहीं ईवी कॉन्सेप्ट में बॉडी कलर फिनिशिंग वाली क्लोज्ड ऑफ ग्रिल नजर आई थी। 

Tata Curvv EV Headlights
Tata Curvv Headlights

यहां आप कर्व में टाटा के दूसरे अपडेटेड मॉडल की तरह वर्टिकल पोजिशन वाली हेडलाइट्स भी देख सकते हैं मगर कर्व ईवी में आपको मल्टीपल लाइिंटंग एलिमेंट्स के साथ ट्रायएंगुलर शेप की हेडलाइट्स नजर आएंगी। 

इसके दोनों वर्जन में बोनट की पूरी चौड़ाई को कवर करते डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं मगर इसके बंपर का डिजाइन काफी अलग है। हालांकि दोनों में ब्लैक फ्रंट बंपर दिया गया है मगर कर्व के आईसीई वर्जन में ग्रिल की तरह हॉरिजॉन्टल क्रोम एलिमेंट्स भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ेंः टाटा नेक्सन ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट कंपेरिजनः पहले के मुकाबले अब कितनी ज्यादा सेफ हुई है ये एसयूवी कार, जानिए यहां

साइड 

Tata Curvv EV Side
Tata Curvv Side

कर्व ईवी और इसके आईसीई वर्जन में के साइड का ओवरऑल डिजाइन तो समान ही है मगर यहां भी आप कुछ अंतर देख सकते हैं। पहला अंतर तो रियर स्पॉयलर का है जिसे कर्व ईवी के मुकाबले इसके आईसीई वर्जन में नीचे की तरफ रखा गया है। दूसरा अंतर डोर क्लैडिंग के डिजाइन का है। 

यह भी पढ़ेंः टाटा कर्व और टाटा नेक्सन में ये कुछ चीजें होंगी कॉमन, आप भी डालिए एक नजर

हालांकि दोनों के बीच बड़ा अंतर अलॉय व्हील के डिजाइन का है। जहां कर्व आईसीई में पैटल शेप्ड ड्युअल टोन 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं तो वहीं कर्व ईवी में ज्यादा एयरोडायनैमिक्स डिजाइन के साथ ज्यादा बड़े ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। 

रियर 

Tata Curvv EV Rear
Tata Curvv Rear 3/4th

यहां इनके डिजाइन के बीच का अंतर साफ नजर आता है। दोनों में समान एलईडी कनेक्टेड टेललाइट सेटअप दिया गया है तो वहीं कर्व ईवी के कॉन्सेप्ट बंपर और रियर विंडशील्ड के चारों ओर लाइटिंग एलिमेंट्स भी नजर आए थे। 

फ्रंट की तरह दोनों की ब्रेक लाइट्स का डिजाइन भी अलग है और दोनों में अलग अलग डिजाइन के रियर बंपर दिए गए हैं क्योंकि कर्व आईसीई में स्किड प्लेट भी लगी है जो कि कर्व ईवी कॉन्सेप्ट में नजर नहीं आई थी। 

केबिन

Tata Curvv EV Cabin
Tata Curvv cabin

कर्व और कर्व ईवी के डैशबोर्ड का डिजाइन और फीचर्स काफी समान है। दोनों में ही इंफोटेनमेंट और ड्राइवर डिस्प्ले के लिए बड़ी स्क्रीन्स,बैकलिट टाटा लोगो के साथ टाटा का नया स्टीयरिंग व्हील और टच बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल पैनल दिया गया है। 

हालांकि कर्व के केबिन का डिजाइन काफी मिनिमल्स्टिक है क्योंकि इसे क्लीन लुक देने के लिए काफी कम एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। दूसरी तरफ कर्व आईसीई के केबिन डिजाइन में अंतर रखे गए हैं जिनमें अलग तरह की थीम,2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील के बजाए 4 स्पोक स्टीयरिंग व्हील,डैशबोर्ड पर ग्लॉस ब्लैक स्ट्रिप और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के लिए अलग तरह की हाउसिंग शामिल है। 

फिलहाल तो टाटा द्वारा शोकेस की गई कर्व के केबिन से आधिकारिक तौर पर पर्दा नहीं उठाया गया है। 2024 भारत मोबिलिटी एक्सपो में शोकेस हुई यूनिट अपने प्रोडक्शन के लगभग करीब नजर आई है ऐसे में माना जा सकता है कि इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर के डिजाइन में कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं। 

संभावित लॉन्च और कीमत 

Tata Curvv EV

टाटा सबसे पहले कर्व ईवी को जुलाई से सितंबर 2024 के बीच लॉन्च करेगी जिसकी संभावित कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक रखी जा सकती है। इलेक्ट्रिक वर्जन के लॉन्च होने के 3 से 4 महीने के बाद कंपनी इसके पेट्रोल/डीजल वर्जन को लॉन्च करेगी जिसकी शुरूआती कीमत 10.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक रखी जा सकती है। 

Tata Curvv Front 3/4th

कर्व ईवी का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से होगा। हालांकि आईसीई कर्व को ज्यादा चैलेंज मिलेगा क्योंकि ये कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में  होंडा एलिवेट, मारुति ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा, स्कोडा कुशाक, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर, सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस, एमजी एस्टर और फोक्सवैगन टाइगन जैसी कारों से मुकाबला करेगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा कर्व ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience