• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्टिंग के दौरान फिर दिखी टाटा 45एक्स

संशोधित: दिसंबर 06, 2018 11:42 am | dhruv.a | टाटा 45एक्स

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा जल्द ही अपनी नई हैचबैक 45एक्स (कोडनेम) को लॉन्च करने की तैयारी में है। हाल ही में इसे एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। यह एक प्रीमियम हैचबैक होगी। इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया था। इसे 2019 में लॉन्च किया जाएगा।

टाटा 45एक्स एक सब-4 मीटर प्रीमियम हैचबैक होगी। हालांकि, टाटा 45एक्स कॉन्सेप्ट की लम्बाई 4-मीटर से अधिक थी। इसे अल्फ़ा-आर्क (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। कार की स्टाइलिंग इम्पैक्ट 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज पर बेस्ड होगी। 

प्राप्त तस्वीरों के आधार पर कार की डिज़ाइन इसके कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी मिलती जुलती लग रही है। स्पॉट की गई 45एक्स में इसके हनीकांब ग्रिल, साइड-स्प्रैड हेडलैम्प, फॉग लैंप और पीछे को झुकती रूफलाइन को साफ़-साफ़ देखा जा सकता हैं। जो कि इसके कांसेप्ट मॉडल के समान ही लग रहे है। इसके अतिरिक्त कार में 16 इंच के अलॉय व्हील, पतली-चौड़ी टेल लाइट, रियर वाइपर और रूफ माउंटेड स्पॉइलर दिए गए हैं। इसमें मिलने वाला स्पॉइलर टाटा टियागो के समान ही लग रहा है। 

Tata 45X

कार के इंटीरियर से जुड़ी अब तक कोई पुख़्ता जानकारी सामने नहीं आई है। उम्मीद की जा रही है कि कार में टाटा हैरियर के समान 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ दिया जाएगा। भविष्य में इसे एप्पल कार प्ले सुविधा से भी लेस किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कार में जेबीएल का साउंड सिस्टम और डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिए जाने की उम्मीद हैं। इसमें इंफोटेनमेंट स्क्रीन से जानकारी सीधे मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले पर देखी जा सकेगी। 

Tata 45X

टाटा 45एक्स में नेक्सन का 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल व 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन दिए जाने की उम्मीद हैं। यह इंजन क्रमश : 110पीएस/170एनएम (पेट्रोल) और 110पीएस/260एनएम (डीज़ल) का पावर और टॉर्क जनरेट करता हैं। यह 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आएगी। कयास लगाए जा रहे है कि 45एक्स को भविष्य में जेटीपी वर्ज़न में भी उतारा जाएगा। यहीं नहीं, टाटा की आने वाली सभी कारों को जेटीपी मॉडल में उतारे जाने की संभावना से देखा जाएगा।    

45एक्स टाटा की पहली प्रीमियम हैचबैक होगी। इसलिए कार का किफायती होना बेहद जरुरी होगा। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.50 लाख रुपए से 9 लाख रुपए के मध्य होने की आशंका हैं। लॉन्च के बाद 45एक्स का मुकाबला मारुति बलेनो, हुंडई एलीट आई20होंडा जैज़ और फॉक्सवेगन पोलो से होगा। 

यह भी पढें : टाटा हैरियर के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा 45एक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?