• लॉगिन / रजिस्टर

1.4-लीटर बूस्टर जेट इंजन के साथ आ सकती है मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट

संशोधित: अगस्त 26, 2015 04:04 pm | अभिजीत | मारुति स्विफ्ट 2014-2021

  • 6 व्यूज़
  • Write a कमेंट

देश की पोपुलर हैचबैक मारूति सुजु़की स्विफ्ट का नया अवतार स्विफ्ट स्पोर्ट में 1.4-लीटर इंजन के साथ आ सकता है। इस माॅडल को आने वाले टोकयो मोटर शो में दिखाया जाएगा। स्विफ्ट के इस स्पोर्ट माॅडल के पेट्रोल वेरिएंट में बूस्टर जेट (टर्बोचार्जड) टेकनोलाॅजी का इस्तेमाल किया जाएगा। वैसे तो इस माॅडल को विदेशी आॅटो मार्केट में ही लाॅन्च किया जाएगा, लेकिन स्विफ्ट को खासी प्रसिद्धी को देखते हुए कुछ सालों में इसे भारतीय सड़कों पर भी भी उतारा जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा मुकाबला फाॅक्सवेगन पोलो जीटी टीएसआई (GT-TSi) और अबार्थ पुन्टो ईवो से होगा, जो जल्दी ही लांच होने वाली है।

अब अपकमिंग माॅडल की बात करें तो यह पिछले माॅडल से हर मायने में काफी अलग है लेकिन डिज़़ाइन को देखें तो दोनों में काफी समानता दिखाई देती है। वहीं, सूत्रों से पता चला है कि नई स्विफ्ट की चौड़ाई में कुछ बदलाव किया गया है और पिछले वेरिएंट की तुलना में इसे 1.8 मीटर तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा, इसका 1.4-लीटर टर्बोचार्जड इंजन निश्चित रूप से पिछले वेरिएंट से बेहतर टाॅर्क और पावर जनरेट करेगा। इस माॅडल में डीसीटी (DCT)  आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आॅल व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम दिए जाने की भी संभावनाएं जताई जा रही है।

देश में बढ़ते कार बाजार और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते मारूति सुजु़की नई टेकनोलाॅजी लाने के प्रति काफी अग्रेसिव दिखाई दे रही है। वहीं दूसरी ओर मारूति अपनी पकड़ भी इण्डियन कार बाजार में कमजोर नहीं करना चाहिए। इसी के चलते अभी हालही में सुजु़की ने इंडोनेशिया आॅटो शो में अपनी सेडान सियाज़ का हाईब्रिड वर्जन भी शोकेस किया है जिसे देखते हुए कंपनी आगे कोई नई टेकनोलाॅजी पेश करे तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your Comment पर मारुति स्विफ्ट 2014-2021

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?