कोरोना संकट: इन शर्तों पर सुप्रीम कोर्ट ने बीएस4 रजिस्ट्रेशन की समय सीमा को बढ़ाया आगे

संशोधित: मार्च 30, 2020 03:49 pm | भानु

  • 2900 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Supreme Court Extends BS4 Registration Deadline Amid Coronavirus Lockdown

कोरोना वायरस संकट को देखते हुए देश के सर्वोच्च न्यायालय ने बीएस4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन की समय सीमा को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। कार डीलर पहले अपने बीएस 4 स्टॉक को खाली करने के लिए भारी छूट की पेशकश कर रहे थे, लेकिन अब यह योजना लॉकडाउन के कारण बंद है। कोरोनेवायरस लॉकडाउन हटने पर डीलरशिप को बीएस 4 वाहनों की अनसोल्ड इन्वेंट्री को बेचने की अनुमति दी जाएगी। 

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। पहली शर्त यह रखी गई है कि  डीलर्स को लॉकडाउन खत्म होने के बाद केवल 10 दिनों के अंदर बीएस4 व्हीकल्स की इंवेट्री बेचनी होगी। 

बीएस4 वाहन जो पहले ही बेचे जा चुके हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण पंजीकृत नहीं हो सके हैं, उन्हें भी इस अवधि में रजिस्टर्ड किया जाएगा। दूसरी शर्त यह है कि  अनसोल्ड इन्वेंट्री का केवल 10 प्रतिशत उस अवधि में बेचा जा सकता है और यह समय सीमा दिल्ली / एनसीआर क्षेत्र पर लागू नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें: संकट की घड़ी में देश की ऑटो इंडस्ट्री को नहीं मिली सरकारी मदद

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2020 में इसी मामले में सुनवाई की थी। तब ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी के कारण बीएस4 वाहनों की बिक्री नहीं होने के कारण फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने देश की शीर्ष न्यायपालिका निकाय से एक महीने की समय सीमा बढ़ाने का आग्रह किया था। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने डेडलाइन को आगे बढ़ाने के आग्रह को खारिज कर दिया था। हालांकि, जब FADA ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के आधार पर उसी अनुरोध को फिर से दोहराया तो सुप्रीम कोर्ट ने कुछ राहत दी। समय सीमा बढ़ाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले से कार मैन्यूफैक्चरर्स और डीलरों को अस्थायी राहत मिल सकती है, लेकिन इस फैसले में कई सवाल भी उठ रहे हैं। पहला तो यह कि केवल 10 प्रतिशत वाहन ही बेचे जाने पर सहमति क्यों प्रदान की गई है जबकि डीलर्स के पास इंवेट्री का स्टॉक ज्यादा है? और दूसरा कि डेडलाइन बढने की अवधि दिल्ली एनसीआर में क्यों लागू नहीं की जा रही है? हम भी ऐसे तमाम सवालों के जवाब मिलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जब इसे लेकर कोई सकारात्मक जवाब मिलेगा तो इस बारे में हम आपको जरूर अपडेट करेंगे। 

कोरोना से जंग: मुश्किल की इस घड़ी में कार मैन्यूफैक्चरर्स के ये मैसेज देंगे हौंसला

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
J
jeevan nagareddy
May 20, 2020 9:12:56 AM

Sir can we register Bs4 bike after lockdown

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    ट्रेंडिंगकारें

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience