स्टडी में हुआ खुलासा,2025 तक दोगुना बढ़ सकता है यूज्ड कारों का बिजनेस

प्रकाशित: जून 18, 2021 07:20 pm । भानु

  • 3473 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फोक्सवैगन कंपनी के प्री अप्रूव्ड कार बिजनेस दस वेल्ट ऑटो (डीडब्ल्यूए) ने फ्रॉस्ट एंड सुलिवन जैसी फर्म के साथ मिलकर यूज्ड कार मार्केट ट्रेंड्स के बारे में एक स्टडी की है। इस स्टडी में बताया गया है कि 2025 तक कारदेखो गाड़ी स्टोर और डीडब्ल्यूए जैसे यूज्ड कार प्लेटफॉर्म का मार्केट शेयर 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। 

इस स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि सेकंड हैंड व्हीकल्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। इस स्टडी में बताया गया है कि नई कारों के मुकाबले यूज्ड कारों की बिक्री दोगुना तक बढ़ सकती है। इस डिमांड के बढ़ने के पीछे की सबसे बड़ी वजह कोविड 19 महामारी को माना जा रहा है। 

CarDekho

इस रिपोर्ट को पॉलिटिकल,इकोनॉमिक्स,सोशल,टेक्नोलॉजिकल,एनवायरमेंटल और लीगल फैक्टर्स जैसी बातों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है जो कि लोगों को सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए प्रभावित करेंगे। इस स्टडी की कुछ प्रमुख बातें इस प्रकार से है:

1.यूज्ड कार खरीदने के पीछे की बड़ी वजह एक 2 व्हीलर से खुद को 4 व्हीलर पर अपग्रेड करना माना जा सकता है। 

2.हर उम्र के लोगों 3.5 साल से ज्यादा पुराना व्हीकल खरीदना नहीं चाहते हैं क्योंकि उनकी नजर में ऐसी कारें मॉर्डन,ज्यादा फीचर लोडेड,सेफ और कम ड्राइव की हुई होती है। 

3.इस रिपोर्ट के अनुसार सेकंड कार खरीदने के इच्छुक ज्यादातर संभावित ग्राहक ऐसी कारों पर कम से कम एक साल तक की वॉरन्टी तो चाहते ही हैं। 

4.टियर 1 शहरों में रहने वाले 66 प्रतिशत ग्राहक और टियर 2 शहरों में रहने वाले 39 प्रतिशत यूज्ड कार खरीदने से पहले उसकी प्राइस को सबसे उपर की कैटेगरी में रखते हैं। इसके अलावा उनकी रूचि मेंटेनेंस कॉस्ट,फ्यूल टाइप और सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानने की भी है। 

5.कुछ यूज्ड कार ओनर्स से लिए गए इनपुट के आधार पर स्टडी के जरिए ये बात भी सामने आई है कि 30 से लेकर 39 साल की उम्र वाले 70 प्रतिशत कस्टमर्स गाड़ी के या तो मिड वेरिएंट्स या फिर टॉप वेरिएंट्स को ही तवज्जो देते हैं। 

6.आज भी 50 प्रतिशत ग्राहक ऐसे हैं जो यूज्ड कार खरीदने की डील कैश में करना चाहते हैं वहीं 21 प्रतिशत ऑनलाइन पेमेंट जबकि 17 प्रतिशत गाड़ी को फाइनेंस कराना चाहते हैं। 

7.इस स्टडी में ये बात भी सामने आई है कि यूज्ड कार फाइनेंसिंग ऑप्शंस में भी 2025 तक 35 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी। इससे ग्राहकों को अपना बजट बढ़ाने में आसानी रहेगी और वो कुछ अन्य ऑप्शंस भी देख पाएंगे। 

8.कारदेखो,गाड़ी स्टोर और डीडब्ल्यूए पर ज्यादा अच्छे फाइनेंसिंग ऑप्शंस की पेशकश की जा रही है जिनके चलते टियर 1,टियर 2 और ​रूरल मार्केट में यूज्ड कारों की डिमांड बढ़ी है। 

इस स्टडी का निष्कर्ष निकालें तो इससे जुड़े एक सर्वे में 63 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अब वो पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बजाए अपने ही व्हीकल से सफर करना चाहेंगे। इससे माना जा सकता है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कारें ज्यादा बिकेंगी। 

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience