• लॉगिन / रजिस्टर

बारिश के मौसम में बढ़ी कारों की बिक्री

संशोधित पर Aug 07, 2015 06:55 PM द्वारा Manish for मारुति ऑल्टो के10

  • 14 व्यूज़
  • Write a कमेंट

तेज बारिश और उसपर बाइक का सफर, कौन इसका मजा नहीं लेना चाहेगा, पर बारिश और कार, यह काॅम्बिनेशन कुछ अजीब सा लगता है। लेकिन साल-2015 की बारिश ने इस काॅम्बिनेशन को भी सही साबित कर दिखाया है। जुलाई-2015 में कारों की बिक्री में 13 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल आया है और आपको जानकर हैरानी हो लेकिन बीते महिने में यह बिक्री पिछले तीन महिनों में सबसे ज्यादा हुई है। इसका प्रमुख कारण रहा है कि इस महिने में होण्डा जैज़, हुडंई क्रेटा जैसे बहुप्रतिक्षित ब्रांड माॅडल्स के साथ स्काॅर्पियो व निसान माइक्रा के एएमटी वेरिएंट भी लाॅन्च हुए हैं, साथ ही लगातार गिरती फ्यूल प्राइस, कुछ नए माॅडल लाॅन्च होने तथा तेज बारिश ने बढ़ती कार की बिक्री को और हवा दी है।

इस बिक्री में ज्यादा माइलेज देनी वाली हैचबैक व काॅम्पेक्ट कारों का प्रतिशत ज्यादा है। देश की अग्रणी पेसेन्ज़र कार कंपनी मारूति की बात करें तो अल्टो और वैगनआर हैचबैक के नाम इस लिस्ट में सबसे उपर हैं। मारूति की कार सेल्स में 22.5 प्रतिषत का जबरदस्त उछाल आया है। मारूति ने जुलाई-2015 में 110,404 यूनिट कार बिक्री की है जो पिछले साल 37,752 यूनिट के मुकाबले करीब तीन गुना ज्यादा है।

नज़र डाले हंडई मोटर्स इण्डिया पर तो जुलाई में उनकी कार सेल्स 36,500 यूनिट है, इसी तरह उनके बिक्री आंकड़ों में 24.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरियन कंपनी ने अपनी क्राॅम्पेक्ट एसयूवी क्रेटा को हाल में ही लाॅन्च किया था , जिसकी लाॅन्चिंग से पहले ही करीब 10,000 यूनिट की एडवांस बुकिंग हो चुकी थी। कंपनी का दावा है कि अब नई क्रेटा पर 6-8 महिने की वेेटिंग लगी हुई है।

इसी तरह, होण्डा इण्डिया की जुलाई सेल्स में भी 18 प्रतिशत का उछाल आया है और कंपनी ने बीते महिने में 18,606 यूनिट बेची है जो पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा है। इन सेल्स रिकाॅर्ड में एक तिहाई हिस्सा होण्डा की नई कार जैज़ का है जो पिछले महिने ही लाॅन्च हुई है।

सस्ते कार लोन और गिरती पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों ने भी इस बिक्री में अपना योगदान दिया है। इस मौसम में बढ़ते कार बिक्री के आंकड़ों को देखते हुए ब्रांड डीलर्स कयास लगा रहे हैं कि आने वाले त्यौहारी सीज़न को देखते हुए यह बिक्री कुछ समय तक इसी तरह बढ़ेगी। इसके साथ ही नए कार माॅडल्स ने भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खिंचा है। आने वाले कुछ समय में मारूति सुजु़की एस क्राॅस, फोर्ड एस्पायर और महिन्द्रा टीवीसी 300 जैसे ब्रांड माॅडल भी कारों की बिक्री को बढ़ावा देने वाले साबित हो सकतें हैं।

द्वारा प्रकाशित

मारुति ऑल्टो के10 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?