नेक्सट जनरेशन जीप रैंगलर में मिलेगा ऑटोनॉमस ऑफ रोडिंग का फीचर

प्रकाशित: जुलाई 12, 2021 01:50 pm । भानु

  • 1726 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Next-gen Electric Jeep Wrangler Will Be Capable Of Autonomous Off-Roading

जीप रैंगलर को का न्यू जनरेशन मॉडल पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार के तौर पर सामने आएगा। स्टेलांटिस ईवी-डे 2021 के मौके पर जीप ने ऑटोनॉमस ऑफ रोड ड्राइविंग से लैस इलेक्ट्रिक रैंगलर के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया है। 

​देखने में ये मॉडल काफी हद तक रैंगलर मैग्नेटो ईवी कॉन्सेप्ट जैसा नजर आ रहा था मगर मैग्नेटो एक 4 डोर वर्जन था। ऑफ रोडिंग करने के लिए इसके चारों दरवाजों को निकाल दिया गया था। तस्वीरों में नजर आ रहा है रैंगलर का ये ऑल इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी से लैस था जिसे ऑफ रोडिंग के काम में भी लिया जा सकता था। 

क्या भारत में उपलब्ध कारों में मौजूद नहीं है ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी?

Next-gen Electric Jeep Wrangler Will Be Capable Of Autonomous Off-Roading

रूट नेविगेशन के लिए अधिकतर ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी मैप्स पर निर्भर रहती है। हालांंकि जीप के पास यहां एक यूनीक एडवांटेज भी है। ऑफ रोडिंग कारें बनाने में एक्सपर्ट जीप ने ऑफ रोडिंग के लिए ऐसा सिस्टम तैयार किया है कि जिसमें आप यदि पहले से ही कार में जगह से जुड़ा डेटा अपलोड कर दें तो ये एकदम कारगर साबित होगा। इसके बाद रूट मैप का इस्तेमाल करते हुए इसका 4x4 ड्राइवट्रेन सेंसर्स की मदद से रैंगलर को ऑफ रोडिंग इलाकों में आराम से ड्राइव की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें:स्टेलांटिस ने जीप और सिट्रोएन समेत दूसरे ब्रांड्स के लिए जारी किया इलेक्ट्रिफिकेशन प्लान

इसके अलावा व्हीकल का ओनर कहीं भी बैठे बैठे गाड़ी की प्रोग्रेस को भी ट्रैक कर सकता है।

और कौनसे फीचर्स दिए जाएंगे इस नई इलेक्ट्रिक कार में

नेक्सट जनरेशन जीप रैंगलर इलेक्ट्रिक में सीटों को पूरी तरह से फ्लैट करने का फीचर भी दिया जाएगा। इस फ्लैट फ्लोर लेआउट आईसीई मॉडल्स में मिलने वाले ट्रां​समिशन टनल नहीं होगा। जीप ने ऑफ रोडिंग इलेक्ट्रिक रैंगलर के उस फीचर को भी शोकेस किया है जिसमें आपको ये कार बिना रूफ के ऑटोनॉमसली ऑफ रोडिंग ट्रैक्स से ले जाएगी। मगर कंपनी का कहना है कि आप ये फीचर इस्तेमाल करने से बचें। 

Next-gen Electric Jeep Wrangler Will Be Capable Of Autonomous Off-Roading

जीप की एसयूवी कारों में 2030 तक ऑटोनॉमस ऑफ रोड ड्राइविंग फीचर दे दिया जाएगा। साथ ही इनमें ड्रोन स्काउट 2025 तक दे दिया जाएगा। इसके अलावा जीप की इलेक्ट्रिक कारों में व्हीकल एसेसिंग के लिए फेश्यिल रिक्गनिशन और व्हीकल 2 व्हीकल चार्जिंग का फीचर भी दिया जाएगा। वहीं कंपनी ऑफ रोडिंग के लिए फेमस स्पॉट्स पर सोलर पावर्ड चार्जिंग स्टेशन भी लगाएगी। 

कब लॉन्च होगी ऑल इलेक्ट्रिक रैंगलर?

मौजूदा मॉडल पर बेस्ड ऑल इलेक्ट्रिक रैंगलर को 2022 तक लॉन्च कर सकती है। इसके मैग्नेटो कॉन्सेप्ट में 70 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा। इस पावरट्रेन का आउटपुट 285 पीएस और 370 एनएम होगा और ये ऑल व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक कार होगी। इसके चार्जिंग टाइम और रेंज के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। 

इसके अलावा ऑल इलेक्ट्रिक न्यू जनरेशन जीप रैंगलर को स्टेलांटिस के न्यू एसटीएलए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। जिन फीचर्स की हमनें बात की है वो सभी इस कार के न्यू जनरेशन मॉडल में दिए जाएंगे जो कि 2025 तक डेब्यू करेगा। इलेक्ट्रिक रैंगलर की सिंगल चार्ज रेंज 500 किलोमीटर होगी और ये कार फास्ट चार्जिंग के जरिए चार्ज भी की जा सकेगी। 

यह भी पढ़ें: जीप 2025 तक लाएगी सभी एसयूवी कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience