• लॉग इन
    • Language

लॉन्च के वक़्त नई वैगन-आर में नहीं मिलेगा सीएनजी विकल्प

प्रकाशित पर Jan 11, 2019 01:20 PM द्वारा Dhruv for मारूति WagonR 2018

  • 0 Views
  • Write a comment

मारूति सुजुकी नई वैगन-आर को लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह वैगन-आर का थर्ड-जनरेशन मॉडल होगा। इसे 23 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। नई वैगन-आर को दो पेट्रोल इंजन क्रमशः 1.0 लीटर 3-सिलेंडर और 1.2 लीटर 4-सिलेंडर इंजन में उतारा जाएगा। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन केवल एल और वी वेरिएंट में ही उपलब्ध होगा, वहीं 1.2 लीटर इंजन वी और जेड वेरिएंट के साथ उपलब्ध होगा। यह दोनों मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) और ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) में उपलब्ध होगी। हालांकि वैगन-आर का बेस वेरिएंट केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध होगा। मौजूदा वैगन-आर में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का भी विकल्प मिलता है। लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते है कि लॉन्च के समय नई वैगन-आर के साथ सीएनजी विकल्प की पेशकश नहीं की जाएगी। 

कम रनिंग कॉस्ट के कारण सीएनजी वैगन-आर कमर्शियल क्षेत्र में एक पॉपुलर कार है। साथ ही कई ग्राहक इसे निजी उपयोग के लिए भी अच्छा विकल्प समझते हैं। मौजूदा वैगन-आर का एल और एल (ओ) वेरिएंट फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आते हैं। वर्तमान में वैगन-आर सीएनजी एलएक्सआई वेरिएंट की कीमत 4.73 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। वहीं, वैगन-आर सीएनजी एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट की कीमत 4.92 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। रेगुलर मॉडल से इनकी कीमत में अंतर 40 से 50 हज़ार रुपए के बीच है। 

मौजूदा वैगन-आर 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। यह 68 पीएस की पावर जनरेट करता है। इसके सीएनजी वर्ज़न में भी यही इंजन मिलता है। यह 59 पीएस की पावर देता हैं। नई वैगन-आर भी इसी 1.0 लीटर इंजन के साथ आएगी, जो 68 पीएस की पावर जनरेट करेगा। हम उम्मीद करते हैं कि मारुति सुजुकी नई अर्टिगा की तरह 2019 वैगन-आर को भी भविष्य में सीएनजी विकल्प के साथ लॉन्च करेगी। वर्तमान में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ आने वाली वैगन-आर को भी जल्द बंद कर दिया जाएगा। 

अगर ऐसा होता है तो हम निश्चित हैं कि कंपनी एल वेरिएंट में सीएनजी की पेशकश करेगी। हालांकि यह देखना होगा कि क्या मारुति सुजुकी इस बार सीएनजी विकल्प को कार के टॉप वेरिएंट और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी उतारेगी या नहीं। 

न्यू-जनरेशन वैगन-आर के टॉप वेरिएंट में नया 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 83 पीएस की पावर जनरेट करता है। यही इंजन इग्निस, स्विफ्ट और डिजायर में भी मिलता है। हालांकि लॉन्च के समय यह इंजन सीएनजी के साथ नहीं आएगा। लेकिन सरकार की योजना पेट्रोल और डीज़ल के स्थान पर सीएनजी को वैकल्पिक ईंधन के रूप में आगे बढ़ाने की है, ऐसे में मारुति सुजुकी भविष्य में वैगन-आर के 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन को भी सीएनजी विकल्प के साथ उतारने की योजना बना सकती है।

हम उम्मीद करते हैं कि नई मारुति सुजुकी वैगन-आर की शुरुआती कीमत लगभग 4 लाख रुपए होगी, जिसका मतलब है कि सीएनजी वैगन-आर की शुरुआती कीमत लगभग 4.5 लाख रुपए के आस-पास होगी। 

यह भी पढ़ें : नई वैगन-आर की टीज़र इमेज आई सामने, 23 जनवरी को होगी लॉन्च

मारूति WagonR 2019

Rs.5.0 Lakh*
TransmissionManual
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
*संभावित कीमत
द्वारा प्रकाशित

नई हैचबैक कारें

जल्द लॉन्च होने वाली हैचबैक कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?