मुंबई पुलिस के बेड़े में शामिल हुई 10 पोलरिस एटीवी, बीच पर पेट्रोलिंग के आएंगी काम

प्रकाशित: जून 08, 2021 05:57 pm । सोनू

  • 1359 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मुंबई पुलिस फोर्स को रिलायंस फाउंडेशन की तरफ से 10 पोलरिस एटीवी मिली है। मुंबई पुलिस इन गाड़ियों का इस्तेमाल बीच पर पेट्रोलिंग के लिए करेगी। ये ऑल-टेरेन व्हीकल (एटीवी) बीच वाले एरिया में चल सकते हैं जहां पर नॉर्मल गाड़ियां नहीं चलाई सकती है।

मुंबई पुलिस को पोलरिस रेंजर का 4 सीटर 570 सीरीज मॉडल मिला है। यह लाइट वेट व्हीकल हैं, जिसमें स्मॉल इंजन लगा है। ये गाड़ी रोड पर चलाने के साथ-साथ ऑफ-रोडिंग इस्तेमाल के हिसाब से भी काफी अच्छी है।

इनमें 567 सीसी का सिंगल सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 44 पीएस की पावर जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। इसका वर्जन 614 किलोग्राम है और पावर-टू-वेट रेश्यो मारुति सुजुकी ऑल्टो से ज्यादा अच्छा है। इसमें ऑन-डिमांड ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

इस एटीवी का ग्राउंड क्लीयरेंस 254 मिलीमीटर है और इस मामले में यह महिंद्रा थार से भी ज्यादा बेहतर है। इसके फ्रंट में ओर्डिनरी मैकफर्सन स्ट्रट (9 इंच ट्रेवल) और पीछे की तरफ ड्यूल ए-आर्म सस्पेंशन (10 इंच ट्रेवल) दिए गए हैं। इसके सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक लगे हैं।

पोलरिस रेंजर को यूएसए से इंपोर्ट किया गया है। अमेरिका में इसकी कीमत भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 8.6 लाख रुपये है। भारत में इस पर 100 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती है और जीएसटी व कुछ अन्य टैक्स भी देने होते हैं। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति इस गाड़ी को लेता है तो उसे सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कार के बजट से भी ज्यादा का भुगतान करना पड़ता है। 

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसका 2 सीटर मॉडल पोलरिस आरजेडआर एक्सपी टर्बो एस भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें 925सीसी का टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 168 पीएस की पावर और 154 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें भी ऑन-डिमांड ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलता है।

यह भी पढ़ें : मॉडिफाई कराकर कर्नाटक पुलिस ने अपने बेड़े में शामिल किया इसुजु डी मैक्स पिकअप,देखें इसकी सॉलिड तस्वीरें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience