• लॉगिन / रजिस्टर

यूरो एनकैप में एमजी जेडएस ईवी को मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

संशोधित: जनवरी 23, 2020 01:30 pm | nikhil | एमजी जेडएस ईवी

  • 403 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : एमजी मोटर्स (MG Motors) ने अपनी इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी (ZS EV) को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) दो वेरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 20.88 लाख रुपये से शुरू होती है। कार के बैटरी पैक, परफॉर्मेंस, रेंज और वारंटी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने दिसंबर की शुरुआत में ही जेडएस ईवी को भारतीय बाजार के लिए पेश किया था। इसे जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन चीन और यूरोप में ये पहले से ही उपलब्ध है। हाल ही में यूरो एनकैप (न्यू कार अस्सेस्मेंट प्रोग्राम) द्वारा एमजी जेडएस ईवी के यूरोपियन मॉडल का क्रैश टेस्ट किया गया जिसमे इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई है। 

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि यूरोप में बिकने वाली जेडएस ईवी में इसके इंडियन वर्ज़न की तुलना में रेडार सेंसर्स और ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी) जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स अतिरिक्त मिलते है। वहीं, इसके इंडियन मॉडल में 6 एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), रियर पार्किंग सेंसर, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, स्पीड अलर्ट,  फ्रंट और रियर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स दिए गए है। साथ ही कंपनी इसमें एंटी-थेफ्ट अलर्ट और पैड्सट्रीयन वार्निंग सिस्टम भी देगी।  

आईये विस्तार से जानें एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) के इस क्रैश टेस्ट रिजल्ट के बारे में:- 

1. एडल्ट सेफ्टी (Adult Safety)

स्कोर: 34.5/38

  • फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट में कार की बॉडी स्टेबल रही। 
  • डमी रीडिंग के अनुसार क्रैश के दौरान फ्रंट पैसेंजर और ड्राइवर की जांघों और घुटनों को अच्छी सुरक्षा मिली। 
  • फुल-विड्थ बैरियर टेस्ट में भी शरीर के नाजुक हिस्सों को अच्छी सुरक्षा प्रदान हुई। हालांकि, साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट में पैसेंजर की छाती को पर्याप्त सुरक्षा रेटिंग नहीं मिल सकी।
  • बात की जाएं ​​रियर-एंड कॉलिजन टेस्ट की तो, इसमें झटकों/व्हिपलैश से लगने वाली चोटों से बचाव के लिए आगे और पीछे की सीटों को प्रोटेक्शन के लिए अच्छी रेटिंग मिली। 

टाटा नेक्सन ईवी और एमजी ज़ेडएस ईवी की बुकिंग हुई शुरू, 2020 में होंगी लॉन्च

2. चाइल्ड सेफ्टी (Childern Safety)

स्कोर: 41.7/49

  • एमजी जेडएस ईवी में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर मिलते हैं जिसकी बदौलत फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में कार को चाइल्ड सेफ्टी के लिए 'अच्छा' और 'पर्याप्त' सुरक्षा प्रदान करने के रूप में रेट किया गया। हालांकि, 10 साल के बच्चे की डमी के गर्दन की सुरक्षा उतनी अच्छी नहीं रही। 
  • साइड इम्पैक्ट टेस्ट में इसे पूरे अंक हासिल हुए। 

3. पैदल यात्रियों की सेफ्टी (Pedestrian Safety)

स्कोर: 31/48

जेडएस ईवी के बोनट और बम्पर को पैदल यात्रियों के सिर और पैरो की सुरक्षा के लिए अच्छी रेटिंग मिली। हालांकि, पेल्विस के प्रोटेक्शन में मिक्स रिजल्ट देखने को मिलें।  

4. सेफ्टी सिस्टम (Safety System)

स्कोर: 9.2/13

जेडएस ईवी के यूरोपियन वर्ज़न में ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी) सिस्टम, लेन कीप असिस्ट, स्पीड लिमिट असिस्ट, ट्रैफिक जाम असिस्ट, अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड-स्पॉट असिस्ट और इंटेलिजेंट हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

साथ ही पढ़ें: टाटा नेक्सन ईवी Vs एमजी जेडएस Vs हुंडई कोना इलेक्ट्रिक: स्पेसिफिकेशन कम्पेरिज़न

द्वारा प्रकाशित

एमजी जेडएस ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?