• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी लाएगी 20 लाख रुपये से कम बजट वाली नई इलेक्ट्रिक कार, टाटा नेक्सन को देगी टक्कर

संशोधित: जनवरी 18, 2021 07:23 pm | स्तुति | एमजी जेडएस ईवी

  • 3818 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • एमजी मोटर्स नई इलेक्ट्रिक कार तैयार कर रही है जिसकी प्राइस 20 लाख रुपये से कम रखी जाएगी।
  • यह इलेक्ट्रिक गाड़ी 500 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम हो सकती है।
  • भारत में इस अपकमिंग कार को 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है।
  • इसका मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी, अल्ट्रोज़ ईवी और अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक से होगा।

भारत में इलेक्ट्रिक कार के प्रति लोगों का रूझान बढ़ने लगा है। इस साल देश में कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च होने वाली है। वर्तमान में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में तीन अर्फोडेबल एसयूवीज टाटा नेक्सन ईवी, एमजी ज़ेडएस ईवी और हुंडई कोना उपलब्ध हैं। इनमें से नेक्सन इलेक्ट्रिक सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और यह 15 लाख रुपये के बजट में आती है।

अनुमान है कि 2021 के अंत तक महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 को लॉन्च कर सकती है। हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, एमजी मोटर्स भी जल्द नई इलेक्ट्रिक कार लाने वाली है। एमजी मोटर्स के प्रेजिडेंट व मैनेजिंग डायरेक्टर, राजीब छाबा के मुताबिक, 'हम इस साल बैटरी असेंबली फैसिलिटी की डिटेल्स को अंतिम रूप देने पर काम कर रहे हैं जो अगले साल स्ट्रीम पर जाने की संभावना है। इसके अलावा हम 2022 में लॉन्च होने वाले नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी काम कर रहे हैं जिसकी प्राइस भारत में 20 लाख रुपये से कम रखी जाएगी।’

एमजी की ज़ेडएस ईवी कंपनी की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार है जो फिलहाल बाजार में मौजूद है। इसकी प्राइस 20.88 लाख रुपये से शुरू होकर 23.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। इस ईवी में 44.5 किलोवाट आवर का बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सिंगल चार्ज पर यह ईवी 340 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम है।

कंपनी अपनी ज़ेडएस ईवी के लिए बड़ा बैटरी पैक ऑप्शन लाने की भी तैयारी कर रही है जो 500 किलोमीटर के आसपास की रेंज तय करने में सक्षम हो सकता है। इस नई बैटरी की क्षमता 73 किलोवाट आवर होगी जो मौजूदा मॉडल से कहीं ज्यादा है।  हालांकि, इसकी उपलब्धता को लेकर कोई भी जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें : भविष्य में एमजी जेडएस ईवी में मिलेगी ज्यादा क्षमता वाली बैटरी, देगी 500 किमी की रेंज

बता दें कि 2020 में टाटा कंपनी नेक्सन ईवी की 2800 यूनिट्स बेचने में सक्षम रही है। वहीं, एमजी ने पिछले साल ज़ेडएस ईवी की 1100 यूनिट्स को बेचा और अब कंपनी की योजना इस साल इस ईवी की 2500 यूनिट्स बेचने की है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अगले साल तक कई सारे अफोर्डेबल ऑप्शंस उपलब्ध हो जाएंगे। 20 लाख रुपये से कम प्राइस में आने वाली एमजी की नई ईवी कंपनी के मार्केट शेयर और ऑडियंस को बढ़ा सकती है।

यह भी देखें: एमजी जेडएस ईवी ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी जेडएस ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?