• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों के माध्यम से जानें कैसी होगी एमजी हेक्टर

संशोधित पर May 15, 2019 05:10 PM द्वारा Nikhil for एमजी हेक्टर

  • 334 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एमजी मोटर इंडिया ने हेक्टर एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। यह भारत में एमजी की पहली कार होगी। हेक्टर एक मिड-साइज एसयूवी है। इसे जून 2019 में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला टाटा हैरियरजीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट से होगा। 

 

एमजी हेक्टर

लम्बाई

4655 मिलीमीटर

चौड़ाई

1835 मिलीमीटर

ऊंचाई

1760 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2750 मिलीमीटर

ग्राउंड क्लीयरेंस

192 मिलीमीटर

एमजी हेक्टर अपने सेगमेंट की सबसे लम्बी कार होगी। हालांकि चौड़ाई के मामले में हैरियर (1894 मिलीमीटर) हेक्टर से आगे है। हेक्टर के अगले हिस्से में बड़ी हनीकॉम्ब ग्रिल दी गई है। ग्रिल के बीच में एमजी का लोगो लगा है

बोनट से सट कर डे-टाइम रनिंग एलईडी लैंप दिए गए हैं। ये डायनामिक टर्न इंडिकेटर का भी काम करेंगे।  

हेक्टर में टाटा हैरियर की तरह हैडलैंप को बंपर के पास पोजिशन किया गया है। इसमें एलडी प्रोजेक्टर यूनिट दी गई है। बंपर के निचले हिस्से और हैडलैंप के बीच के स्पेस में फॉग लैंप दिए गए हैं। फॉग लैंप और हैडलैंप के बीच में दो स्ट्रिप दी गई हैं। वहीं, फॉग लैंप और हैडलैंप के चारों ओर भी क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। एमजी हेक्टर में आगे की तरफ पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं। 

लॉन्च के साथ हेक्टर भारतीय बाजार में हुंडई वेन्यू के बाद दूसरी ऐसी एसयूवी होगी, जिसमे कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे। इसमें ई-सिम का फीचर मिलेगा, जिसके माध्यम से आईस्मार्ट मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कार का एसी ऑन/ऑफ, डोर लॉक/अनलॉक, सनरूफ और टेलगेट खोले व बंद किए जाने की सुविधा भी मिलेगी। 

कार की साइड प्रोफाइल की बात की जाए तो, इसमें फ्लोटिंग रूफ और शार्प शोल्डर लाइन मिलेगी। इसमें सी-पिलर को रियर डोर के करीब दिया गया है, वहीं व्हील-आर्क चौकोर आकार में दिए गए है। इसके अलावा, हेक्टर का व्हीलबेस सेगमेंट में सबसे अधिक है। 

हेक्टर में 17-इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील मिलेंगे। ये 215/60आर17 टायर्स के साथ आएँगे। 

हेक्टर एसयूवी में पतले एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। पीछे की तरफ रूफ स्पॉइलर और रूफ रेल्स दी गई है। बूट लिड पर एक रेड कलर की स्ट्रिप दी गई है, जो दोनों ओर लगे टेललैंप को आपस में जोड़ती है। पीछे वाले बंपर पर ब्लैक कलर की प्लास्टिक क्लेडिंग दी गई है। इसमें बम्पर पर भी रेड स्ट्रिप लगी है, जो रिवर्स लैंप और रियर फॉग लैंप को आपस में जोड़ती है। हेक्टर में पीछे की तरफ बड़ी सिल्वर क्लेडिंग भी मिलेगी, जो इसे ऑफ-रोडिंग कार वाला लुक देने में मदद करती है। इसके अलावा, कार में सिंगल एग्जॉस्ट दिया गया है।

हेक्टर 1.5-पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। इसका डीजल इंजन फ़िएट कंपनी से लिया गया है। यही इंजन जीप कंपास और टाटा हैरियर में भी मिलता है। इसके अलावा, हेक्टर कार 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 48 वॉल्ट के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगा। इसका डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और पेट्रोल इंजन 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा।

एमजी हेक्टर

पेट्रोल

डीजल

इंजन

1.5-लीटर

2.0-लीटर

पावर

143 पीएस

170 पीएस

टॉर्क

250 एनएम

350 एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी/डीसीटी

6-स्पीड एमटी

माइलेज 14.16 किमी/लीटर (एमटी), 13.96 किमी/लीटर (एटी) 17.41 किमी/लीटर  

एमजी अपने सेगमेंट में पहली कार है जो 48 वाल्ट के माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगी। हालांकि हाइब्रिड सिस्टम का विकल्प हेक्टर के पेट्रोल इंजन के साथ ही मिलेगा।  

बात की जाए कार के इंटीरियर की तो, इसमें ऑल-ब्लैक डैशबोर्ड मिलेगा। इसमें सेगमेंट का सबसे बड़ा 10.4-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। 

हेक्टर के इस इंफोटाइम्नेट सिस्टम में ई-सिम सुविधा के अलावा, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, मैसेजिंग फंक्शन, ट्रैफिक अलर्ट, वॉइस कंट्रोल, 360-डिग्री व्यू पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम को ऑनलाइन भी अपडेट किया जा सकेगा। इस तकनीक को ओटीए यानी ओवर-दी-एयर कहा जाता है। इसके सिवा इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ कई कनेक्टिविटी फीचर भी मिलेंगे, जिन्हें इनबिल्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी के द्वारा आईस्मार्ट मोबाइल एप्लीकेशन से भी कंट्रोल किया जा सकेगा। एमजी हेक्टर एसयूवी के इंफोटेनमेंट में मिलने वाले फीचर्स की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

हेक्टर में डिजिटल+एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 7-इंच की कलर मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले के साथ मिलेगा। 

हेक्टर एसयूवी में सेगमेंट का सबसे बड़ा सनरूफ भी मिलेगा। 

कार के सेंटर कंसोल पर 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन के कंट्रोल स्विच भी मिलेंगे। ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फीचर केवल पेट्रोल-हाइब्रिड वेरिएंट तक सीमित रहने की उम्मीद है।

चूंकि हेक्टर एक 5-सीटर कार है। जिसके चलते इसमें 587-लीटर का बूट मिलेगा, जो अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा है। 

साथ ही पढ़ें: एमजी हेक्टर का इंतजार करें या खरीदें टाटा हैरियर, महिन्द्रा एक्सयूवी500, जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन में से कोई सही कार?

द्वारा प्रकाशित

एमजी हेक्टर पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
H
hector olivas
May 25, 2019 2:44:56 PM

In what colors can I get a HECTOR

    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    aman chauhan
    May 15, 2019 6:06:21 PM

    SUPER DOOPER HIT.....

      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
      ×
      आपका शहर कौन सा है?