• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

एमजी हेक्टर का इंतजार करें या खरीदें टाटा हैरियर, महिन्द्रा एक्सयूवी500, जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन में से कोई सही कार?

प्रकाशित: अप्रैल 16, 2019 05:16 pm । भानुएमजी हेक्टर

  • 413 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ब्रिटिश कंपनी एमजी मोटर्स जल्द ही भारत में अपनी कार उतारने वाली है। कंपनी यहां सबसे पहले हेक्टर एसयूवी को पेश करेगी। भारत में इसे जून 2019 में लॉन्च किया जाएगा। भारत में एमजी हेक्टर की प्राइस 15 लाख रूपए से 20 लाख रूपए के बीच हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला टाटा हैरियर, महिन्द्रा एक्सयूवी500, हुंडई ट्यूसॉन और जीप कंपास से होगा। अब सवाल ये है कि भारतीय ग्राहकों को एमजी हेक्टर के लिए इंतजार करना चाहिए? या फिर सेगमेंट में मौजूद कारों में से कोई बेहतर विकल्प तलाशना चाहिए ?, ये जानेंगे यहां…

कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

  • टाटा हैरियर : 12.7 लाख से लेकर 16.26 लाख रुपए तक
  • महिंद्रा एक्सयूवी500 : 12.81 लाख से लेकर 19.63  लाख रुपए तक
  • एमजी हेक्टर : 15 लाख से लेकर 20 लाख रुपए तक (संभावित कीमत)
  • जीप कंपास : 15.6 लाख से लेकर 23.11  लाख रुपए तक
  • हुंडई ट्यूसॉन : 18.74 लाख से लेकर 26.95 लाख रुपए तक

टाटा हैरियर: सबसे किफायती दामों पर मिलने वाली एसयूवी

टाटा हैरियर इस सेगमेंट की सबसे किफायती दामों पर मिलने वाली एसयूवी है। यदि आप एक ऐसी एसयूवी की तलाश कर रहे हैं जो दिखने में बड़ी हो और आपकी जेब पर ज्यादा भार भी ना डाले तो आपको टाटा हैरियर काफी पसंद आएगी। हैरियर में एक कमी ये है कि यह केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। यदि आपका मन एक डीज़ल ऑटोमैटिक या पेट्रोल इंजन वाली एसयूवी खरीदने का है तो आपके लिए थोड़ा इंतज़ार करना ही बेहतर होगा। साइज़ के मामले में हेक्टर, हैरियर से बड़ी हो सकती है।

महिंद्रा एक्सयूवी500: ज्यादा स्पेस के लिए बेहतर रहेगी ये कार

मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में महिंद्रा एक्सयूवी500 आक्रामक कीमत पर मिलने वाली एसयूवी है। यह इस सेगमेंट में 7-सीटों की पेशकश वाली इकलौती कार है। एमजी मोटर्स और टाटा का भी हेक्टर और हैरियर के 7-सीटर वर्जन लॉन्च करने का इरादा कर रही हैं, लेकिन जून 2019 से पहले इनके 7-सीटर वर्जन में पेश होने की कोई संभावना नहीं है। यदि आप वर्तमान में 7-सीटर एसयूवी लेने का मन बना रहे हैं तो आपके पास एक्सयूवी500 का ही विकल्प बचता है।

जीप कंपास: ऑफ रोडिंग के लिए बेस्ट है ये कार

जीप कंपास इस सेगमेंट की सबसे छोटी और महंगी एसयूवी है। एमजी हेक्टर की तुलना में इसमें काफी फीचर का अभाव है। ऑफ रोडिंग के लिहाज़ से जरूर यह कार शानदार है जिसे आप 4-व्हील ड्राइव के साथ 4 ऑफ रोडिंग मोड ऑटो, स्नो, सैंड और मड पर चला सकते हैं। ऑफ रोडिंग के मोर्चे पर हेक्टर का कंपास को टक्कर दे पाना मुश्किल है। जीप ने हाल ही में जानकारी दी है कि वजह जुलाई में कंपास के बेहतर ऑफ-रोडिंग वर्जन ट्रेलहॉक को लाएगी। कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि ऑफ रोडिंग के शौकीनों के लिए कंपास एक बेहतर विकल्प साबित होती है।

हुंडई ट्यूसॉन: हुंडई के बड़े सर्विस नेटवर्क का फायदा

हुंडई ट्यूसॉन सेगमेंट में सबसे कम बिकने वाली कार है। इस कार को खरीदने के कुछ फायदे भी हैं, जैसे कि इस कार में इंजन के काफी विकल्प उपलब्ध हैं और इसके ग्राहक हुंडई के बड़े सेल्स और सर्विस नेटवर्क का फायदा उठा सकते हैं। यदि आप अपनी एसयूवी में बैठकर दूरस्थ स्थानों पर घूमने जाना चाहते हैं जहां केवल कुछ कंपनियां की ही पहुंच है तो ट्यूसॉन इस मामले में एक बेहतरीन विकल्प साबित होती है।

एमजी हेक्टर: शानदार फीचर के लिए करना पड़ेगा इंतजार

जून 2019 में लॉन्च होने वाली मिड-साइज़ एसयूवी हेक्टर शानदार फीचर से लैस होगी। इसमें ई-सिम के ज़रिए इंटरनेट कनेक्टिविटी, 10.04 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनारोमिक सनरूफ, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर और एलईडी हैडलैंप जैसे फीचर दिए जाएंगे। एमजी ने अभी कार में दिए जाने वाले सभी फीचर को लेकर जानकारी नहीं दी है। इसकी फीचर लिस्ट में कुछ चीज़े ऐसी शामिल होंगी जो सेगमेंट की दूसरी कारों में देखने को नहीं मिलेंगी। इसकी फीचर लिस्ट को देखने के बाद एकबारगी आप इस कार को खरीदने का मन जरूर बनाएंगे लेकिन इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

यह भी पढें : एमजी हेक्टर के केबिन से जुड़ी जानकारियां आईं सामने, दो इंटीरियर कलर स्कीम में हो सकती है उपलब्ध

द्वारा प्रकाशित

एमजी हेक्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?