• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा बैजिंग के साथ आएगी मारूति बलेनो, ग्लैंजा नाम से होगी लॉन्च

संशोधित पर May 28, 2019 02:19 PM द्वारा Bhanu for टोयोटा ग्लैंजा

  • 643 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा और सुज़ुकी ने हाल ही में एक करार किया है, जिसके तहत दोनों कंपनियां अपनी कारों को एक-दूसरे के साथ साझा करेगी, यानी एक कंपनी दूसरी कंपनी की कार को अपनी बैजिंग के साथ उतारेगी। इस समझौते के पहले नतीजे के रूप में टोयोटा बैजिंग वाली मारूति बलेनो कार होगी, इसे ग्लैंजा नाम दिया गया है। बाज़ार में यह कार जल्द ही पेश होगी।  भारत में इसका मुकाबला मारूति बलेनो समेत होंडा जैज, हुंडई एलीट आई20 और फॉक्सवैगन पोलो से होगा।

Baleno's CVT

वर्तमान में मारूति बलेनो 4 इंजन विकल्प में उपलब्ध है। वहीं, टोयोटा ग्लैंजा को केवल 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जाएगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। बलेनो की तरह ही ग्लैंजा का पेट्रोल इंजन बीएस6 मापदंड के अनुरूप तैयार किया गया है। ग्लैंजा की बनावट पूरी तरह नई और अलग नहीं होगी, मगर इसके डिज़ायन में थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे।

उम्मीद की जा रही है कि ग्लैंजा में बलेनो जितने ही फीचर दिए जाएंगे। टोयोटा ने यारिस के ग्राहकों को फीचर के मामले में काफी निराश किया था। ऐसे में इस बार कंपनी ने फैसला किया है कि वो ग्लैंजा में फीचर से कोई समझौता नहीं करेगी। कंपनी ग्लैंजा के दोनों वेरिएंट में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प देगी।

Baleno's cabin

ग्लैंजा, बलेनो का रिबैज्ड मॉडल होगा, मगर इसकी सेल से लेकर सर्विस का सारा जिम्मा टोयोटा संभालेगी। जानकारी मिली है कि मई तक सभी टोयोटा डीलरशिप पर यह कार शोकेस के लिए उपलब्ध रहेगी। कीमत के मामले मेंं ग्लैंजा बलेनो से ज्यादा महंगी हो सकती है। वर्तमान में बलेनो के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.58 लाख से लेकर 8.9 लाख रुपए के बीच है।

भविष्य में टोयोटा-सुजुकी की कुछ और रीबैज्ड कारें देखने को मिल सकती हैं। टोयोटा सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेजा को अपनी बैजिंग के साथ उतारेगी। भारत में दोनों कंपनियां महिद्रा मराजो के मुकाबले एक नई एमपीवी कार भी तैयार कर रही है। दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी भारत तक ही सीमित नहीं रहेगी। टोयोटा की अफ्रीकी देशों में सुजुकी की कारें बेचने की भी योजना है।

यह भी पढें : मारुति सुजुकी ने किया फ्री समर सर्विस कैंप का आगाज

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा ग्लैंजा पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
S
sanjay
Jun 14, 2019 9:30:00 AM

Good car glanza and baleno if we compare

    जवाब
    Write a Reply
    1
    V
    vaishakh pai
    Apr 26, 2019 11:06:13 AM

    Just want to know. Will it have a engine by toyota or suzuki ? Not really understanding their deal here..

    जवाब
    Write a Reply
    2
    C
    cardekho
    Apr 26, 2019 11:38:32 AM

    Till now the brand has not yet shared any confirmation in regard to the engine which will be used in the upcoming Glanza. It is expected that will be offered with a 1.2-litre BS 6 petrol engine with manual and CVT options. For more updates on it stay tuned to CarDekho!

      जवाब
      Write a Reply
      1
      N
      nimay sharma
      Apr 24, 2019 12:10:32 PM

      Ofc Toyota , suzuki is weak!

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?