• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा बैजिंग के साथ आएगी मारूति बलेनो, ग्लैंजा नाम से होगी लॉन्च

प्रकाशित पर Apr 24, 2019 03:18 PM द्वारा Bhanu for टोयोटा Glanza

  • 643 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

टोयोटा और सुज़ुकी ने हाल ही में एक करार किया है, जिसके तहत दोनों कंपनियां अपनी कारों को एक-दूसरे के साथ साझा करेगी, यानी एक कंपनी दूसरी कंपनी की कार को अपनी बैजिंग के साथ उतारेगी। इस समझौते के पहले नतीजे के रूप में टोयोटा बैजिंग वाली मारूति बलेनो कार होगी, इसे ग्लैंजा नाम दिया गया है। बाज़ार में यह कार जल्द ही पेश होगी।  भारत में इसका मुकाबला मारूति बलेनो समेत होंडा जैज, हुंडई एलीट आई20 और फॉक्सवैगन पोलो से होगा।

Baleno's CVT

वर्तमान में मारूति बलेनो 4 इंजन विकल्प में उपलब्ध है। वहीं, टोयोटा ग्लैंजा को केवल 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जाएगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। बलेनो की तरह ही ग्लैंजा का पेट्रोल इंजन बीएस6 मापदंड के अनुरूप तैयार किया गया है। ग्लैंजा की बनावट पूरी तरह नई और अलग नहीं होगी, मगर इसके डिज़ायन में थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे।

उम्मीद की जा रही है कि ग्लैंजा में बलेनो जितने ही फीचर दिए जाएंगे। टोयोटा ने यारिस के ग्राहकों को फीचर के मामले में काफी निराश किया था। ऐसे में इस बार कंपनी ने फैसला किया है कि वो ग्लैंजा में फीचर से कोई समझौता नहीं करेगी। कंपनी ग्लैंजा के दोनों वेरिएंट में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प देगी।

Baleno's cabin

ग्लैंजा, बलेनो का रिबैज्ड मॉडल होगा, मगर इसकी सेल से लेकर सर्विस का सारा जिम्मा टोयोटा संभालेगी। जानकारी मिली है कि मई तक सभी टोयोटा डीलरशिप पर यह कार शोकेस के लिए उपलब्ध रहेगी। कीमत के मामले मेंं ग्लैंजा बलेनो से ज्यादा महंगी हो सकती है। वर्तमान में बलेनो के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.58 लाख से लेकर 8.9 लाख रुपए के बीच है।

भविष्य में टोयोटा-सुजुकी की कुछ और रीबैज्ड कारें देखने को मिल सकती हैं। टोयोटा सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेजा को अपनी बैजिंग के साथ उतारेगी। भारत में दोनों कंपनियां महिद्रा मराजो के मुकाबले एक नई एमपीवी कार भी तैयार कर रही है। दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी भारत तक ही सीमित नहीं रहेगी। टोयोटा की अफ्रीकी देशों में सुजुकी की कारें बेचने की भी योजना है।

यह भी पढें : मारुति सुजुकी ने किया फ्री समर सर्विस कैंप का आगाज

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp

टोयोटा Glanza

12 रिव्यूजरेटिंग दें
Rs.7.27 Lakh*
ट्रांसमिशनमैनुअल
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
*संभावित कीमत
द्वारा प्रकाशित

नई हैचबैक कारें

जल्द लॉन्च होने वाली हैचबैक कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?