• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों के ज़रिए यहां देखिए मारुति विटारा ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू का कंपेरिज़न

प्रकाशित पर mar 03, 2020 07:19 pm द्वारा bhanu for मारूति विटारा ब्रेज़ा

  • 3516 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति विटारा ब्रेज़ा (Maruti Vitara Brezza) अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है। हालांकि, अब तक यह कार केवल डीज़ल इंजन में ही उपलब्ध थी लेकिन कंपनी ने इसे फेसलिफ्ट अपडेट देते हुए डिज़ाइन में थोड़ा बदलाव कर इसमें बीएस6 पेट्रोल इंजन दे दिया है। मगर क्या यह कार सेगमेंट में पिछले ही साल शामिल हुई हुंडई वेन्यू के आगे हर मोर्चे पर दमदार नज़र आती है? ये हम आगे जानेंगे इस पिक्चर कंपेरिज़न के ज़रिए:

कितना अलग है दोनों कारों का फ्रंट

​नई विटारा ब्रेज़ा (New Vitara Brezza) में मोटी क्रोम ग्रिल दी गई है जिसके दाएं बाएं सेगमेंट फर्स्ट एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप और फॉगलैंप दिए गए हैं। लेकिन इसके मुकाबले हुंडई वेन्यू की कास्काडिंग ग्रिल ज्यादा स्टाइलिश है जिससे दोनों प्रोजेक्टर हेडलैंप आपस में कनेक्ट हो रहे हैं और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप को बंपर पर पोजिशन किया गया है वहीं बोनट लाइन पर टर्न इंडिकेटर भी दिए गए हैं। दोनों एसयूवी के फ्रंट में ​फॉक्स स्किड प्लेट दी गई है। यदि सामनें से दोनों कारों को देखें तो यहां से वेन्यू ज्यादा अच्छी लगती है। 

कैसा है इन दोनों कारों का साइड प्रोफाइल

भले ही मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट (Maruti Vitara Brezza Facelift) के मुकाबले हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) का फ्रंट प्रोफाइल ज्यादा अच्छा लगता हो मगर साइड से यह विटारा ब्रेज़ा के आगे थोड़ी फीकी नज़र आती है। हालांकि, वेन्यू में 16 इंच के स्टाइलिश अलॉय व्हील दिए गए हैं। वहीं, विटारा ब्रेज़ा का साइड प्रोफाइल पिछले मॉडल जैसा ही है जो काफी हद तक एक परफैक्ट एसयूवी जैसा ही है। इसमें भी 16 इंच के स्टाइलिश अलॉय व्हील दिए गए हैं जो इसे और भी अच्छा लुक देने का काम करते हैं। कुल मिलाकर एक पारंपरिक एसयूवी कार चाहने वालों को इस मोर्चे पर विटारा ब्रेज़ा ज्यादा पसंद आएगी। 

कैसा है इन दोनों कारों का रियर पार्ट

दोनों एसयूवी में एलईडी टेल लाइट्स दी गई हैं मगर दिखने में वेन्यू की टेललाइट्स ज्यादा अच्छी लगती हैं। हुंडई वेन्यू के रियर पार्ट में काफी सारे कर्व दिए गए हैं जिससे पीछे से यह किसी हैचबैक जैसी दिखाई देती है। वहीं, इस मोर्चे पर मारुति विटारा ब्रेज़ा एसयूवी जैसी ही नज़र आती है जिसके फेसलिफ्ट मॉडल में रियर पार्ट ज्यादा बदला नहीं है। दोनों एसयूवी में फॉक्स स्किड प्लेट का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। 

दोनों के इंटीरियर में क्या है अलग 

विटारा ब्रेज़ा के मुकाबले हुंडई वेन्यू का केबिन ज्यादा प्रीमियम अहसास कराता है। जहां वेन्यू का केबिन थोड़ा मॉर्डन नज़र आता है वहीं विटारा ब्रेज़ा के केबिन साधारण ही लगता है। हुंडई वेन्यू के केबिन की मैटिरियल क्वालिटी भी काफी अच्छी है। इसके अलावा विटारा ब्रेज़ा 2020 में सनरूफ और बिल्ट इन एयर प्योरिफायर का फीचर नहीं दिया गया है जो कि हुंडई वेन्यू में उपलब्ध है। 

इंफोटेनमेंट 

 हुंडई वेन्यू में 8 इंच का फ्री फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट में दिए गए 7 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम से बड़ा है। दोनों कारों में दिए गए इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस है मगर, हुंडई वेन्यू में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया गया है। 

इंजन

2020 मारुति विटारा ब्रेज़ा में 1.3 लीटर डीज़ल इंजन की जगह माइल्ड हाइब्रिड ऑप्शन के साथ 1.5 लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन ​दे दिया गया है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। दूसरी तरह वेन्यू में काफी सारे इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। इनमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.4 लीटर डीज़ल यूनिट शामिल है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स जबकि टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। 

विटारा ब्रेज़ा से तो डीज़ल इंजन का ऑप्शन हटा दिया गया है मगर, अपकमिंग बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बावजूद वेन्यू में डीज़ल इंजन का ऑप्शन मिलना जारी रहेगा। इसमें 1 अप्रेल से पहले किया सेल्टोस वाला ज्यादा बड़ा और पावरफुल डीज़ल इंजन शामिल कर दिया जाएगा। 

सेफ्टी फीचर्स

फेसलिफ्ट अपडेट दिए जाने के बावजूद भी मारुति ने विटारा ब्रेज़ा की सेफ्टी फीचर लिस्ट में कोई अतिरिक्त फीचर नहीं जोड़ा है। इसमें पहले की तरह एबीएस एवं ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर एवं कैमरा, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, सीटबेल्ट रिमाइंडर और हिल होल्ड जैसे फीचर्स ही दिए गए हैं। वेन्यू में भी यह सब फीचर मौजूद है जिनके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, साइड और कर्टेन एयरबैग भी शामिल है। 

यह भी पढ़ें: हुंडई वेन्यू में मिलेगा ये नया बीएस6 डीजल इंजन, देखिए पावर स्पेसिफिकेशन

द्वारा प्रकाशित

मारूति विटारा ब्रेज़ा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • हुंडई वेन्यू
  • मारूति विटारा ब्रेज़ा

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?