• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति सुजुकी एक्सएल6 Vs अर्टिगा, जानिये कौनसी कार है बेहतर

प्रकाशित पर Aug 22, 2019 07:29 PM द्वारा Sonu for मारुति एक्सएल6

  • 1559 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति  ने अपनी प्रीमियम एमपीवी एक्सएल6 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसे  मारुति अर्टिगा एमपीवी पर तैयार किया गया है। यह केवल पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसकी कीमत 9.8 लाख रुपये से 11.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। यह अर्टिगा से करीब 70,000 रुपये महंगी है। यहां हमने कई मोर्चों पर एक्सएल6 और अर्टिगा की तुलना की है, तो क्या रहे इसके नतीजे जानेंगे यहां:-

कीमत और वेरिएंट

मारुति एक्सएल6

मारुति अर्टिगा (पेट्रोल)

अंतर

 

एलएक्सआई: 7.55 लाख रुपये

 

 

वीएक्सआई: 8.27 लाख रुपये

 

 

वीएक्सआई एटी: 9.29 लाख रुपये

 

ज़ेटा: 9.80 लाख रुपये

जेडएक्सआई: 9.10 लाख रुपये

70,000

ज़ेटा एटी: 10.90 लाख रुपये

जेडएक्सआई एटी: 10.06 लाख रुपये

84,000

अल्फा: 10.36 लाख रुपये

जेडएक्सआई प्लस: 9.61 लाख रुपये

75,000

अल्फा एटी: 11.46 लाख रुपये

--

 

मारुति एक्सएल6 केवल पेट्रोल इंजन में मिलेगी। यह अर्टिगा से करीब 70,000 से 84,000 रुपये तक महंगी है। 

मारुति अर्टिगा के शुरूआती वेरिएंट एक्सएल6 से ज्यादा सस्ते हैं। अगर आप बजट नहीं बढ़ाना चाहते तो अर्टिगा में से बेहतर विकल्प चुन सकते हैं। 

एक्सटीरियर

एक्सएल6 में चारों ओर रग्ड क्लेडिंग और आगे की तरफ ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है। इस में एलईडी मल्टी-रिफ्लेक्टर हेडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें और एलईडी फॉगलैंप्स दिए गए हैं। वहीं अर्टिगा में हेलोजन यूनिट का इस्तेमाल किया गया है। 

एक्सएल6 के साइफ प्रोफाइल में रूफ रेल्स और ब्लैक कलर के ओआरवीएम दिए गए हैं। राइडिंग के लिए इस में 15 इंच के ग्लॉसी ब्लैक फिनिश वाले अलॉय व्हील दिए गए हैं, जो इसे अर्टिगा से अलग बनाते हैं। 

एक्सएल6 का पीछे वाला डिजाइन आपको पहली नजर में अर्टिगा जैसा दिखाई देगा। हालांकि यहां भी कुछ बदलाव हुए हैं। इसमें नए बंपर के साथ फॉक्स स्किड प्लेट और वर्टिकल रिफ्लेक्टर दिए गए हैं। लाइसेंस प्लेट को थोड़ा ऊंचा और ग्लॉसी ब्लैक फिनिश दी गई है, जो इस में बदलाव को दर्शाती है। 

दोनों कारों के कलर ऑप्शन लगभग एक समान है। हालांकि एक्सएल6 में नेक्सा ब्लू और ब्रेव खाकी दो अतिरिक्त कलर का ऑप्शन भी रखा गया है। यह अर्टिगा की तरह अर्बन रेड में नहीं मिलेगी। 

इंटीरियर

दोनों कारों का लेआउट करीब-करीब एक जैसा है। अहम बदलाव इनके डैशबोर्ड पर देखा जा सकता है। मारुति एक्सएल6 के डैशबोर्ड को ऑल-ब्लैक कलर में रखा गया है, वहीं अर्टिगा में ड्यूल-टोन कलर का इस्तेमाल हुआ है। 

एक्सएल6 में ब्लैक लैदरेट अपहोल्स्ट्री दी गई है, वहीं अर्टिगा में हल्के बैज कलर की फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है।

मारुति अर्टिगा 7-सीटर एमपीवी है। एक्सएल6 की सेकेंड रो में दो कैप्टेन दी गई है, जिसकी बदौलत इस में छह पैसेंजर ही बैठ सकते हैं। 

फीचर्स

दोनों कारों की बेसिक फीचर लिस्ट एक जैसी है। हालांकि एक्सएल6 में अतिरिक्त फीचर के तौर पर क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है, जो इसे हाइवे पर बेहतर बनाता है। 

अर्टिगा और एक्सएल6 में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम और रियर डिफॉगर जैसे दिए गए हैं। 

सुरक्षा के लिए दोनों एमपीवी में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रियर पार्किंग सेंसर, कैमरा, ईएसपी और हिल स्टार्ट असिस्ट (केवल एटी में) जैसे काम के फीचर दिए गए हैं। 

2018 Ertiga

इंजन 

दोनों कारों में बीएस6 मानकों के अनुसार तैयार किया हुआ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। एक्सएल6 में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। अर्टिगा के टॉप मॉडल में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं दिया गया है, जबकि एक्सएल6 के दोनों वेरिएंट में ऑटोमैटिक का विकल्प मिलेगा। 

मारुति अर्टिगा में 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प भी रखा गया है, जबकि एक्सएल6 में डीजल इंजन नहीं दिया गया है। 

Maruti Suzuki Ertiga-Based XL6 Launched At Rs 9.80 Lakh

निष्कर्ष: 

अगर आप मारुति अर्टिगा से प्रीमियम और ज्यादा फीचर वाली कार चाहते हैं तो एक्सएल6 आपके लिए सही साबित होगी। इसकी सेकेंड रो में कैप्टेन सीटें दी गई है, जो लंबी यात्रा के लिहाज से काफी काम की साबित होती है। अगर आप डीजल इंजन वाली एमपीवी खरीदना चाहते हैं तो अर्टिगा सही रहेगी।

यह भी पढ़ें:मारुति एक्सएल6 के एक्सटीरियर और इंटीरियर में क्या है खास, जानिए यहां

 

द्वारा प्रकाशित

मारुति एक्सएल6 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
s
santh praveen
Aug 28, 2019 12:27:15 PM

XL6 looks premium and better in price and service when compare with other models.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?
    New
    Cardekho Desktop App
    Cardekho Desktop App

    Get 2x faster experience with less data consumption. Access CarDekho directly through your desktop