• लॉगिन / रजिस्टर

इमेज़ कंपेरिज़न : मारुति एक्सएल6 Vs अर्टिगा

प्रकाशित पर Aug 28, 2019 12:27 PM द्वारा Stuti for मारुति एक्सएल6

  • 1586 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी ने हाल ही में एक्सएल6 को भारतीय बाज़ार में उतारा है। यह कंपनी की पहली प्रीमियम एमपीवी है जो नेक्सा आउटलेट के जरिये बेची जा रही है। अर्टिगा पर आधारित इस कार में मौजूदा एमपीवी से मिलते-जुलते व कई अतिरिक्त फीचर्स दिए गए हैं। भारतीय बाज़ार में इसकी कीमत 9.8 लाख रुपये से 11.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। आइये जानें लुक्स व फीचर्स के मामले में एक्सएल6 और अर्टिगा में क्या है अंतर:- 

फ्रंट 

अर्टिगा की तुलना में एक्सएल6 का फ्रंट लुक ज्यादा शार्प है। अर्टिगा से हटकर लुक देने के लिए इसके फ्रंट को अलग डिज़ाइन दिया गया है। जहां अर्टिगा की क्रोम ग्रिल से कनेक्ट करती हुई हैडलाइट काफी ज्यादा आकर्षक लगती है।वहीं, एक्सएल6 के फ्रंट में बोनट से लेकर बंपर जैसे एलिमेंट एकदम नई डिज़ाइन के हैं। इसके बंपर पर ब्लैक ट्रीटमेंट व सिल्वर रंग की स्किड प्लेट दी गई है जो फ्रंट लुक को अर्टिगा से ज्यादा दमदार दिखने में मदद करती है। साइड वाले हिस्से पर अतिरिक्त क्लेडिंग के कारण इसकी चौड़ाई अर्टिगा के मुकाबले 10 मिलीमीटर ज्यादा हो जाती है।


हेडलाइट्स 

अर्टिगा में रेग्युलर हेलोजन प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं जबकि एक्सएल6 में इससे ज्यादा मॉडर्न एलईडी हेडलैंप और फॉगलैंप दिए गए हैं। अर्टिगा में डीआरएल का फीचर नहीं दिया गया है वहीं, इसके फॉगलैंप में भी एलईडी एलिमेंट नहीं मिलते हैं। 

डैशबोर्ड लेआउट 

दोनों ही कारों का डैशबोर्ड लगभग एक जैसा है। फर्क सिर्फ इतना है कि अर्टिगा के केबिन में बैज कलर का इस्तेमाल किया गया है, वहीं एक्सएल6 स्पोर्टी लुक वाले ऑल-ब्लैक केबिन थीम के साथ उपलब्ध है। एक्सएल6 में ब्लैक लैदरेट अपहोल्स्ट्री दी गई है, वहीं अर्टिगा में हल्के बैज कलर की फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। दोनों ही एमपीवी में एक जैसे स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड, टचस्क्रीन, क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट दी गई है। 

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 

एक्सएल6 और अर्टिगा में एक जैसे इंस्टरुमेंट क्लस्टर की यूनिट दी गई है। एक्सएल6 में क्लस्टर के ऊपर की तरफ ग्रीन, ब्लू व व्हाइट रंग की तीन बैकलाइट का विकल्प दिया गया है जो अर्टिगा में नहीं मिलता है। 

साइड प्रोफाइल 

साइड से देखने पर दोनों ही कारों का लुक वैसे तो एकसमान नज़र आता है। मगर, एक्सएल6 का साइड प्रोफाइल इसे एक एसयूवी जैसा लुक देता है। वहीं अर्टिगा  अपने स्लोपी (ढलान लिए हुए) बोनट के कारण एमपीवी ही नज़र आती है। नए डिज़ाइन के फ्रंट के साथ आने के कारण एक्सएल6 एमपीवी की लंबाई अर्टिगा की तुलना में 50 मिलीमीटर ज्यादा है। एक्सएल6 में रूफरेल का फीचर भी दिया गया है जिससे अर्टिगा के मुकाबले इसकी ऊंचाई  भी 10 मिलीमीटर ज्यादा हो जाती है। 

सेकंड रो 

सिटिंग लेआउट की बात करें तो एक्सएल6 की सेकंड रो पर दो कैप्टन सीट्स दी गई हैं। वहीं, अर्टिगा में बेंच टाइप सीटें मिलती हैं जिसमें तीन पैसेंजर्स आसानी से बैठ सकते हैं। 

सेकंड रो ऐसी 

दोनों ही एमपीवी की दूसरी रो पर रूफ माउंटेड ब्लोअर कंट्रोल दिया गया है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि ऑल ब्लैक इंटीरियर में आने वाली एक्सएल6 की रूफ ग्रे रंग की है जबकि, अर्टिगा की रूफ बैज कलर में आती है। 

बूट स्पेस 

एक्सएल6 और अर्टिगा में 209 लीटर का बूटस्पेस मिलता है। कार्गो एरिया को बढ़ाने के लिए कारों की तीसरी रो की सीट्स को फोल्ड किया जा सकता है। 

टेललैंप 

दोनों कारों के हेडलैंप्स का डिज़ाइन अलग है मगर, इनके टेललैंप्स एक जैसे ही दिखाई देते हैं। यहां अंतर केवल ये है कि एक्सएल6 के टेललैंप में एलईडी एलिमेंट का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। 

रियर

दोनों कारों का रियर प्रोफाइल एकसमान ही नज़र आता है। फर्क सिर्फ इतना है कि एक्सएल6 में रियर विंडशील्ड और क्रोम स्ट्रिप के बीच में ब्लैक पैनल दिया गया है जो दोनों तरफ दिए गए टेललैंप्स को जोड़ता है। इसके अलावा एक्सएल6 का रियर बंपर भी नई डिज़ाइन का है जो इसे स्पोर्टी लुक देता है। 

यह भी पढ़ें: मारुति एक्सएल6 के साथ मिलेगी ये एक्सेसरीज, देखिये तस्वीरें

द्वारा प्रकाशित

मारुति एक्सएल6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?