मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 2022 फर्स्ट ड्राइव इंप्रेशन : क्या यह है एक सेफ और फन-टू-ड्राइव कार, जानिए यहां

संशोधित: अगस्त 17, 2022 07:26 pm | स्तुति | मारुति ग्रैंड विटारा

  • 4056 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Grand Vitara

ग्रैंड विटारा मारुति सुजुकी का फ्लैगशिप प्रोडक्ट है जिसकी जल्द कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री होने वाली है। भारत में ग्रैंड विटारा के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल्स ऑल-व्हील-ड्राइव और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन वाले वेरिएंट हो सकते हैं। हमें मारुति के टेस्ट ट्रेक में इन दोनों ही वेरिएंट को एक्सपीरिएंस करने का मौका मिला जिसके फर्स्ट इम्प्रेशन कुछ इस प्रकार रहे।

ओपन टेस्ट ट्रैक में मोटर व्हीकल को जज करना थोड़ा मुश्किल रहता है, क्योंकि इसमें 300 पीएस से ज्यादा पावर जनरेट करने वाली कारें भी स्लो लग सकती हैं। इसलिए हमें भी ग्रैंड विटारा का आकलन करते समय बहुत सावधान रहना पड़ा।

स्मार्ट हाइब्रिड वेरिएंट का ड्राइविंग नेचर

ग्रैंड विटारा के स्मार्ट हाइब्रिड वेरिएंट में ब्रेज़ा, एक्सएल6 और अर्टिगा वाला 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। ओपन ट्रैक में तेज़ स्पीड पर ड्राइव करते समय हमें इसमें पावर की कमी जरूर महसूस हुई, लेकिन जब गाड़ी स्लो स्पीड पर गई तो यह ड्राइव करने में काफी आसान लगने लगती है।

Maruti Grand Vitara

हमें इसके मैनुअल ऑल-व्हील-ड्राइव और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर वर्जन दोनों को एक्सपीरिएंस करने का मौका मिला। इसका मैनुअल वेरिएंट ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ काफी पावरफुल लगा और इसका क्लच रोज़ाना इस्तेमाल करने के हिसाब से काफी लाइट है। यदि आपको ज्यादा कम्फर्ट चाहिए तो ऐसे में इसके ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को चुन सकते हैं। इसके ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के अपशिफ्ट और डाउनशिफ्ट बहुत ज्यादा स्मूद हैं। हालांकि, इसकी गियरबॉक्स शिफ्ट स्पीड थोड़ी फ़ास्ट होने की बजाए ज्यादा स्मूद है। लो इंजन स्पीड पर इसका इंजन काफी रिफाइंड लगता है और हार्ड एसेलेरेट करने पर थोड़ा आवाज़ भी करने लगता है। यह इंजन-ऑटोमेटिक गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन शांत तरीके से ड्राइव पर सबसे बेस्ट लगता है। इस गाड़ी में दिया गया 1.5-ड्यूलजेट इंजन सिटी के हिसाब से काफी अच्छा है, लेकिन सेगमेंट की दूसरी कारों में दिए गए टर्बो पेट्रोल इंजन के मुकाबले इतनी ज्यादा रोमांचक राइड नहीं देता है।

इंटेलिजेंट हाइब्रिड इंजन राइड

Maruti Grand Vitara rear

ग्रैंड विटारा का स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन लो स्पीड पर सबसे अच्छी राइड देता है। सिटी ड्राइव एक्सपीरियंस ट्रैक पर इस पावरट्रेन ने इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर एक अच्छा लो एंड पंच देने के साथ-साथ स्मूद एसेलेरेशन भी दिया। जब ग्रैंड विटारा की बैटरी पूरी तरह से चार्ज रहती है तब इसकी इंटेलिजेंट हाइब्रिड पावरट्रेन प्योर ईवी मोड पर चलती है, ऐसे में इसका रिफाइनमेंट लो स्पीड पर सबसे अच्छा लगता है। कारों में लगी छोटी बैटरी का मतलब होता है कि उसकी बैटरी जल्दी समाप्त हो जाती है, ग्रैंड विटारा की स्मॉल लिथियम आयन बैटरी को 3-सिलेंडर एटकिंसन साइकिल 1.5-लीटर मोटर से चार्ज किया जाता है। इस हाइब्रिड सिस्टम की खासियत यह है कि यह बेहद स्मूदली काम करता है। ग्रैंड विटारा में लगी हाइब्रिड पावरट्रेन को टोयोटा द्वारा तैयार किया गया है जो लगभग 25 से ज्यादा सालों से स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें तैयार कर रही है।

Maruti Grand Vitara 

स्मार्ट हाइब्रिड की तरह इसकी इंटेलिजेंट हाइब्रिड पावरट्रेन भी खुली सड़कों की बजाए शहर के ट्रैफिक में चलाने में ज्यादा अच्छी है। ग्रैंड विटारा की इलेक्ट्रिक मोटर सिटी हाइब्रिड कार के जितनी पावरफुल नहीं है, ऐसे में हाइवे स्पीड पर इसका पेट्रोल इंजन सबसे ज्यादा काम में आता है। यह इंजन ज्यादा फ़ास्ट या रोमांचक नहीं लगता है, हमारे अनुभव के अनुसार ग्रैंड विटारा 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को लगभग 12 सेकंड में पकड़ सकती है। इसका 3-सिलेंडर इंजन तेज़ स्पीड पर वाइब्रेट और आवाज़ करने लगता है जिससे ड्राइविंग एक्सपीरिएंस खराब हो जाता है और राइड के दौरान इतना मज़ा नहीं आता है।

इसका ड्राइव एक्सपीरिएंस इतना ख़ास नहीं है, लेकिन इस इंटेलिजेंट हाइब्रिड इंजन का माइलेज फिगर निश्चित रूप से आपके चेहरे पर मुस्कान लाएगा। एआरएआई के अनुसार यह पावरट्रेन 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देने में सक्षम होगी।

लुक्स

Maruti Grand Vitara design

ग्रैंड विटारा अपने बड़े साइज़ के चलते काफी दमदार लगती है। इसके एक्सटीरियर पर बॉक्सी लाइन मिलती हैं जो सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली लगती है। फ्रंट पर इसमें मारुति सुजुकी की सिग्नेचर एलईडी डीआरएल्स और बड़ी हैक्सागनल ग्रिल दी गई है जिसके चलते इसका आगे का लुक काफी फ्रेश व मॉडर्न लगता है।

Maruti Grand Vitara design

रियर साइड पर इसमें पतले एलईडी टेललैंप्स लगे हैं और इसका बंपर काफी स्टाइलिश भी है। ग्रैंड विटारा सुजुकी के ग्लोबल प्लेटफार्म पर बेस्ड है जिस पर ब्रेज़ा को भी तैयार किया गया है। बता दें कि ब्रेज़ा को सेफ्टी के मामले में काफी अच्छा स्कोर मिल चुका है।

केबिन

ग्रैंड विटारा मारुति सुजुकी की फ़्लैगशिप कार का अहसास दिलाती है। इसके केबिन में लगे मटीरियल की क्वालिटी काफी अच्छी है। इसमें डैशबोर्ड और सभी टचपॉइंट पर सॉफ्ट टच मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है। डैशबोर्ड के टॉप पर इसमें हार्ड प्लास्टिक लगा हुआ है, लेकिन इसकी ग्रेनिंग काफी प्रीमियम लगती है। क्वालिटी के मामले में यह गाड़ी सेगमेंट की बेस्ट कार साबित होती है।

Maruti Grand Vitara interior

इस एसयूवी कार का केबिन काफी स्पेशियस है। केबिन के अंदर इसमें फ्रंट और रियर पैसेंजर्स को पर्याप्त नीरूम और हेडरूम स्पेस मिलता है। इसकी फ्रंट सीटें अच्छा ख़ासा सपोर्ट भी देती हैं। इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट में सीट वेंटिलेशन फंक्शन भी मिलता है जो काफी अच्छे से काम करता है। इसकी रियर सीटें भी काफी कम्फर्टेबल हैं। हमारे अनुसार इस कार में अंडरथाई सपोर्ट पैसेंजर को थोड़ा और ज्यादा बेहतर मिल सकता था।

Maruti Grand Vitara interior

इसके स्मार्ट हाइब्रिड वर्ज़न में दिया गया बूट काफी बड़ा है और प्रतिद्वंदियों के मुकाबले सबसे बेस्ट भी है, लेकिन स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन का लोडिंग बे ज्यादा गहरा नहीं है, इसकी वजह इसमें लगी एक्स्ट्रा बैटरी है।

फीचर्स 

ग्रैंड विटारा एक फीचर लोडेड कार है। इसकी फीचर लिस्ट में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 9 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलैस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, लेदर अपहोल्स्ट्री, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री कैमरा, हेडअप डिस्प्ले और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल शामिल है।

Grand Vitara Features

निष्कर्ष

मारुति सुजुकी के टेस्ट ट्रैक में ड्राइव करने से एक बात स्पष्ट हो गई कि चाहे बात इसके माइल्ड वर्जन को चलाने की हो या फिर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन को ड्राइव करने की, दोनों ही वर्जन इतने एक्साइटिंग नहीं लगते हैं। यह एक इज़ी-टू-ड्राइव कार है जो प्रीमियम फील भी देती है। इसका इंटीरियर काफी स्पेशियस है और लुक्स के मामले में भी यह काफी स्टाइलिश लगती है। किआ सेल्टोस और फोक्सवैगन टाइगन जैसी कारें अपने पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ काफी फन-टू-ड्राइव कार लगती हैं, मगर यह विटारा के माइलेज फिगर को नहीं छू सकती हैं।

यह भी पढ़ें : मारुति ब्रेजा के कंपेरिजन में ग्रैंड विटारा की 4 बड़ी खूबियों और 4 कमियों के बारे में जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ग्रैंड विटारा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience