• लॉगिन / रजिस्टर

सेल्टोस के नाम से नज़र आया किया एसपी2आई का प्रोडक्शन वर्ज़न

प्रकाशित पर May 31, 2019 09:28 AM द्वारा Nikhil for किया सेल्टोस

  • 1312 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में कदम रखेगी। भारत में किया की पहली कार एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। इसे एसपी कॉन्सेप्ट पर बनाया जाएगा। इसके प्रोडक्शन वर्ज़न को किया मोटर्स ने एसपी2आई कोडनेम दिया है। कंपनी 20 जून को एसपी2आई से पर्दा उठाएगी। लेकिन आधिकारिक खुलासे से पहले ही एसपी2आई को बिना किसी कवर के विदेशी बाजार में देखा गया है। स्पॉट किए गए मॉडल की नंबर प्लेट और 'सेल्टोस' बैजिंग दी गई थी। 

ऐसे देखना होगा की क्या भारत में भी कंपनी इसे सेल्टोस के नाम से ही उतारेगी? इससे पहले तक, उम्मीद थी कि इसे 'टस्कर' या 'ट्रैलस्टर' के नाम से लॉन्च किया जाएगा। 

किया सेल्टोस की डिज़ाइन एसपी सिग्नेचर की तरह ही लग रही है, जिसे किया मोटर्स ने हाल ही में कोरिया में प्रदर्शित किया था। एसपी सिग्नेचर की तुलना में इसमें थोड़ी अलग डिज़ाइन की टेल लैंप, ज्यादा मोटाई वाली साइड क्लैडिंग, फ्रंट फॉग लैंप और फ्रंट पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं।  

सेल्टोस में 18-इंच के अलॉय व्हील 235/45-सेक्शन टायर्स के साथ दिए गए है। भारत में देखे गये एसपी2आई के टेस्टिंग मॉडल में भी इसी प्रकार के अलॉय व्हील देखने को मिले थे। इन अलॉय का डिज़ाइन बेहद ही शानदार लग रहा है और ये कार को एक आकर्षक रूप देने में कामयाब हो रहे हैं। इसके अलावा, एसपी2आई के टेस्टिंग मॉडल में रेड कलर के ब्रेकर कैलिपर देखने को मिले थे, हालांकि सेल्टोस में इसकी कमी थी। 

सेल्टोस के बूटलिड पर '4डब्ल्यूडी' की बैजिंग भी देखी जा सकती है। जिससे साफ़ है कि यह ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी आएगी। एसपी2आई के इंटीरियर स्केच से भी ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिए जाने के संकेत मिले थे। हालांकि, भारत में ऑल-व्हील ड्राइव कारें उतनी ज्यादा पॉपुलर नहीं हैं। ऐसे में शायद कंपनी एसपी2आई को ऑल-व्हील ड्राइव वर्ज़न में ना उतारे।    

भारत में किया एसपी2आई 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। हालांकि, लॉन्च के साथ ये इंजन बीएस6 मानक पर अपडेटेड होंगे या कंपनी इन्हें अप्रैल 2020 से पहले बीएस6 पर अपडेट करेगी, इसके बारे में अभी पुख्ता तौर पर कुछ कहना मुश्किल है। हमें उम्मीद है कि नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई क्रेटा और वरना में भी एसपी2आई वाले ये इंजन पेश किए जा सकते हैं।       

किया एसपी2आई की कीमत से जुड़ी कोई जानकारी अभी सामने नहीं आई है। उम्मीद है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से 16 लाख रुपये के बीच होगी। इसे सितम्बर 2019 में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला निसान किक्सरेनो कैप्चर, डस्टर और हुंडई क्रेटा से होगा। 

साथ ही पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय मॉडल से कितना अलग होगा किया एसपी2आई के भारतीय वर्ज़न का डैशबोर्ड, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
t
test
May 30, 2019 6:30:50 PM

askjdad ass kdjhasd aksjdh askjdh askjd

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?