• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्टिंग के दौरान नज़र आई किया एसपी2आई

संशोधित पर Mar 20, 2019 06:05 PM द्वारा Bhanu for किया सेल्टोस

  • 1094 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Kia SP2i and Hyundai Creta

किया मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी पहली कार उतारने के लिए तैयार है। यह एक 5-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। कंपनी ने इसे एसपी2आई कोडनेम दिया है। इसे एसपी-कॉन्सेप्ट पर तैयार किया जाएगा, जिसे कंपनी ने 2018-ऑटो एक्सपो में पेश किया था। हाल ही में इस कार के प्रॉडक्शन मॉडल को दिल्ली एनसीआर में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कार देखकर ऐसा प्रतीत हुआ है कि ये लगभग अपनी टेस्टिंग के आखिरी दौर में है। इसे 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है। इसे 'ट्रेलस्टर' या 'टस्कर' के नाम से उतारा जा सकता है। जानकारी के लिए बता दे कि, किया मोटर्स ने पिछले साल इस कार के नाम के चयन के लिए एक ऑनलाइन कांटेस्ट किया था, जिसमे कंपनी ने चार नामों पर लोगों की राय मांगी गई थी। हालांकि इस दौरान सबसे ज्यादा वोट 'ट्रेज़र' और 'टस्कर' नाम के पक्ष में पड़े थे। 

2018 Kia SP Concept

कार के लीक हुई तस्वीरों में इसके रियर प्रोफाइल को देखा जा सकता है। ये हुंडई क्रेटा से ज्यादा बड़ी दिखाई दे रही है। तस्वीरों में कार के टेललैंप को देखा जा सकता है। ये एसपी2आई कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाए गए टेललैंप की तरह ही लग रहे है। उम्मीद है कार की फ्रंट प्रोफाइल भी इसके कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह ही होगी। इसके अलावा कार के केबिन में कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है।

Kia SP2i

इसे हुंडई-किया के नए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इस प्लेटफार्म को मौजूदा हुंडई क्रेटा वाले प्लेटफार्म में कुछ बदलाव कर तैयार किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि हुंडई क्रेटा के नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल को भी इसी प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। ऐसे में कद काठी के लिहाज़ से यह मौजूदा क्रेटा से बड़ी होगी।

Kia SP2i

कार के इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी कोई जानकारी अभी सामने नहीं है। मगर किया के अनुसार इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन विकल्पों में उतारा जाएगा। चर्चा है कि इसमें 1.5-लीटर का बीएस6 पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए जा सकते हैं। 

किया एसपी2आई की कीमत 10 लाख से 16 लाख रुपए के बीच हो सकती है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो कैप्चर, निसान किक्स और मारुति सुजुकी एस-क्रॉस से होगा। इसके अलावा, कीमत के लिहाज़ से इसका मुकाबला टाटा हैरियर से भी माना जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: किया एसपी2आई प्रोटोटाइप में नज़र आए ये 5 फीचर

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
manmohan bhatia
Mar 28, 2019 4:35:10 AM

when will the car be available for sale pleaase.

जवाब
Write a Reply
2
C
cardekho
Mar 28, 2019 8:20:23 AM

The SP Concept-based Kia compact SUV seems to be on its final leg of testing as the launch is set to happen in the second half of 2019.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?